Sunday, May 19, 2024
spot_img
HomeAutomobile UpdateLpg Retrofitting in Bikes:स्क्रैप बाइक को बनाएं New Efficient बाइक ,खर्च मात्र...

Lpg Retrofitting in Bikes:स्क्रैप बाइक को बनाएं New Efficient बाइक ,खर्च मात्र 2100 रुपये , माइलेज मिलेगा इतना कि आप भी कहेंगे वाह !क्या बात है ?

Lpg Retrofitting in Bikes:लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पुराने वाहनों के लिए नया कानून लाया गया है.इस कानून के तहत ज्यादा पुराने हो चुके वाहनों को स्क्रैप करने का प्रावधान है. जैसा कि आप सभी जानते हैं भारत में वाहन का रजिस्ट्रेशन 15 वर्ष के लिए किया जाता है. 15 वर्ष की अवधि पूरा हो जाने के बाद इस रजिस्ट्रेशन को RTO के द्वारा नवीकरण करवाना होता है।

लेकिन पुराने वाहनों के लिए भारत सरकार के द्वारा जो कानून पारित किया गया है उसमें 15 साल से ज्यादा पुराने वाहनों को स्क्रैप करने की सलाह दी गई है। यह कानून लाने के पीछे सरकार की एक ही सोच है कि ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को धीरे-धीरे सड़क से हटाया जाए। यह कानून प्रदूषण कंट्रोल करने के कई तरीकों में एक तरीका यह भी है।

अगर आपकी भी बाइक पुरानी पुरानी हो चुकी है, और आप अपनी बाइक को बदलना नहीं चाह रहे हैं तब आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। अपने बाइक में एलपीजी किट लगवा कर इसे बेधड़क जब तक आप चाहे चला सकते हैं। बाइक में एलपीजी किट लगवाना यह पूर्ण रूप से कानूनी है। आपको इस काम के लिए कुछ दिशा निर्देश है उसे पालन करना होगा। अगर आप उन दिशा निर्देशों को पालन करते हुए अपनी बाइक में एलपीजी किट लगवाते हैं,तब इससे आपकी और सरकार की दोनों की समस्या दूर हो जाएगी। एलपीजी किट पर बाइक चलाने का खर्च भी बहुत कम आता है।आइए जानते हैं एलपीजी किट लगाने का पूरा प्रोसेस क्या है?

इसे भी पढ़ें: Ola S1 Air Price Drop: Ola S1 पर महाछूट ‘होली ऑफर’ 31 मार्च तक ,जल्दी करें कहीं हाथ से निकल न जाये 

Lpg Retrofitting in Bikes Cost
Lpg Retrofitting in Bikes Cost

Lpg Retrofitting in Bikes (LPG किट कैसे लगवाएं )

पुराने बाइक अथवा स्कूटर में एलपीजी किट आप लगवा सकते हैं। मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार BS-3 मानक की दोपहिया वाहनों में एलपीजी किट लगवाने की अनुमति दी गई है. किट लगवाने के पहले आप अपने स्थानीय आरटीओ में जाकर इसके लिए आवेदन देना होगा। आरटीओ से अप्रूवल मिल जाने के बाद अपनी बाइक अथवा स्कूटर में एलपीजी किट लगवा सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि एलपीजी किट लगवाने का खर्च कितना आएगा? आपको बता दें एलपीजी किट लगवाने का खर्च बहुत ही कम है। एलपीजी किट लगवाने में आपको ज्यादा से ज्यादा 2-3 हजार रुपये का खर्च आएगा।

Lpg Retrofitting in Bikes Cost/Lpg Retrofitting in Bikes Price

एलपीजी किट लगवाने में सबसे ज्यादा जरूरी है कि इस काम को किसी रजिस्टर्ड मैकेनिक के द्वारा ही करवायें। इसे लगाने का खर्च अलग-अलग शहर के अनुसार कुछ अंतर हो सकता है। लेकिन कुल मिलाकर Lpg Retrofitting in Bikes cost 2-3 हजार का आता है।इस तरह आप अपनी बाइक को नयी बाइक में बदल सकते हैं। एलपीजी किट बदल जाने के बाद बाइक का रजिस्ट्रेशन स्थानीय आरटीओ के द्वारा करवाना होगा।

Lpg Retrofitting in Bikes price
Lpg Retrofitting in Bikes Cost

 एलपीजी किट लगवाने के फायदे (Advantage of LPG Conversion Kit)

आपको बता दें सीएनजी से चलने वाले बाइक न केवल प्रदूषण कम करता है बल्कि प्रतिदिन पेट्रोल पर आने वाले खर्च को भी काम करता है। मुख्य रूप से बाइक में 1.2 Kg का सिलेंडर लगाया जाता है। जिसे पूरा भरे रहने पर आप बाइक को 120 से 125 किलोमीटर तक चला सकते है। इस समय 1 किलो एलपीजी की कीमत ₹50 है। इस तरह से देखा जाए तब बाइक चलाने का खर्च मात्र 50 से 60 पैसे प्रति किलोमीटर का आता है ।

अगर इसे दूसरे तरीके से देखा जाए तो सीएनजी लगवा लेने के बाद आपकी प्रतिदिन बाइक चलाने का खर्च शून्य हो जाता है। नई बाइक खरीदने में लगभग डेढ़ लाख रुपए का खर्चा जाता है। उस डेढ़ लाख रुपए की बचत तथा उसे पर मिलने वाले ब्याज से आप अपनी पुरानी बाइक में एलपीजी किट लगवा कर चला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:Hero Electric Flash Lx :हीरो ने चुपके से सबसे सस्ता 60 हजार रुपये से कम कीमत में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कर दिया लांच, जानिए इसके बारे में ।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular