Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeNewsखतरनाक! रोबोट है या हत्यारा ? रोबोट ने इंसान को कुचलकर मार...

खतरनाक! रोबोट है या हत्यारा ? रोबोट ने इंसान को कुचलकर मार डाला ।

रोबोट है या हत्यारा: साउथ कोरिया में एक रोबोट का कारनामा, रोबोट ने एक शख्स को गलती से सब्जियों से भरी एक पेटी समझकर हत्या कर दी है। इसमें रोबोट में तकनीकी खराबी होने का कहा जा रहा है, जिसके कारण रोबोट ने शख्स को अपने चंगुल में जकड़ लिया और उसके चेहरे को कुचल दिया।

यह सुनने में बहुत दुखद है कि एक रोबोट के कारण इस प्रकार की घटना हुई है। यह घटना साउथ कोरिया के दक्षिण ग्योंगसांग प्रांत में हुई है, जहां एक व्यक्ति ने सब्जियों के स्टोर में काम करने वाले रोबोट के सेंसर चेक करने के लिए बुलाया गया था। तकनीकी खराबी के कारण रोबोट ने इस शख्स को गलती से सब्जियों से भरी एक पेटी समझकर हमला किया और उसके चेहरे को कुचल दिया।

रोबोट है या हत्यारा
robot as worker

यह घटना बहुत दुखद है, और इससे यह साबित होता है कि रोबोटिक तकनीक के विकास में हमें सुरक्षा पर जोर देना आवश्यक है। इससे यह भी साबित होता है कि अगर हम इस तकनीक का सही ढंग से इस्तेमाल नहीं करते, तो इसमें चुनौतियाँ आ सकती हैं।

घटना का विवरण (रोबोट है या हत्यारा ?)

दक्षिण कोरिया के दक्षिण ग्योंगसांग प्रांत में एक कृषि उपज वितरण केंद्र में एक रोबोट ने एक शख्स को मार डाला। मृतक की पहचान 40 वर्षीय किम ग्योंग-ह्यून के रूप में हुई है। वह रोबोटिक्स कंपनी में कर्मचारी थे।रोबोट को सब्जियों के बॉक्स उठाने के लिए प्रोग्राम किया गया था, लेकिन सेंसर में खराबी के कारण उसने शख्स को सब्जी का बॉक्स समझ लिया। रोबोट ने शख्स को कन्वेयर बेल्ट से पकड़ लिया और उसे नीचे की ओर झुकाने लगा। इस कारण शख्स के चेहरे और सीने पर गंभीर चोटें आईं और उसकी मौत हो गई।

घटना के कारण : रोबोट के सेंसर में समस्या,(रोबोट है या हत्यारा ?)

दक्षिण ग्योंगसांग प्रांत में हुई घटना में भी रोबोट के सेंसर में समस्या आने के कारण यह घटना हुई थी। रोबोट को सब्जियों के बॉक्स उठाने के लिए प्रोग्राम किया गया था, लेकिन सेंसर में खराबी के कारण उसने शख्स को सब्जी का बॉक्स समझ लिया।

 


घटना के लिए रोबोट में आई खराबी को जिम्मेदार माना जा रहा है। रोबोट के सेंसर में खराबी के कारण उसने शख्स को सब्जी का बॉक्स समझ लिया। इस कारण उसने शख्स को पकड़ लिया और उसे नीचे की ओर झुकाने लगा।

साल भर में यह दूसरी घटना  (रोबोट है या हत्यारा ?)

दक्षिण कोरिया में रोबोट द्वारा इंसान को नुकसान पहुंचाने की यह सालभर के भीतर दूसरी घटना है। इससे पहले मार्च के महीने में एक ऑटोमोबाइल पार्ट्स मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में रोबोट ने एक 50 साल के शख्स को बुरी तरह घायल कर दिया था। उस घटना में शख्स के हाथ और पैर बुरी तरह कुचल गए थे।

रोबोट है या हत्यारा ? रोबोटिक्स उद्योग में सुरक्षा के मुद्दे पर बहस 

इन घटनाओं से रोबोटिक्स उद्योग में सुरक्षा के मुद्दे पर बहस छिड़ गई है। कई लोगों का मानना ​​है कि रोबोटिक उपकरणों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त सावधानी नहीं बरती जा रही है।

रोबोटिक उपकरणों की सुरक्षा के लिए कदम

दक्षिण कोरिया सरकार ने इन घटनाओं के बाद रोबोटिक उपकरणों की सुरक्षा के लिए कदम उठाए हैं। सरकार ने रोबोटिक उपकरणों में सेंसर और अन्य सुरक्षा उपकरणों की नियमित रूप से जांच के लिए निर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा रोबोटिक उपकरणों के आसपास काम करने वाले लोगों को सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के लिए कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

घटना से सीख (रोबोट है या हत्यारा ?)

इन घटनाओं से यह सीख मिलती है कि रोबोटिक्स उपकरणों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त सावधानी बरतना आवश्यक है। रोबोटिक उपकरणों में सेंसर और अन्य सुरक्षा उपकरणों की नियमित रूप से जांच की जानी चाहिए। इसके अलावा, रोबोटिक उपकरणों के आसपास काम करने वाले लोगों को सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें:–

Neuralink , Chip Will Control Human Brain,Elon Musk का नया प्रयोग,सिर्फ सोचने मात्र से चलेगा की बोर्ड और कर्सर, क्रांतिकारी परिवर्तन

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular