Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeAutomobile UpdateJeep SUV : 2025 भारतीय बाजार में हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस...

Jeep SUV : 2025 भारतीय बाजार में हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस को पटखनी देने के लिए जीप ने कर ली है तैयारी .

Jeep SUV: जीप इंडिया लगातार भारतीय बाजार में अपनी अच्छी सर्विस के बदौलत पकड़ बनाए हुए हैं । पिछले कुछ सालों में खासकर प्रीमियम सेगमेंट में जीप इंडिया की गाड़ियों की अच्छी खासी डिमांड रही है अपनी सर्विस के बदौलत भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रियता को बरकरार रखा है । लेकिन अब अपने कस्टमर सेगमेंट को Expand करना चाहती है ।

Jeep SUV:

Jeep SUV अभी तक जितनी भी गाड़ियां मार्केट में कंपनी ने उतारा है वह सारी गाड़ियां 20 लाख से ऊपर की है । लेकिन भारतीय बाजार का सबसे बड़ा SUV सेगमेंट 12 लाख से 20 लाख के बीच का है । इस सेगमेंट में कंपनी कोई भी एसयूवी अभी तक लॉन्च नहीं किया है, लेकिन मार्केट के डिमांड को देखते हुए इस सेगमेंट पर भी अपनी पकड़ बनाने की प्रयास में बहुत जल्द ही एक कंपैक्ट SUV लॉन्च करने वाली है।

Jeep SUV
upcoming-Jeep-sub-4-metre-SUV(autocarindia)_11zon (1)

Jeep Compact SUV:

Jeep Compact SUV: Mid सेगमेंट में हुंडई क्रेटा, Honde Elevate और KIA seltos को टक्कर देने के लिए जीप इंडिया बहुत जल्दी ही एक कंपैक्ट एमसीबीयू लॉन्च करने की तैयारी में है। जीप अपने यह अपकमिंग car को Stellantis CMP (common modular platform) प्लेटफार्म पर तैयार कर सकती है ।हम आपको जानकारी के लिए बता दें किसी Citroen C3 एयरक्रॉस को भी इसी प्लेटफार्म पर तैयार किया गया था ।

जबकि जीप इंडिया इस car  पूरी तरह से नया डिजाइन देगी । जैसा की रिपोर्ट में बताया गया है कि जीप कंपैक्ट सुव एक प्रीमियम मॉडल सव होगी इसीलिए इसमें ज्यादा प्रीमियम और न्यू फीचर से सुसज्जित केविन होगी ।

इस अपग्रेड मॉडल में बेहतर मटेरियल क्वालिटी और कई नए फीचर्स वाले अपग्रेड इंटीरियर का लुक मिलेगा ।
तो इस कर में 1300 CC और 3 सिलेंडर टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन देखने को मिल सकता है, इसी इंजन का इस्तेमाल Citroen C3 एयरक्रॉस में किया गया है। इस इंजन से 109 bhp की पावर और  205 Nm का टॉर्क जनरेट करता है । इसके अलावा इस कार में 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन देखने को मिल सकता है ।

 

Jeep Compact SUV
Jeep compact SUV(youtube)

Jeep Compact SUV Price:

Jeep Compact SUV Price: अगर इस अपग्रेड SUV की प्रिंस की बात की जाए तो कंपनी ने अभी कुछ भी इसके बारे में नहीं बताया है। लेकिन जीप कंपास जो की कंपनी का सबसे लोएस्ट मॉडल है इसकी भारतीय बाजार में कीमत 20 लाख 69000 से शुरू होकर 32 लाख 27 हजार तक जाती है, तो यह बात तो बिल्कुल साफ है की अपकमिंग SUV की कीमत निश्चित रूप से 20 लाख से कम होगी ।

खासकर कंपनी जिस सेगमेंट में अपना पैठ बनाना चाहती है उसके लिए जरूरी है की कीमत अपने कॉम्पिटिटर्स के आसपास ही रखा जाए । तो इस बात का आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसकी कीमत 15 लाख से 18 लाख के बीच में हो सकती है । कंपनी कीमत को कम रखने के लिए इसमें काफी प्रयास भी कर रही है, तो इसके हिसाब से यह एक जस्टिफाई प्राइस हो सकेगी ।

Jeep Compact SUV Price in India
Jeep Compact SUV (Social Media) Symbolic_11zon (1)

Jeep Compact SUV Launch date in India:

Jeep Compact SUV Launch date in India: वैसे तो यह सभी लोगों के मन में यह प्रश्न बार-बार आ रहा है कि यह गाड़ी कब लॉन्च की जाएगी और कब भारतीय मार्केट में देखने को मिलेगी । लेकिन आप लोगों को हम बताना चाहेंगे कि कंपनी ने अभी तक इसकी लॉन्चिंग डेट के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दिया है ।

लेकिन कंपनी की तैयारी को देखते हुए ऐसा प्रतीत हो रहा है कि किया आगामी साल 2025 में मार्केट में जरूर देखने को मिल सकेगी । इसके लिए बहुत ज्यादा और इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी और बहुत जल्दी ही Mid सेगमेंट में हुंडई क्रेटा, Honde Elevate और KIA seltos को टक्कर देने के लिए जीप इंडिया तैयारी कर ली है

निष्कर्ष : कंपमी का भारतीय बाजार में नी जीप इंडिया का यह निर्णय की 10 से 20 लाख के बीच का सेगमेंट में एक एसयूवी लॉन्च करना एक समझदारी वाली कम कही जाएगी ।क्योंकि अभी तक इस सेगमेंट में कोई भी कर कंपनी का नहीं होने के कारण कंपनी एक बड़े सेगमेंट से अलग थी ।निश्चित रूप से कंपनी ने जिस तरह से इंडियन मार्केट में अपनी स्थिति और अपनी दावेदारी को मजबूत बनाया है , निश्चित रूप से इस सेगमेंट में भी उसे अच्छी सफलता मिलने की पूरी उम्मीद है ।

कंपनी का भारतीय बाजार में जिस तरह से स्वागत किया गया है तो यह साबित करता है कि प्रीमियम सेगमेंट की तरह ही इस सेगमेंट में भी लोग काफी पसंद करें ।

Read Also:

रेनो कार डिस्काउंट ऑफर: मार्च 2024 में Rs. 82000 की क्विड, ट्राइबर और काइगर की खरीद पर Discount पाएं और फैमिली को दें नए…

MG Comet EV [2024]: महीने भर ऑफिस जाइए सिर्फ एक Piza की कीमत में ,Fast Charging मॉडल, वह भी कम कीमत में हुआ लॉन्च.

Volvo XC40 Recharge Single Motor: BYD Seal दहशत में ,Volvo XC40 Recharge 600 मीटर रेंज एवं Attractive Features के साथ आ धमका .

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular