Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeNewsGovt SchemeBihar Employment Scheme 2023: नितीश सरकार का दिवाली तोहफा,बेरोजगार परिवारों को रोजगार...

Bihar Employment Scheme 2023: नितीश सरकार का दिवाली तोहफा,बेरोजगार परिवारों को रोजगार के लिए मिलेंगे 2 लाख रुपए

Bihar Employment Scheme 2023: आज बेरोजगारी एक गंभीर समस्या है . खास तौर पर भारत की जनसंख्या को देहाते हुए,sabhi को नौकरी दे पाना संभव नहीं है . केंद्र और राज्य की सरकारें कुछ स्कीम लेकर आती रहती है .खास तौर पर समाज के गरीब वर्गों के लिए।

Bihar Employment Scheme 2023: क्या है ?

इस योजना को बिहार सरकार i सतत जीवकोपार्जन योजना के नाम से चला रही है ।

Bihar Employment Scheme 2023 में  कितना पैसा मिलेगा ?

इसी क्रम में बिहार की नीतीश सरकार बेरोजगार युवकों को रोजगार उपलब्ध कराने के दिशा में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है .अब गरीब बेरोजगार युवकों को किसी प्रकार का रोजगार करने के लिए सरकार के तरफ से एक मुफ्त ₹200000 देने का निर्णय लिया गया है।

।Bihar Employment Scheme 2023 Bihar Employment Scheme 2023
Bihar CM,Nitish kumar
Social media

 

पहले यह राशि ₹100000 दी जाती थी। 7 नवंबर को ही मंत्रिमंडल ने इस पर मोहर लगा दी थी। इस संबंध में ग्रामीण विभाग के द्वारा अधिसूचना भी जारी कर दिया गया है।  सरकार इस योजना पर 30 अरब रुपए खर्च करेगी

राज्य सरकार इस योजना को सतत जीवकोपार्जन योजना के तहत चला रही है। इस योजना में पहले गरीब  बेरोजगार युवकों को ₹100000 की एक मुफ्त राशि दी जाती थी . जिसे बढ़ाकर सरकार ने ₹200000 की एक मुफ्त रास्ते देने का निर्णय लिया है।

योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से शराब, ताड़ी  जैसे उत्पाद बेचने बाले को मिलेगा । इस योजना का लाभ खास तौर पर अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं अति पिछड़ा वर्ग के परिवारों को प्राथमिकता के तौर पर दिया जायेगा ।

निश्चित तौर पर सरकार के तरफ से  एक स्वागत योग्य कदम है । 2 लाख की एकमुश्त राशि लेकर ग्रामीण इलाकों में कोई किराना , टेलरिंग या दूसरे रोजगार किये जा सकते hain.

For more Govt scheme  read

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular