Sunday, May 19, 2024
spot_img
HomeAutomobile UpdateMahindra CNG Tractor : आ गया महिंद्रा का मोनो फ्यूल ट्रैक्टर,किसानो के...

Mahindra CNG Tractor : आ गया महिंद्रा का मोनो फ्यूल ट्रैक्टर,किसानो के लिए Gift in 2023, डीज़ल की कीमत बढ़ गया,No Tension

Mahindra CNG Tractor: भारत एक कृषि प्रधान देश है. यहां की 80 पर्सेंट आबादी खेती पर निर्भर करता है. खेती में ट्रैक्टर का अहम योगदान है। लगातार बढ़ रही डीजल की कीमत से किसानों के ऊपर खेती करने की लागत लगातार बढ़ रहा है। बढ़ती हुई खेती की लागत किसानों के आय को लगातार काम करता जा रहा है। इसी को देखते हुए भारत के प्रमुख ट्रैक्टर निर्माता कंपनी महिंद्रा देश की पहली सीएनजी मोनो फ्यूल ट्रैक्टर कॉल युवो ट्रेक्टर प्लेटफार्म पर लॉन्च कर दिया है।

उम्मीद है कि यह  ट्रैक्टर देश के हरित क्रांति को बढ़ावा देने में अहम योगदान देगा। इस ट्रैक्टर का अनावरण भारत के सबसे बड़ा कृषि सम्मेलन एग्रो विजन मैं किया गया है। यह सम्मेलनअभी नागपुर में संपन्न हुआ। इस सम्मेलन में पूरे देश भर के किसान, कृषि विशेषज्ञ एवं वैज्ञानिक इकट्ठा हुए थे।

Mahindra CNG Tractor: अनावरण 

इस Mahindra CNG Tractor का अनावरण देश के परिवहन मंत्री माननीय नितिन गडकरी की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर किसानों को संबोधित करते हुए परिवहन मंत्री ने कहा यह ट्रैक्टर किसानों के आय को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। उन्होंने कहा कि डीजल की तुलना में सीएनजी का प्रयोग किसानों के कृषि लागत को तो काम करेगा ही साथ ही इससे पर्यावरण को भी प्रदूषित होने से बचाया जा सकेगा। उन्होंने किसानो से इसे अपनाने की अपील की ।

Mahindra CNG Tractor: रिसर्च एंड डेवलपमेंट  

इस अवसर पर महिंद्रा ट्रैक्टर्स का कहना है कि उन्होंने सीएनजी वाहनों के विकास में अपनी विशेष दक्षता का लाभ उठाते हुए सदैव इष्टतम उत्सर्जन नियंत्रण प्रदर्शन और परिचालन लागत को प्राथमिकता दी है। उन्होंने बताया कि इस ट्रैक्टर को महिंद्रा रिसर्च वैली चेन्नई में डेवलप व परीक्षण किया गया है।

Mahindra CNG Tractor:
Mahindra CNG Tractor
Social media

Mahindra CNG Tractor: का लाभ 

उन्होंने Mahindra CNG Tractor की खूबियां बताते हुए कहा की यह ट्रैक्टर डीजल की तुलना में 70% उत्सर्जन कम करेगा। साथ ही इसकी पावर डीजल ट्रैक्टर के बराबर ही होगा। उन्होंने यह भी कहा की इंजन की वाइब्रेशन लेवल कम होगा जिसकी वजह से नॉइज़ लेवल भी कम होगा। ट्रैक्टर का नॉइज़ लेवल डीजल ट्रैक्टर की नॉइज़ लेवल से 3.5 डीबी कम होगा। नॉइस लेवल कम होने से इंजन की लाइफ,करने के घंटे तथा ऑपरेटर की कंफरटेबल लेवल को बढ़ाता है. यह ट्रैक्टर का एग्रीकल्चर यूज और नान एग्रीकल्चर यूज दोनों के लिए फायदेमंद है।

Mahindra CNG Tractor वह सभी काम करेगा जो डीजल ट्रैक्टर से किए जाते हैं। इस ट्रैक्टर में सीएनजी के लिए चार टैंक दिए गए हैं। प्रत्येक टैंक की कैपेसिटी 45 लीटर पानी अथवा 24 केजी गैस का होगा। सीएनजी टैंक में 200 बार प्रेशर पर भरा रहेगा।

कंपनी के अनुसार डीजल ट्रैक्टर की तुलना में सीएनजी ट्रैक्टर से किस प्रति घंटे ₹100 की बचत कर पाएंगे। महिंद्रा का  कहना है कि यह सीएनजी ट्रैक्टर कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगी . इसे पूरे देश भर में उपलब्ध कराया जाएगा। आठवीं किसानों को यार ट्रैक्टर अपने के लिए प्रोत्साहित भी करेगी।

Summary:

  • डीजल की तुलना में खर्च कम होगा ।
  • 100 रूपये प्रति घंटे की बचत होगी ।
  • 70% तक कम उत्सर्जन
  • पावर जनरेटिंग क्षमता डीजल ट्रैक्टर के बराबर होगा ।
  • नॉइज़ लेवल 3.5 db कम होगा ।
  • इंजन की लाइफ बढ़ेगा ।
  • ऑपरेटर को आराम फील होगा ।

महिंद्रा का CNG ट्रेक्टर देश का इकलौता ट्रैक्टर है जो सभी काम करते हुए काम की लगत को कम करता है । निश्च्चित रूप से यह ट्रैक्टर एग्रीकल्चर सेक्टर में संजीवनी का काम करेगा । किसान इस ट्रक्टर को यूज कर न सिर्फ अपनी कृषि लागत को कम कर पाएंगे बल्कि पर्यावरण के प्रदूषण को भी कम करने में अपना सहयोग दे पाएंगे ।

कृषि न्यूज अपडेट के लिए क्लिक करें 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular