Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeAutomobile UpdateCar Tips: परेशानी न हो ,सर्दी शुरू होने से पहले कार में...

Car Tips: परेशानी न हो ,सर्दी शुरू होने से पहले कार में करवा लें जरूरी काम

पुरे उत्तर भारत में नवंबर महीने से सर्दी का मौसम शुरू हो जायेगा तथा यह फरबरी महीने तक रहेगा। आज हम आपको कुछ Car Tips के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर सर्दी के पहले आप अपनी गाड़ी में इन बातों पर ध्यान देंगे तो सफर में परेशानी से बचा जा सकता है । सर्दियों की शुरुआत से पहले अपनी कार की देखभाल किस तरह करनी चाहिए। इसकी जानकारी हम आपके साथ साझा कर रहे हैं।

Car Tips:बैटरी का ध्यान रखें

सर्दी के मौसम में कार की बैटरी की ज्यादा देखभाल जरूरी होता है। अमूमन देखा गया है की सर्दी में गाड़ी स्टार्ट होने में दिक्कत होतो है । अगर सही दकगभॉ नहीं काटते हैं तो बैटरी डिस्चार्ज भी हो सकता है। इसलिए सर्दियों के प्रारम्भ में ही बैटरी में पानी का स्तर चेक करना, टर्मिनल साफ करना और उसे चेक करना जरूरी होता है।

Car Battery
Water filling in battery Social media

Car Tips:फॉग लाइट लगवाएं

सर्दी शुरू होने से पहले फॉग लाइट लगवा लें ताकि कोहरे में कार चलाने में परेशानी न हो । वैसे तो कंपनियां इसे लगा कर देती है लेकिन बेस वैरिएंट या कम कीमत वाली कारों में इनको नहीं दिया जाता है । लेकिन अगर आप इनको बाहर से लगवा लें ,आपको कार चलाने में आराम मिलेगा।

cAR
FOG LIGHT IN CAR Social media

रिफ्लेक्टर टेप लगा होना चाहिए

ठंड के मौसम में जब धुंध पड़ती है तो सड़क पर  विजिबिलिटी काफी कम हो जाता है। जिसके कारण कार चलाने में परेशानी होती है। कई बार विजिबिलिटी इतनी कम हो जाती है कि हमें रोड पर आगे या पीछे के वाहन की मौजूदगी का पता ही नहीं चलता। ऐसे में हादसा होने का खतरा भी ज्यादा रहता है। धुंध में अगर कार पर रिफ्लेक्टर टेप लगी हो तो लाइट रिफ्लेक्ट होने से हादसा होने का खतरा कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें – Upcoming टाटा 5 Electric Cars ,अपने फीचर्स और रेंज से बनाएगा दीवाना

Car Tips:समय पर सर्विस कराना भी जरूरी

ठंड के मौसम में सफर के दौरान परेशानी न हो इसके लिए जरुरी है कि अपनी गाड़ी का सर्विस पहले करवा लें । सर्दी में अगर कार खराब हो जाए तो ज्यादा परेशानी हो जाती है। ऐसे में आसानी से मदद भी नहीं मिल पाती। इसलिए बेहतर होगा कि सर्दी से पहले ही कार की सर्विस करवा लें। ऐसा करने का ये फायदा होगा कि अगर कार में कोई कमी होगी तो उसकी जानकारी पहले मिल जाएगी और इसे ठीक भी कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – 

देखभाल भी जरूरी है

सर्दी के  शुरुआत से पहले ही अगर कार की देखभाल की जाए तो फिर सर्दी में कार चलाने में कोई बड़ी परेशानी तो नहीं आएगी। छोटी-छोटी चीजों को सर्दी शुरू होने के पहले ठीक करवा लें ताकि सर्दी का सफर आरामदायक हो, उम्मीद है की Car Tips जो बतये गए  हैं वह आपके यात्रा को आरामदायक बनाने में मददगार होगा।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular