Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeNewsGemini 2023: का कमाल , इसके सामने इंसानी दिमाग भी हुआ Fail...

Gemini 2023: का कमाल , इसके सामने इंसानी दिमाग भी हुआ Fail , आ गया Google का सबसे Inteligent AI मॉडल

Gemini: गूगल के पैरंट कंपनी अल्फाबेट नेअपना सबसे शक्तिशाली AI मॉडल जैमिनी को लांच कर दिया है। जैमिनी को Deepmind के सीईओ Demis Hassabis के नेतृत्व में Deepmind रिसर्च यूनिट और गूगल ब्रेन के संयुक्त प्रयास से डेवलप किया गया है । यह Deepmind का पहले AI मॉडल है।

Gemini: की प्रतिस्पर्धा

उम्मीद है कि जैमिनी का सीधा मुकाबला ओपन AI के चैट GPT 4 और मेटा के (Llama2) लामा 2 से होने वाला है।
जैमिनी AI का काफी आधुनिक टूल है जो अलग-अलग प्रकार की जानकारी को एक ही साथ,एक ही समय में समझ सकता है। जैमिनी टेक्स्ट ,कोड ,ऑडियो, इमेज और वीडियो को एक ही समय में समझने की क्षमता रखता है।

Gemini: के तीन मॉडल है।

  • जैमिनी अल्ट्रा (Gemini Ultra) – काफी कंपलेक्स (High complex) टास्क को पूरा कर सकता है।
  • जेमिनी प्रो (Gemini Pro) – यह कई प्रकार के टास्क को पूरा करता है.
  • जैमिनी नैनो वर्जन (Gemini Nano) – यह ऑन डिवाइस टास्क को पूरा करता है.
  • डेवलपर के लिए जैमिनी प्रो गूगल AI स्टूडियो और गूगल क्लाउड वर्टेक्स AI में जैमिनी API के जरिए 13 दिसंबर से उपलब्ध कर दिया जाएगा.
  • जैमिनी अल्ट्रा अभी परीक्षण के दौर में है इसे सिलेक्टेड ग्राहकों के लिए उपलब्ध किया जाएगा. इन ग्राहकों में डेवलपर पार्टनर्स और सेफ्टी एंड रिस्पांसिबिलिटी एक्सपर्ट जैमिनी अल्ट्रा दिया जाएगा ताकि इसकी परीक्षण किया जा सके. जेमिनी अल्ट्रा को साल 2024 के प्रारम्भ में डेवलपर्स तथा एंटरप्राइज  ग्राहकों को मुहैया करा दिया जायेगा ।
Gemini AI Tool,Launched bt Google
Gemini AI Tool,Launched bt Google

 

Gemini: की क्षमता

  • जैमिनी अल्ट्रा ने लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) रिसर्च एंड डेवलपमेंट में 32 बेंचमार्क में से 30 में अप्रत्याशित परिणाम दिया है। Deepmind के सीईओ Demis Hassabis ने खुद इसकी जानकारी लोगों से साझा की है।
  • इसके अलावा यह पहला मॉडल है जो एम एम एल यू ( MMLU) मैसिव मल्टी टास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग बेंचमार्क पर भी इंसानी दिमाग को पीछे कर दिया. इस परीक्षण में मैथ ,फिजिक्स, हिस्ट्री , लॉ ,मेडिसिन और एथिक्स जैसे 57 विषयों का इस्तेमाल कर दुनिया भर की जानकारी और समस्या सुलझाने की क्षमता का आकलन किया जाता है.

Gemini Features

  • अत्यधिक शक्तिशाली: जेमिनी को ओपनएआई के GPT-4 और मेटा के लामा 2 जैसे अन्य बड़े भाषा मॉडल को टक्कर देने के लिए बनाया गया है। यह बड़े पैमाने पर डेटा को संसाधित करने और विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने में सक्षम है।
  • बहुआयामी : जेमिनी का उपयोग विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों के लिए किया जा सकता है, जिनमें अनुवाद, लेखन, कोडिंग, और अनुसंधान शामिल हैं।
  • उपयोग : जेमिनी को विशिष्ट कार्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है, जिससे इसे विभिन्न उद्योगों में लागू किया जा सकता है।

जेमिनी के लॉन्च से AI के क्षेत्र में एक नया युग शुरू होने की उम्मीद है। यह देखना दिलचस्प होगा कि गूगल इस शक्तिशाली मॉडल का उपयोग कैसे करता है और यह दुनिया को कैसे प्रभावित करता है।

न्यूज़  अपडेट के लिए क्लिक करें 

Gemini के बारे में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें 

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular