Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeNewsGovt SchemePM Drone Didi Scheme 2024 : सरकार मुफ्त में महिलाओं को देगी...

PM Drone Didi Scheme 2024 : सरकार मुफ्त में महिलाओं को देगी ड्रोन साथ में ट्रेनिंग भी , ऐसे उठाएं लाभ ।

PM Drone Didi Scheme :मंगलवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ड्रोन दीदी स्कीम की स्वीकृति दे दी है। इस योजना के तहत इस योजना के तहत 15000 महिला स्वयं समूहों को ड्रोन मुहैया कराया जाएंगे। साथ में ड्रोन उड़ने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इस स्कीम के तहत 80% और मैक्सिमम 8 लाख रुपया की सब्सिडी दी जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र का उद्घाटन किया। यह ड्रोन स्कीम महिला स्वयं समूह के लिए है। महिला स्वयं समूह किसानों को किराए पर देकर अतिरिक्त इनकम कर सकती है।

PM Drone Didi Scheme Announcement

प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस पर लाल किला के प्राचीन से भाषण देते हुए कृष्ण की थी कि भविष्य में ड्रोन दीदी बनाए जाएंगे।
आंध्र प्रदेश के प्रकाशन जिले के रहने वाली महिला स्वयं सहायता समूह के सदस्य कोमलपति वेंकट रावणमा ने प्रधानमंत्री को बताया कि ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण लेने में उन्हें मात्र 12 दिन का समय लगा।

जब प्रधानमंत्री ने लाल किले से ड्रोन दीदी बनाने की घोषणा की थी इसके विरोध में भी कई तरह की बातें की गई थी। लेकिन कमलापति वेंकट राव ने साबित कर दिया है कि भविष्य में इस स्कीम से महिलाओं की आमदनी में वृद्धि सकती है तथा यह स्कीम महिला स्वावलंबन एवं विकसित भारत बनाने में मददगार साबित होगा।

PM Drone Didi Scheme

केंद्रीय मंत्रिमंडल PM Drone Didi Scheme के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 एवं 25 -26 के लिए 1261 करोड़ की मंजूरी दी है। ड्रोन का उपयोग महिला स्वयं समूह को आमदनी बढ़ाने के लिए किया जाएगा। महिला स्वयं समूह द्वारा ड्रोन का प्रयोग किसानों को फर्टिलाइजर छिड़काव के लिए किराए पर देने के लिए किया जा सकता है। इस स्कीम के तहत देश भर से Govt. के द्वारा  15000 महिला स्वयं समूह का चयन किया जायेगा । उम्मीद है की इस स्कीम से महिला स्वयं समूह कोअधिक लाभ होगा ।

PM-DRONE-DIDI-SCHEME
PM DRONE DIDI SCHEME , Social media

 

PM Drone Didi Scheme Subsidy

PM Drone Didi Scheme subsidy  के तहत ड्रोन खरीदने के लिए महिला स्वयं समूह को ड्रोन एवं ड्रोन से संबंधित उपकरण के लिए केंद्र सरकार 80% और मैक्सिमम ₹800000 की सहायता राशि दी जाएगी बाकी राशि राष्ट्रीय कृषि इंफ्रा फाइनेंसिंग सुविधा (AIF) के तहत कर्ज के रूप में जुटाई जा सकती है। इसके ब्याज पर 3%परसेंट का छूट मिलेगा।

PM Drone Didi scheme Training

PM Drone Didi scheme training scheme के तहत महिला स्वयं समूह के सदस्यों को 15 दिनों का ड्रोन पायलट प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें कीटनाशक एवम अन्य पोषक तत्वों का का प्रयोग कैसे करना है इसके विषय में सिखाया जाएगा। महिला स्वयं सहायता समूह के अन्य सदस्य उनके परिवार के सदस्य जो यांत्रिक कार्यों बिजली के समान फिटिंग में दिलचस्पी रखते हो उन्हें ड्रोन टेक्नीशियन अथवा सहायक के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा। ड्रोन के द्वारा नैनो फर्टिलाइजर नैनोरिया नैनो डीएपी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा।

PM Drone Didi scheme का लाभ 

  • महिलाओं की आमदनी बढ़ाना
  • कृषि में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
  • कृषि में उर्बरक एवं पोषक तत्वों का ठीक तरीके से उपयोग
  • रोजगार के अवसर पैदा करना
  • विकसित भारत बनाने की तरफ एक कदम

Read Also

1Good News!Scholarship for muslim girl students in india: मोदी सरकार देगी 2.5 करोड़ मुस्लिम लड़कियों को स्कॉलरशिप, किसे इसका मिलेगा लाभ ?

2- PM Surya Ghar Yojana 2024 :Good News, बस 5 मिनट में 300 यूनिट मुफ्त बिजली पायें, केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए करना होगा बेहद आसान काम , जानिए इसके बारे में ।

3- Government Marriage Scheme 2024: केंद्र सरकार इस योजना के तहत शादी करने पर कितना लाख रूपया दे रही है ,जानिए विस्तार से?

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular