Sunday, May 19, 2024
spot_img
HomeBlog2024 में 6 Thumb Rule of Finance रट लें, जिंदगी काफी आसान...

2024 में 6 Thumb Rule of Finance रट लें, जिंदगी काफी आसान हो जाएगी,पर्सनल फाइनेंस प्रबंधन सबकी वश की बात नहीं.

6 Thumb Rule of Finance : पैसा कमाना जरूरी है,लेकिन पैसे को सही ढंग से व्यवस्थित करना उससे भी कहीं ज्यादा जरूरी है। पैसा तो सभी लोग कमाते हैं, कोई काम तो कोई ज्यादा। लेकिन सुखी रहने के लिए आपके पैसे की सही प्रबंधन होना जरूरी है। आपको भविष्य की जरूरत को ध्यान में रखकर पैसे की बचत एवं निवेश करनी होगी अन्यथा जब कभी आपको पैसे की जरूरत पड़ेगी उस समय आप परेशान हो जाएंगे।

Finance Management

वैसे तो फाइनेंस प्रबंधन इतना आसान नहीं है। इसलिए सलाह दी जाती है कि इसके लिए आपको किसी एक्सपर्ट की मदद लेनी चाहिए। कुछ लोग पैसे कमाने में ही इतना व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें प्रबंधन के लिए समय ही नहीं मिल पाता। इसका परिणाम समय आने पर पता चलता है। उन्हें तब एहसास होता है कि इस पैसे का जितना ग्रोथ होना चाहिए था।,उसके मुकाबले काफी कम रह गया।

इसलिए आप अपने व्यस्त कार्यक्रम के बीच से भी अपने पैसे के प्रबंधन के लिए किसी एक्सपर्ट की मदद लें। अगर आप एक्सपर्ट की मदद नहीं लेना चाहते हैं तब नीचे बताए गए 6- फार्मूला को पैसे की प्रबंधन के लिए याद कर ले। यह 6 Thumb Rule of Finance बहुमूल्य फार्मूला जो आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा दिया गया है ,आपको बेहतर फैसले लेने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

2024 में 6 Thumb Rule of Finance रट लें
2024 में 6 Thumb Rule of Finance रट लें

Rule of 72 (6 Thumb Rule of Finance-1/6)

अगर आप किसी भविष्य की प्लानिंग के तहत अपना पैसा कहीं निवेश कर रहे हैं ,तब यह छोटी सी फॉर्मूला आपको यह बताया कि आपका पैसा कितने समय में डबल हो जाएगा। इसके लिए जहां कहीं भी आप अपने पैसे का निवेश कर रहे हैं उसके अनुमानित रिटर्न से 72 में भाग (Divide) कर दें.

आप उदाहरण के तौर पर आप अपने पैसे को एक किसी बैंक में एफडी में डाल रहे हैं, जिसका इंटरेस्ट रेट 7% है. इसका मतलब है कि आपका पैसा 72 / 7=10.285 वर्ष में दोगुना हो जाएगा। वहीं अगर आप 8% के इंटरेस्ट रेट पर अगर अपने पैसे को कहीं इन्वेस्ट कर रहे हैं तब 72 / 8 = 9 साल में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा। अगर आपको 6 साल के बाद बच्चों की पढ़ाई के लिए 10 लाख रुपए की जरूरत है तब आपको ₹5 लाख वैसे योजना में इन्वेस्ट करना पड़ेगा जिसका वार्षिक रिटर्न 12% का मिल जाता है।

Rule of 114 (6 Thumb Rule of Finance-2/6)

रूल ऑफ़ 114 आपको यह बताता है कि कितने समय बाद आपका पैसा तीन गुना हो जाएगा। रूल ऑफ़ 72 की तरह ही 114 में वार्षिक रिटर्न से भाग कर आप जान सकते हैं कि आपका इन्वेस्टमेंट कितने सालों बाद तीन गुना हो जाएगा।उदाहरण के लिए अगर ₹1लाख, 6% के वार्षिक रिटर्न पर किसी योजना में इन्वेस्ट किया जाता है तब यह पैसा 114 / 6 यानी 19 वर्ष में ₹3 लाख हो जाएगा।

Rule of 144 (6 Thumb Rule of Finance-3/6)

वहीं Rule of 144 आपको यह जानने में मदद करेगा की कितने समय बाद आपका पैसा बढ़कर चार गुना हो जाएगा। उदाहरण के लिए ₹5 लाख 12% के वार्षिक रिटर्न पर इन्वेस्ट किया जाता है अब इस रूल के मुताबिक 144 / 12 = 12 वर्ष में आपका पैसा 20 लाख रुपया हो जाएगा।

2024 में 6 Thumb Rule of Finance
2024 में 6 Thumb Rule of Finance

Rule of 70 (6 Thumb Rule of Finance-4/6)

इस फार्मूले की मदद से भविष्य में आपको अपने पैसे की वैल्यू जानने में मदद मिलेगी। भारत में महंगाई दर 6% के आसपास बना रहता है। रिज़र्व बैंक की पूरी कोशिश होती है की महंगाई दर को 6% के नीचे रखें। आपको पैसे की कीमत जानने के लिए 70 / अनुमानित महंगाई दर करनी होगी।

हम उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं की महंगाई दर 5% है तब 70/5=14 साल बाद आपके पैसे की कीमत आधी रह जाएगी. इस फार्मूले की मदद से अपने रिटायरमेंट के बाद की भी प्लानिंग कर सकते हैं। रिटायरमेंट के बाद कब आपको कितने पैसे की जरूरत पड़ेगी ? इस फार्मूले से निकालकर आपको अपनी बचत को उसी के हिसाब से इन्वेस्ट कर सकते हैं ।

Rule of 50:30:20 (6 Thumb Rule of Finance-5/6)

फॉर्मूला का मतलब यह है कि अगर आप नौकरी पेशा हैं, तथा महीने के अंत में एक फिक्स्ड सैलरी आपको मिलता है। उसे पैसे का प्रबंधन आपको 50:30:20 से करना चाहिए । अर्थात आप अपने वेतन का 50% अपने मूलभूत जरूरत के ऊपर में खर्च करें। 30% आप अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए खर्च कर सकते हैं। बाकी बचा हुआ 20% हर हाल में आपको बचत करनी चाहिए। इस 20% बचत को ऊपर बताए गए नियमानुसार निवेश कर सकते हैं।

Rule of 40 (6 Thumb Rule of Finance- 6/6)

यह रूल आपको यह बताता है अगर मकान बनाने अथवा दूसरे कामों के लिए कर्ज ले रहे हैं तब किसी भी हालत में आपकी ईएमआई आपकी मासिक आमदनी की 40% से ज्यादा नहीं होना चाहिए। आपकी आमदनी का 40% EMI में चला जाएगा, 50% आपको अपनी मूलभूत जरूरत को पूरा करने के लिए चाहिए. बाकी बचा हुआ 10% को आप अपने विवेक के अनुसार इस्तेमाल करें।

आपको हमारे द्वारा पैसे की प्रबंधन से संबंधित जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताइएगा। साथ ही इस उपयोगी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें।

Read More : Inshorts CEO Azhar Iqubal [2024]: IIT Dropouts की फेसबुक पेज से मीडिया Giant बनने तक की अविश्विसनीय Success Story!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular