Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeNewsमुफ्त में लें पंखे और चूल्हे :सरकार की लोकसभा चुनाव पर नजर,बांटे...

मुफ्त में लें पंखे और चूल्हे :सरकार की लोकसभा चुनाव पर नजर,बांटे जाएंगे एक करोड़ पंखे और 20 लाख इलेक्ट्रिक चूल्हे

मुफ्त में लें पंखे और चूल्हे: लगता है कि केंद्र सरकार चुनावी मोड में आ चुकी है । 2024 में लोकसभा चुनाव होनेवाला है। अब सभी राजनैतिक पार्टियां बड़ों कि झड़ी लगा रही है। उसी क्रम में केंद्र कि मोदी सरकार मुफ्त में इलेक्ट्रिक चूल्हे और पंखे बाटने पर विचार कर रही है।तो मुफ्त में लें पंखे और चूल्हे ।

पंखे और चूल्हे ईईएसएल स्कीम के तहत दिए जायेंगे। केंद्र कि सरकार गृहणियों को लुभाने में लगी हुई है. तभी तो 1.20 करोड़ पंखे एवं 20 लाख इंडक्शन हीटर देने जा रही है।

मुफ्त में लें पंखे और चूल्हे
Induction chulha

मुफ्त में लें पंखे और चूल्हे: स्कीम का उद्देश्य क्या है ?

केंद्र के गुरुवार को बिजली मंत्री आर के सिंह के अनुसार सरकार सोच रही है, कि खास तौर पर जिन घरों में नया कनेक्शन दिया गया है।उन घरों में विजली कि खपत बढ़ने कि मंशा है।.इसलिए चूल्हे और पंखे उन घरों तक आसान  किश्तों में देने पर विचार कर रही है।

विजली  मंत्री का तर्क है कि सरकार चाहती है कि पेट्रोलियम प्रॉडक्ट का आयात कम हो.अपने स्रोत से उत्पन ऊर्जा को ज्यादा उपयोग में लाया जाय. इस स्कीम से गरीब परिवारों को लाभ होगा।

स्कीम का लाभ किसे मिलेगा ?

सरकार इसके लिए  1.20 करोड़ पंखे तथा 20 लाख इंडक्शन हीटर खरीदेगी.।जिसकी कीमत मार्केट प्राइस से 30% कम होगा। संभव है सरकार इस पर कुछ सब्सिडी देकर इसकी कीमत कुछ काम कर दे। ताकि लोग इसे आसानी से खरीद सकें।

मुफ्त में लें पंखे और चूल्हे
Celling Fan

यह बात तो ठीक है कि आयातित स्रोत पर निर्भरता को कम करेगा। लेकिन विजली कि खपत बढ़ने से कार्बन उतसर्जन  भी बढ़ेगा. Because देश में अधिकांश विजली का उत्पादन थर्मल पावर के द्वारा किया जाता है।

शुरुआत में 20 लाख पंखे खरीदने पर मैथन हो रहा है । इसके बाद शेष पंखे लिए जायेंगे। तो देर किस बात की  मुफ्त में लें पंखे और चूल्हे।

जो भी हो कितना गैस की खपत कम होगा ? यह तो बाद की बात है लेकिन सरकार को चुनाव में इसका लाभ मिलेगा। तभी तो इस तरह के लोक लुभावन स्कीम चुनाव के पहले लाये जाते हैं। बाकि जनता समझदार है ,सब समझती है ।

For more Govt scheme read

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular