Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeSportT20 World Cup 2024 India vs Pakistan: भारत-पाकिस्तान मैच से पहले अमेरिका...

T20 World Cup 2024 India vs Pakistan: भारत-पाकिस्तान मैच से पहले अमेरिका में हो गया बड़ा खेला ,जानिए 6 महीने से किस चीज की तयारी हो रही है अमेरिका में ?

T20 World Cup 2024 India vs Pakistan:T20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज जून 2024 में होने जा रहा है. इस बार टूर्नामेंट वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में 1 जून से 29 जून तक खेला जाएगा. T20 वर्ल्ड कप का कुछ मैच न्यूयॉर्क में खेला जाएगा.

T20 World Cup 2024 India vs Pakistan मैच इसी स्टेडियम में खेला जायेगा 

न्यूयॉर्क में कुल 8 (Eight) T20 World Cup 2024  मैच का आयोजन किया जाएगा. न्यूयॉर्क के जिस स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच रोमांचक मुकाबला खेला जाएगा ,उसका नाम नसाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Nassau County International Cricket Stadium) है। स्टेडियम की कुल सीटिंग कैपेसिटी 34000 है। भारत और पाकिस्तान के बीच हाई वोल्टेज रोमांचक मुकाबले भी 9 जून को इसी स्टेडियम में होना है. इसकी तैयारी पिछले 6 महीने से किया जा रहा है।

Read More: ODI Cricket World Cup 2027: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2027 के बारे में बड़ा खुलासा ,जानिए इसके बारे में ?

भारत और पाकिस्तान मैच से पहले फ्लोरिडा में क्या खेल हो रहा है, ड्रॉप इन पिच क्या होता है ?

अभी T20 World Cup 2024 शुरू होने में 1 महीने का समय बाकी है। लेकिन मैच शुरू होने के 6 महीना पहले से फ्लोरिडा में बहुत बड़ा खेल चल रहा है। आइए जानते हैं भारत और पाकिस्तान के बीच हाई वोल्टेज मैच प्रारंभ होने के पहले फ्लोरिडा में क्या खेल हो रहा है ?

Drop In Pitch Installation for T20 World Cup 2024 India vs Pakistan
Drop In Pitch Installation in New York

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस स्टेडियम में जितने मुकाबले खेले जाएंगे, सभी ड्रॉप इन पिच पर होगा। इसकी तैयारी 2000 किलोमीटर दूर फ्लोरिडा में हो रहा है। Drop in Pitch का मतलब है कि इस पिच को स्टेडियम से दूर किसी दूसरे शहर में तैयार किया जाता है। उसके बाद इस पिच को क्रेन के द्वारा ट्रक में लोड कर स्टेडियम में लाया जाता है।

फिर पिच वाली जगह पर क्रेन की माध्यम से पहले से तैयार किया गया पिच को बिछा दिया जाता है। फ्लोरिडा में दिसंबर महीने से ही कुल 10 ड्रॉप इन पिच तैयार की जा रही है। ड्राप इन पिच को ट्रक में भरकर स्टेडियम तक लाया जाएगा।

ड्रॉप इन पिच को कौन कम्पनी तैयार कर रहा है ?

यह सभी पिचें एडिलेड टर्फ सॉल्यूशंस के दिशा निर्देश में तैयार किया जा रहा है। इसकी अगुवाई डेमियर हॉग कर रहे हैं, जो एडिलेड ओवन के मुख्य क्यूरेटर हैं ।तैयार 10 पीच में से 4 पिच तो स्टेडियम में वर्ल्ड कप के दौरान खेले जाने वाले मैचों के लिए लगाया जाएगा तथा शेष 6 पिच आसपास के इलाके में लगाया जाएगा जहां टीमें मैच के पूर्व प्रैक्टिस कर सकेगी।

टूर्नामेंट के दौरान पिच की रखरखाव की भी जिम्मेदारी एडिलेड ओवल टच सॉल्यूशंस को दिया गया है। इसलिए कंपनी की टीम मैच होने तक न्यूयॉर्क में मौजूद रहेगी। वह पिच के रखरखाव में मदद करेगी।

ड्रॉप इन पिच (Drop in Pitch) की जरुरत इसलिए होती है

इस प्रकार की Drop in Pitch का कल्चर ऑस्ट्रेलिया में ज्यादा है। अगर आप उस स्टेडियम को दूसरे इवेंट्स जैसे कंसर्ट ,फुटबॉल ,रग्बी आदि के लिए यूज करते हैं, तब इस प्रकार की रेडीमेड पिच की जरूरत हो जाती है । आज भी ऑस्ट्रेलिया में खास तौर पर जाड़े के समय जिन स्टेडियम में फुटबॉल मैच का आयोजन किया जाता है, वहां क्रिकेट के सीजन में ड्रॉप इन पिच का यूज होता है।

Read Also

1- ICC T20 World Cup 2024: भारत और पाकिस्तान का महा मुकाबला 9 जून को होगा, भारत की जीत तो पक्की है पर कितने विकेट से ?

2- Indian Cricketer-actress wife: भारतीय क्रिकेटर और Beautiful एक्ट्रेस वाइफ, लाइफ स्टाइल और बहुत कुछ .

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular