Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeNewsSEBI ने इस You Tuber पर ठोका जुर्माना 17 करोड़ रुपए,BAN भी...

SEBI ने इस You Tuber पर ठोका जुर्माना 17 करोड़ रुपए,BAN भी किया,Kya है पूरा पूरा मामला? aajtakhub

SEBI ने इस You Tuber पर ठोका जुर्माना : SEBI (Securities and Exchange Board of India) जो कि भारतीय शेयर बाजार की Regulatory सिस्टम हैं, उन्होंने एक Finfluencer और YouTuber को शेयर बाजार की सारी गतिविधि करने से रोक दिया हैं । सेबी के इस एक्शन के बारे में काम ही लोगों को मालूम हैं।

सेबी यानी सिक्योरिटीज और एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया, भारत में शेयर बाजार को नियमित करने और गतिविधियों को सुरक्षित बनाने का काम करता है। सेबी यह सुनिश्चित करता है कि शेयर बाजार पर विश्वास और स्वायत्तता बनी रहे, और किसी भी तरह की गलत गतिविधियों को रोकता है।

SEBI ने इस You Tuber पर ठोका जुर्माना 17 करोड़ रुपए, BAN भी किया

सेबी ने यू-ट्यूबर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। यू-ट्यूबर पर सोशल मीडिया पर लोगों को भ्रमित करने वाले स्टॉक का रेकमेंडेशन देने का आरोप है ।Sebi ने कड़ी कार्रवाई करते हुए 17 करोड़ रुपये का जुर्माना भी ठोका है ।

मोहम्मद नसरुद्दीन अंसारी  कौन है ?: मोहम्मद नसरुद्दीन अंसारी YouTube पर अपने चैनल BAAP OF CHARTS पर शेयर बाजार और ट्रेडिंग से जुड़ी Videos अपलोड करते थे। इनके यूट्यूब चैनल पर लगभग 4 लाख से ज्यादा Subscribers हैं । अब सेबी ने इनके ऊपर शेयर बाजार के नियमों का उलंघन करने के कारण इन पे कड़ी करवाई की हैं तथा शेयर बाज़ार से जुडी साड़ी गतिबुधियों के लिए रोक लगा दी है ।

योय ट्यूब के अलावे ‘X’ पर भी आपको ये भी बताए कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म Twitter X पर भी लगभग 83 हजार से ज्यादा लोग इनके Followers हैं,जो इनका कंटेंट से इन्फ्लुएंस होते थे ।

यू ट्यूबर पर क्या आरोप है ?

मोहम्मद नसरुद्दीन अंसारी अपने यूट्यूब चैनल Baap Of Chart पर ट्रेडिंग से जुड़ी विडियोजpost करते थे । इनके साथ जो लोग जुड़े हुए थे सभी शेयर बाजार से तालुक रखते हैं। इनकी कुछ विडियोज में दिए गए सलाह के कारण कई लोगो का नुकसान हुआ ,जिसके कारण उन लोगो ने अंसारी के खिलाफ SEBI में अपनी शिकायत दर्ज की थी, जिसके बाद सेबी ने इनके ऊपर जांच बैठा दी।

जांच में सेबी ने जाँच में पाया कि अंसारी को साल 2021 से 2023 तक इन्होंने ट्रेडिंग में 2.98 करोड़ रुपए का नुक्सान हुआ है, जब की लोगों को 95% प्रॉफिट बताकर गुमराह करते रहे । इन्होने  शेयर बाजार के नियमों का उलंघन किया हैं। इसके अलावा सेबी ने यह भी कहा हैं कि गलत ट्रेडिंग कोर्स लोगों को बेच रहे थे ।

SEBI ने 17 करोड़ का जुर्माना ठोका 

SEBI ने इस You Tuber पर ठोका जुर्माना :SEBI के अनुसार अंसारी ने शेयर बाजार से गलत तरीके से 17.2 करोड़ रुपए कमाए , और अब सेबी ने उनसे वो 17.2 करोड़ रुपए भी शेयर बाजार को वापस लौटाने के आदेश दिए हैं। इस समय SEBI ने सभी FinFluencers पर पैनी  नजर रख रही है।ताकि कोई भी FinFluencers लोगो को गुमराह नहीं कर सके।

इसे भी पढ़ें: Gramophone/IIT और IIM से पास छात्रों ने किया कमाल: आमदनी 100 करोड़ के पार, किसानों के लिए शुरू किया स्टार्टअप

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular