Sunday, May 19, 2024
spot_img
HomeNewsCBSE Single Girl Child Scholarship 2023 का एलान: सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप...

CBSE Single Girl Child Scholarship 2023 का एलान: सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप की रजिस्ट्रेशन तारीख बढ़ी, अप्लाई करें cbse.gov.in पर

CBSE Single Girl Child Scholarship 2023 का एलान : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन तिथि को आगे बढ़ा दिया है। जो छात्र सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा में न्यूनतम 60% अंक हासिल किए हैं और वर्तमान में ग्यारहवीं या बारहवीं कक्षा में पढाई कर रहे हैं । वे सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2023 है।

CBSE Single Girl Child Scholarship 2023 के लिए आप इस लेख में दिए लिंक से 31 अक्टूबर 2023 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

CBSE स्कालरशिप का एलान
Girl Scholarship Photo Social media

CBSE Single Girl Child Scholarship 2023

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसईCBSE स्कालरशिप का एलान) ने सिंगल बालिका छात्रवृत्ति 2023 के लिए आवेदन करने की अंतिम को बढ़ा कर 31 अक्टूबर कर दिया है । सीबीएसई के वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं, आप यहाँ दिए लिंक पर क्लिक कर भी सीबीएसई के वेबसाइट पर जा सकते हैं । जिन छात्रों ने अभी तक सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नही किया है वे सभी सीबीएसई की ऑफिशियल साइट cbse.gov.in के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

CBSE Single Girl Child Scholarship 2023: पात्रता मापदंड

  • सभी एकल छात्राएं जिन्होंने अपनी सीबीएसई दसवीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 60% अंक या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, और वर्तमान में मासिक ट्यूशन के साथ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध स्कूल में ग्यारहवीं या बारहवीं कक्षा में नामांकित हैं। शैक्षणिक वर्ष के दौरान 1,500 रुपये से अधिक शुल्क नहीं लेने वाले छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं।
  • छात्रवृत्ति केवल भारतीय नागरिकों के लिए है।
  • विद्यार्थियों को स्कूल में 11वीं और 12वीं कक्षा में अपनी पढ़ाई जारी रखनी होगी।
  • 2023 में सीबीएसई 10वीं कक्षा की परीक्षा पास करने वाले छात्रों पर विचार किया जाएगा।
  • योजना के तहत एक विद्वान छात्रवृत्ति का लाभ उठाते समय उस स्कूल द्वारा दी गई अन्य रियायतों का आनंद ले सकता है जिसमें वह पढ़ रही है।

CBSE Single Girl Child Scholarship 2023: आवेदन कैसे करें?

छात्र सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023 के लिए सीबीएसई वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2023 है।

आवेदन करने के लिए छात्रों को सीबीएसई की वेबसाइट पर एक अकाउंट बनाना होगा और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। उन्हें निम्नलिखित दस्तावेज़ भी अपलोड करने होंगे:

  • कक्षा 10 की मार्कशीट
  • माता-पिता का आय प्रमाण पत्र
  • छात्र और माता-पिता का आधार कार्ड
  • स्कूल से बेरिफाइड प्रमाण पत्र

CBSE Single Girl Child Scholarship 2023: चयन प्रक्रिया

सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023 योग्यता के आधार पर प्रदान की जाएगी। छात्रों को उनके कक्षा 10 के अंकों के आधार पर रैंक दी जाएगी। शीर्ष स्थान पाने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाएगा।

CBSE Single Girl Child Scholarship 2023: छात्रवृत्ति का वितरण

  • छात्रवृत्ति राशि सीधे छात्र के बैंक खाते में वितरित की जाएगी।

CBSE Single Girl Child Scholarship 2023: अधिक जानकारी के लिए

सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023 के बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई की वेबसाइट पर जा सकते हैं या सीबीएसई छात्रवृत्ति शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

CBSE Single Girl Child Scholarship 2023: अतिरिक्त जानकारी

यह स्कीम सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप मेधावी एकल बालिकाओं के लिए बिना किसी वित्तीय परेशानी के अपनी पढाई जारी रखने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है। छात्रवृत्ति के रूप में जो राशि मिलेगा उससे छात्रों को उनकी ट्यूशन फीस और अन्य शैक्षणिक खर्चों को पूरा करने में मदद करेगा ।

Read Also:गजब: कोई डिग्री नहीं फिर भी 50 लाख कमाती है महिला,काम सिर्फ 6 घंटे/दिन

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular