Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeSportCricket in Olympic 2028: क्रिकेट की लोकप्रियता को बिजिनेस बनाया

Cricket in Olympic 2028: क्रिकेट की लोकप्रियता को बिजिनेस बनाया

Cricket in Olympic 2028: दुनिया भर में क्रिकेट की लोकप्रियता काफी ज्यादा है। इसी कारण से एक बार फिर क्रिकेट को Olympic २०२८ में शामिल करने का अंतिम निर्णय ले लिया गया है।2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों के खेल प्रबंधक Niccolo Campriani ने कहा की दुनिया भर में लगभग 2.5 अरब क्रिकेट प्रेमियों की अनुमानित संख्या, ओलिंपिक 2028 खेलों के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे ओलंपिक आंदोलन के लिए भी एक गेम-चेंजर होगी।

Cricket in Olympic 2028 Due to Popularity of Cricket

कैम्प्रियानी सही कह रहे हैं। संख्याओं के आधार पर तो, क्रिकेट को दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण खेल दिखाना बिना सोचे-समझे लोगों का काम है। दक्षिण एशिया में और उसके बढ़ते हुए प्रवासियों में यह खेल देखने वाले अरबों के लिए साबित हो रहा है, और इसके आगे आने वाले समय में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के लिए एक बड़े बाजार में प्रवेश करने का सही साधन है।

Cricket in Olympic 2028
Cricket in Olympic 2028, social media

Why Cricket in Olympic 2028 ?

ओलंपिक, जो एक वैश्विक आंदोलन होने का दावा करता है, अब तक दक्षिण एशिया में कदम नहीं रखा है। कहा जा सकता है कि क्रिकेट के जरिये IOC को दक्षिण एशिया में प्रभावशाली ढंग से प्रवेश मिल जायेगा, साथ ही इसकी लोकप्रियता से कमाई का साधन भी । यही बात इसके वित्तीय संचालकों को पसंद आ रहा है ।

 

Cricket in Olympic 2028: क्रिकेट की लोकप्रियता को बिजिनेस बनाया

Niccolo Campriani ने स्पष्ट किया की यह पूरे पैकेज के लिए महत्वपूर्ण था। हम चाहते थे कि हम सबसे प्रेरणास्पद कार्यक्रम तैयार करें, लेकिन हमारी वित्तीय संचालन के साथ ऐसा करने के लिए हमारी पक्षपातिता बहुत मजबूत है। और हम रोज़ वित्तीय जिम्मेदारी का सांस लेते हैं। जब नए खेल प्रस्ताव की बात आती है, तो यह एक मुख्य विचार और एक वित्तीय दिशा-सूचक थी। इसलिए हमारे लिए महत्वपूर्ण था कि हमें यह पता हो कि हर नया खेल जिसे हम शामिल करेंगे, वित्तीय रूप से भी संचालनीय होगा।

Income with popularity of cricket

सोमवार को, मुंबई में आयोजित अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक परिषद (IOC) के सत्र में टी20 क्रिकेट के साथ-साथ सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रॉस, और स्क्वॉश को भी शामिल करने की मंजूरी दी गई, जिसके साथ ही क्रिकेट को 1900 के बाद पहली बार ओलंपिक आंदोलन में शामिल किया गया। उस साल, पेरिस में, ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस ही टीमें थीं जो प्रतिस्पर्धा की थीं। लॉस एंजिल्स में, अब तक, छह टीमें शामिल होंगी, जिसमें मेजबान संयुक्त राज्य है जो किसी जाने-माने क्रिकेट को नहीं खेलता है और अपनी टीम को प्रवासियों से भर सकता है ।

Cricket in Olympic 2028 Is Buisiness with game

वर्तमान में, भारत में ओलंपिक के अधिकारों का मूल्य क्रिकेट की तुलना में काफी कम है। जबकि पेरिस 2024 ओलिंपिक के अधिकारों का मूल्य लगभग 240 करोड़ रुपये था, अब ओलिंपिक 2028 कार्यक्रम में क्रिकेट को शामिल किया जाने से अधिकारों का मूल्य कम से कम 10 गुना बढ़ने की उम्मीद है, और यह 2,500 करोड़ रुपये के पास ले जाएगा, अगर नहीं अधिक। यह ओलंपिक के ब्रांड मूल्य में योगदान करने की उम्मीद है, जिससे इसे भारत में सबसे लाभकारी खेल संपत्ति बनाया जाएगा, सिर्फ आईपीएल के बाद दूसरा सबसे लाभकारी खेल संपत्ति।

Read More

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular