Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeNewsGovt SchemeGood News!Scholarship for muslim girl students in india: मोदी सरकार देगी 2.5...

Good News!Scholarship for muslim girl students in india: मोदी सरकार देगी 2.5 करोड़ मुस्लिम लड़कियों को स्कॉलरशिप, किसे इसका मिलेगा लाभ ?

Scholarship for Muslim girl students in India:मोदी सरकार ने मुस्लिम महिलाओं और लड़कियों के लिए कई सकारात्मक कदम उठाए हैं। इनमें से एक कदम है 50 लाख मुस्लिम बेटियों को पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति देने का निर्णय। यह योजना मुस्लिम महिलाओं और लड़कियों को शिक्षा के अवसर प्रदान करने और उन्हें समाज में आगे बढ़ने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है।

Scholarship for Muslim girl students in India का उदेश्य मुस्लिम महिलाओं को अन्य वर्गों की महिलाओं की तरह समाज में आगे बढ़ें ।अभी मुस्लिमों में महिला शिक्षा पर उतना जोर नहीं है. कुछ जगहों पर गरीबी की वजह से भी लोग बेटिओं की पढ़ाई नहीं करवा पाते.

Scholarship for Muslim girl योजना कई तरह से फायदेमंद है। सबसे पहले, यह मुस्लिम लड़कियों को शिक्षा के अवसर प्रदान करेगी। इससे उन्हें अपने जीवन में बेहतर भविष्य बनाने में मदद मिलेगी। दूसरे, यह मुस्लिम महिलाओं को सशक्त बनाने में मदद करेगी। शिक्षित महिलाएं अधिक आत्मनिर्भर होती हैं और वे समाज में अधिक सक्रिय भूमिका निभा सकती हैं। तीसरे, यह मुस्लिम समुदाय में शिक्षा के महत्व को बढ़ावा देगा।

Scholarship for muslim girl students in india
Mukhtar Abbas Naqani declared Scholarship for Muslim girl students in India

यह भी पढ़ें :PM Surya Ghar Yojana 2024 :Good News, बस 5 मिनट में 300 यूनिट मुफ्त बिजली पायें, केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए करना होगा बेहद आसान काम , जानिए इसके बारे में ।

हालांकि, Scholarship for Muslim girl को लेकर कुछ आलोचनाएं भी हैं। कुछ लोगों का कहना है कि यह योजना मुस्लिम लड़कियों के लिए आरक्षण के समान है। दूसरों का कहना है कि यह योजना केवल गरीब मुस्लिम लड़कियों को ही लाभान्वित करेगी।

कुल मिलाकर, यह योजना एक सकारात्मक कदम है। यह मुस्लिम महिलाओं और लड़कियों के लिए शिक्षा के अवसरों को बढ़ाने और उन्हें समाज में आगे बढ़ने में मदद करने में मदद करेगी ।

Scholarship for Muslim girl students in India (मुस्लिम ल‍ड़कियों की शिक्षा के लिए ‘पढ़ो–बढ़ो’ अभियान)

खुशखबरी!मोदी सरकार का एलान नकवी ने कहा कि ‘3E’ यानी एजुकेशन, एम्‍प्‍लॉयमेंट और एम्पावरमेंट हमारा लक्ष्‍य है. इस योजना को सफल करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से पूरा प्रयास किया जा रहा है। अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पढ़ो पढ़ो अभियान शुरू किया जाएगा।. ऐसा देखा गया है कि दूरदराज के इलाके में लोग लड़कियों को आर्थिक एवं सामाजिक कारण से शिक्षा प्राप्त करने के लिए दूर नहीं भेजना चाहते हैं वहां शैक्षणिक संस्थाओं को इस योजना के तहत साधन एवं सुविधा मुहैया कराने का काम किया जाएगा।

Scholarship for Muslim girl:मुस्लिम लड़कियों के लिए स्कॉलरशिप

  • मैट्रिक से पूर्व स्कॉलरशिप योजना: मैट्रिक के पहले छात्रवृत्ति योजना: इस योजना के तहत प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाली उन अल्पसंख्यक महिलाओं को लाभ मिलेगा जिनके अभिभावक की सालाना आमदनी ₹100000 से अधिक नहीं है। और उसने पिछली क्लास की फाइनल परीक्षा में प्राप्त अंक 50% से कम नहीं होना चाहिए।
  • मैट्रिक के बाद छात्रवृत्ति योजना: इस योजना के तहत स्कॉलरशिप लेने के लिए वह महिलाएं पात्र होगी जो अल्पसंख्यक महिलाएं सरकारी एवं मान्यता प्राप्त स्कूल, कॉलेज एवं संस्थान से 11th क्लास से लेकर पीएचडी तक की पढ़ाई कर रही होगी।माता-पिता या अभिभावक की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक न हो. छात्रा ने इसके साथ ही पिछली क्लास की फाइनल परीक्षा में प्राप्त अंक 50% से कम नहीं होना चाहिए।
  • स्नातक और स्नातकोत्तर के लिए: अल्पसंख्यक महिलाओं को अपनी शिक्षा जारी रखते हुए उच्च शिक्षा व्यवसायिक एवं तकनीकी कोर्सों की पढ़ाई करने के लिए इस योजना के तहत छात्रवृत्ति दिया जाता है।. इस योजना का लाभ लेने के लिए पेरेंट्स की आमदनी ढाई लाख रुपया से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही पिछली क्लास की फाइनल परीक्षा में प्राप्त अंक 50% से कम नहीं होना चाहिए।
Scholarship for muslim girl students in india
Scholarship for Muslim girl students in India, Symbolic

मुस्लिम लड़कियों को शिक्षित करने के लिए चलेगा अभियान: मुख्तार अब्बास नकवी

  • इस योजना के तहत टैलेंटेड छात्राओं को मौलाना आजाद फाउंडेशन के तहत बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति प्रदान करता है।. केंद्र सरकार की इस योजना के तहत अब तक 589838 छात्राओं छात्रवृत्ति दिया जा चुका है।
  • अल्पसंख्यक समुदाय की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को प्रशिक्षित एवं साधन मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार नई रोशनी योजना चला रही है. इसके योजना के तहत पिछले पांच साल में लाभार्थी महिलाओं की संख्या 2.97 लाख है.

Scholarship for Muslim girl:51 हजार रुपये का शादी शगुन

बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना के तहत मुस्लिम लड़कियों को शादी में शगुन के रूप में 51000 दिया जा रहा है. बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना के तहत पिछले 5 वर्षों में 2.97 लाख महिलाएं लाभान्वित हो चुकी हैं।

इस योजना के लाभ लेने के लिए लड़कियों को ग्रेजुएशन की डिग्री लेना अनिवार्य है. केंद्र सरकार की इस योजना का असली मकसद अल्पसंख्यक लड़कियां जो स्कूल में पढ़ाई छोड़ देती हैं उन्हें अपनी पढ़ाई को पूरी करने के लिए प्रोत्साहित करना है।.

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular