Sunday, May 19, 2024
spot_img
HomeSportODI Cricket World Cup 2027: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2027 के बारे में...

ODI Cricket World Cup 2027: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2027 के बारे में बड़ा खुलासा ,जानिए इसके बारे में ?

ODI Cricket World Cup 2027 :एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप प्रत्येक 4 साल पर आयोजित किया जाता है। 2023 में क्रिकेट का महाकुंभ कहे जाने वाले एकदिवसीय क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में 2023 में खेला गया था. जैसा कि आप लोग को याद होगा इंडिया और ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल में पहुंची थी. ऑस्ट्रेलिया की टीम अच्छा प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया था.

ODI Cricket World Cup 2027 का आयोजन कहाँ होगा ?

World Cup 2027 टूर्नामेंट अफ्रीका में अक्टूबर-नवंबर के महीने में खेला जाएगा। तीन देश दक्षिण अफ्रीका ,जिंबॉब्वे तथा नामीबिया संयुक्त रूप से इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। वर्ल्ड कप के सभी मैच इन तीन देशों में खेला जाएगा।

विश्व कप के इतिहास में यह दूसरा मौका है जब दक्षिण अफ्रीका और जिंबॉब्वे इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। नामीबिया के लिए इस टूर्नामेंट को मेजबानी करने का यह पहला मौका होगा। 2003 में जिंबॉब्वे और दक्षिण अफ्रीका इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर चुका है। एक और खास बात यह है कि इस टूर्नामेंट में 2003 के बाद 14 टीमें में भाग लेगी।

इसे भी पढ़ें : ICC T20 World Cup 2024: Public Ballot से करें रजिस्ट्रेशन, पाएं ICC T20 वर्ल्ड कप 2024 के टिकट!

ICC World cup 2027
ICC World cup 2027 in SA, Zimbabwe, Namibia

ODI Cricket World Cup 2027 में भाग लेनेवाली टीमों का चयन

2027 वर्ल्ड कप में कुल 14 टीमें हिस्सा लेगी। 14 टीमों में आईसीसी वन डे रैंकिंग के अनुसार टॉप की 8 टीमें वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालीफाई कर जाएगी। दक्षिण अफ्रीका और जिंबॉब्वे वर्ल्ड कप टूर्नामेंट को होस्ट कर रही है, इसलिए दक्षिण अफ्रीका और जिंबॉब्वे भी वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालीफाई कर लिया है। शेष चार टीमों का चयन वर्ल्ड क्वालीफायर टूर्नामेंट से हो सकेगा।

ODI Cricket World Cup 2027 Format

कुल 14 टीमों को सात-सात के दो ग्रुप में विभाजित किया जाएगा। लीग मैच के आधार पर दोनों ग्रुप से तीन-तीन टीम में सुपर सिक्स में पहुंचेगी। सुपर सिक्स के लिए क्वालीफाई किए हुए 6 टीमों में से ही सेमी फाइनल और फाइनल में खेले जाने वाली टीमों का निर्धारण होगा। 2023 विश्व कप के फॉर्मेट के अनुसार लीग मैच में प्रत्येक टीमें में एक बार एक दूसरे से भिड़ेगी।

ODI Cricket World Cup 2027:Stadium in South Africa

दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी के द्वारा स्वीकृत 11 स्टेडियम है जहां Cricket World Cup 2027 का आयोजन हो सकता है। लेकिन होटल में कमरों की उपलब्धता एवं एयरपोर्ट की व्यवस्था को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका में उन 8 स्टेडियम की पहचान कर ली गयी है जहां क्रिकेट वर्ल्ड कप 2027 का आयोजन हो सकेगा. अफ्रीका की न्यूज़ 24 वेबसाइट के अनुसार अफ्रीका में होने वाले सभी मैच वांडरर्स ,जोहान्सबर्ग , न्यूलैंड्स ,केप टाउन, डरबन का किंगस मीड , प्रिटोरिया का सेंचुरियन पार्क, गकेबरहा का सेंट जॉर्ज पार्क, ब्लोमफाउंटेन का में मैंनगॉन्ग ओवल ,ईस्ट लंदन का बफैलो पार्क, पार्ल का बोलैंड पार्क में खेले जाएंगे।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA ) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी Pholetsi Moseki ने इन आठ स्टेडियमों का चयन मुख्य रूप से होटल में कमरों तथा हवाई अड्डे की उपलब्धता को देखते हुए किया गया है। कार्यकारी अधिकारी ने बताया जिन तीन स्टेडियमों को छोडा गया है वे है बेनोनी, जेबी मार्क्स ओवल तथा डायमंड ओवल है। उन्होंने कहा कि इन तीन स्टेडियम को छोड़ना मेरे लिए एक कठिन फैसला था।

इसे भी पढ़ें

1- ICC T20 World Cup 2024: भारत और पाकिस्तान का महा मुकाबला 9 जून को होगा, भारत की जीत तो पक्की है पर कितने विकेट से ?

2- World Cup 2023 IND VS AUS , Perfect Better Half Anushka Sharma ,गम और ख़ुशी दोनों में साथ मैच हारने के बाद Virat Kohli को लगाया गले

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular