Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeBusinessInshorts CEO Azhar Iqubal : IIT Dropouts की फेसबुक पेज से मीडिया...

Inshorts CEO Azhar Iqubal [2024]: IIT Dropouts की फेसबुक पेज से मीडिया Giant बनने तक की अविश्विसनीय Success Story!

Inshorts CEO Azhar Iqubal :अगर कोई इंसान दिल से कुछ बड़ा करने के लिए सोच ले और उसके लिए सच्चे हृदय से प्रयास करें तो नामुमकिन को भी मुमकिन करके दिखा देता है । इसके लिए जरूरत होती है दृढ़ विश्वास और अथक प्रयास ।आज हम ऐसे ही लड़के की कहानी आपको बताने वाले हैं जिसने बहुत ही छोटी उम्र में एक बड़ी कंपनी खड़ी कर दी । इस लड़के की एक सोच ने डिजिटल मीडिया के पावर का इस्तेमाल करके आज कई करोड़ की कंपनी खड़ी कर डाली ।

Inshorts CEO Azhar Iqubal

Inshorts CEO Azhar Iqubal: आज हम बात करने जा रहे हैं, बिहार के किशनगंज जिले के बहादुरगंज के रहने वाले Inshorts CEO Azhar Iqubal की जिन्होंने बहुत ही कम समय में और छोटे ही उम्र में करीब 4500 करोड़ की एक बहुत बड़ी कंपनी बना डाली । आज के 5-6 साल पहले तक इनकोज्यादा लोग नहीं जानते थे , लेकिन इनकी एक सोच ने देश का एक चर्चित नाम बना दिया ।आजकल सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाला काफी चर्चित शो रियलिटी चर्चित शो शार्क टैंक इंडिया -3 में यह बतौर गेस्ट जज भी नजर आने वाले है ।

Inshorts CEO Azhar Iqubal
Inshorts CEO Azhar Iquball(youtube)

Azhar Iqubal inshorts biography

Azhar Iqubal inshorts biography:आईये अब हम लोग जानते हैं एक फेसबुक पेज से लेकर डिजिटल मीडिया जॉइंट बनने की Inshorts CEO Azhar Iqubal की संघर्षपूर्ण और प्रेरणादायी सफर के बारे में ।

बिहार के किशनगंज जिले के बहादुरगंज के रहने वाले अकबर अजहर इकबाल ने अपनी दसवीं तक की पढ़ाई ओरिएंटल पब्लिक स्कूल से पूरा किया । फिर इसके बाद उन्होंने 12th पास करने के बाद JEEकी प्रिपरेशन करना शुरू किया । JEE मैं अच्छी रैंकिंग हासिल करने के बाद साल 2009 में देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी दिल्ली में कंप्यूटर साइंस एडमिशन ले लिया । 2 साल पढ़ाई पूरी करने के बाद तीसरे साल, साल 2012 में इन्होंने IIT से ड्रॉप आउट ले लिया । उस समय उनके परिवार वाले इनके फैसले से बहुत नाराज हुए।

पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने इस बात को ऑब्जर्व किया कि लोग लॉन्ग फॉर्मेट वाले न्यूज़ आर्टिकल को लोगों ने पढ़ना कम कर दिया है । इसी समस्या को समाधान करने हेतु उन्होंने अपने दोस्त दो दोस्तों दीपित पुरकायस्थ और अनुनय अरूणाभ के साथ मिलकर एक फेसबुक पेज बनाया उसका नाम न्यूज़ Inshorts रखा, और उस पर सिर्फ 60 शब्दों का ही न्यूज़ डालना शुरू किया। धीरे-धीरे इस पेज की इंगेजमेंट और फॉलोअर्स बढ़ने लगे।

Azhar Iqubal inshorts biography
Azhar Iqubal (Mid Day)

सन 2013 में अजहर और उनके दोनों दोस्तों ने न्यूज इन शॉर्ट्स को ही आधार बना कर इन शॉर्ट्स नाम का एक ऐप लॉन्च किया। Basically इनशॉर्ट्स एक न्यूज़ इलेक्शन अप है, जिसमें सिर्फ 60 शब्दों का ही न्यूज़ डाला जाता है धीरे-धीरे इसको और भी भारतीय भाषाओं में लॉन्च किया गया और यह एक कंपनी का रूप लेता चला गया अप्रैल 2019 में कंपनी ने लोकल कम्युनिटीज को कनेक्ट करने के लिए एक पब्लिक एप भी लॉन्च किया है ।

Azhar Iqubal inshorts net worth

Azhar Iqubal inshorts net worth: इस समय इन शॉर्ट्स और पब्लिक एप के करीब 7 करोड़ 50 लाख यूजर्स एंड सब्सक्राइबर्स हैं । और अजहर इकबाल की अगर हम नेट वर्थ की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वह करीब 4500 करोड़ से ज्यादा के मालिक हैं ।लेकिन आज भी वह बहुत ही सिंपल लाइफ जीना पसंद करते हैं ।अगर उनके मंथली इनकम की बात की जाए तो दोनों ऐप से करीब 25 से 30 करोड रुपए आसानी से कमा लेते हैं ,और उनकी अगर निजी संपत्ति की बात की जाए तो आज वर्तमान समय में करीब 500 करोड़ के मालिक है ।

Inshorts CEO Azhar Iqbal
sharktank india season3-(Social Media)

Azhar Iqubal inshorts Awards

Azhar Iqubal inshorts Awards: Inshorts CEO Azhar Iqubal ने सिर्फ अपनी सूझबूझ और सोच से करोड़ों की कंपनी ही नहीं खड़ी कर डाली इसके अलावा भी विश्वस्तर पर कई अवार्ड अपने नाम किए हैं ।अजहर ने सिर्फ 31 साल की उम्र में कई अवार्ड अपने नाम कर चुके हैं । उन्होंने बिजनेस वर्ल्ड यंग एंटरप्रेन्योर अवार्ड, लीडर्स ऑफ एशिया अवार्ड ,फॉर्च्यून इंडिया 40 अंदर 40 , फोर्बेस इंडिया 30 अंदर 30 जैसे कई अवार्ड अपने नाम किए हैं । यह हमारे देश के एक यंग एंटरप्रेन्योर की सफलता की प्रेरणादाई सफर को बयां करता है ।

Read Also:

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular