Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeNewsIT Hardware Job Opportunity : नौकरी की भरमार 50000 युवाओं को मिलेगा...

IT Hardware Job Opportunity : नौकरी की भरमार 50000 युवाओं को मिलेगा रोजगार , 27 कंपनियों के नाम पर सरकार की मुहर ।

IT Hardware Job Opportunity: देश के बेरोजगार युवाओं के लिए यह बहुत बड़ी खबर है केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह जानकारी देते हुए बताया की बहुत जल्द हार्डवेयर सेक्टर में बड़ा निवेश होने जा रहा है इस सेक्टर में निवेश के लिए कई कंपनियों के आवेदन आए हैं।
उन्होंने बताया देश और विदेश कि कुल 40 कंपनियों के तरफ से निवेश के लिए आवेदन प्राप्त हुए थे। सरकार के तरफ से  27 कंपनियों के नाम पर अंतिम मुहर लगा दिया गया है इनमें से 23 कंपनी ऐसी है जो आज से ही मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने के लिए तैयार है। इस निववश से IT Hardware Job Opportunity  बढ़ेगी

IT Hardware Job Opportunity:कौन कौन कम्पनी निवेश करने जा रही है ?

इन कंपनियों में इन कंपनियों में प्रमुख रूप से Dell , HP , IBM , Lenovo , Wipro , Sap , Microsoft , Facebook, Tesla, Sap , Oracle, Apple, Samsung , Hundai ,किया, Toyota ,Amazon , Foxconn , Google शामिल है ।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि यह मंजूरी सरकार ने प्रोत्साहन (पी एल आई) योजना के तहत दिया है । इस योजना के उद्देश्य नए उत्पाद का भारत में उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करना है ।भारत सरकार द्वारा इस तरह की कई योजनाएं चलाई जा रही है जिसमें PLI योजना एक है।

 

Briefing about IT Hardware Job Opportunity by central minister
IT and Electronics minister
Image credit-Google

निवेश कितना होगा ?

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि लगभग इस योजना में 3000 करोड रुपए का निवेश होगा। यह देश और देश के युवाओं के लिए काफी फायदेमंद होगा। सरकार भारत को आईटी सेक्टर में हार्डवेयर का ग्लोबल हब के रूप में विकसित करना चाहती है ।

कितने लोगों को नौकरी मिलेगी ?

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि करीब 50000 लोगों को IT Hardware Job Opportunity  मिलेगा । यह युवाओं के लिए काफी फायदेमंद होगा । केंद्र सरकार लगातार वेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है ।

भारत सरकार इस योजना के तहत कंपनियों को निवेश का एक हिस्सा भुगतान करेगी। इसके लिए पहले चरण में 1000 करोड रुपए का आवंटन कर दिया गया था। इस योजना के तहत दूसरे चरण में पहले चरण से ज्यादा राशि आवंटित की जाएगी सरकार इस पर गंभीरता से विचार कर रही है।

 

जॉब्स से जुडी अन्य ख़बरों के लिए पढ़ें 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular