Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeAutomobile UpdateVinfast : तेज़ रफ्तार, लंबी रेंज, कम कीमत; विनफास्ट की चमकदार एंट्री,...

Vinfast [2024]: तेज़ रफ्तार, लंबी रेंज, कम कीमत; विनफास्ट की चमकदार एंट्री, टेस्ला की चिंता बढ़ाएगी!

Vinfast: भारत के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बाजार में एक बड़ा तूफान आने को है, जिसका केंद्र दक्षिण भारत का तमिलनाडु राज्य बनने वाला है। वियतनाम की दिग्गज ईवी निर्माता कंपनी विनफास्ट (VinFast) ने तमिलनाडु में 16,000 करोड़ रुपये से अधिक का धमाकेदार निवेश करने की घोषणा की है। यह ना सिर्फ भारतीय ईवी बाजार, बल्कि पूरे देश के औद्योगिक परिदृश्य को बदलने की क्षमता रखता है।

तमिलनाडु बनेगा Ev Hub

विनफास्ट का यह मेगा निवेश तमिलनाडु के थूथुकुडी जिले में एक अत्याधुनिक ईवी निर्माण संयंत्र स्थापित करेगा। यह संयंत्र सालाना 1.5 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन करेगा, जिसे भविष्य में बढ़ाकर 3 लाख तक ले जाने की योजना है।

VinFast
vinfast-vf8-mid-size-crossover-electric-suv-car-i (image credit to Alamy)

Vinfast Battery 

Vinfast Battery: संयंत्र के अलावा, विनफास्ट भारत में बैटरी उत्पादन में भी प्रवेश कर रहा है। यह कदम बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि अभी भारत में ईवी निर्माण के लिए अधिकतर बैटरी आयात की जाती है। विनफास्ट का घरेलू बैटरी उत्पादन ना सिर्फ ईवी निर्माण की लागत को कम करेगा, बल्कि भारत को बैटरी आयात पर निर्भरता कम करने में भी मदद करेगा। पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचाने वाली लिथियम आयन  फॉस्फेट (LFP) बैटरी तकनीक का उपयोग करना विनफास्ट की पर्यावरण के प्रति प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।

Vinfast Employment

हजारों नए रोजगारों के सृजन के साथ, यह परियोजना तमिलनाडु के औद्योगिक विकास को गति देगी और राज्य को देश का एक प्रमुख ईवी हब बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस परियोजना से करीब 7000 लोगों को रोजगार मिलने की सम्भाबना है ।

VinFast car
VinFast (image credit to social)

Vinfast car (EV)

  • विनफास्ट भारत में चार इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने की तैयारी में है: VinFast VF 8, VF 9, VF 5 और VF 6 ये सभी वाहन अलग-अलग श्रेणियों को कवर करते हैं, जैसे मिड-साइज़ SUV, 7-सीटर SUV, सब-कॉम्पैक्ट SUV और कॉम्पैक्ट Suv.
  • विनफास्ट VF 8 एक मिड-साइज़ SUV है। यह कार 286 हॉर्सपावर की पावर और 640 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करती है। यह कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार महज 5.5 सेकंड में पकड़ सकती है। इसकी बैटरी रेंज 420 किलोमीटर है।
  • विनफास्ट VF 9 एक 7-सीटर SUV है। यह कार 402 हॉर्सपावर की पावर और 640 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करती है। यह कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार महज 5.5 सेकंड में पकड़ सकती है। इसकी बैटरी रेंज 690 किलोमीटर है।
  • VinFast VF 5 एक सब-कॉम्पैक्ट SUV है। यह कार 150 हॉर्सपावर की पावर और 250 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करती है। यह कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार महज 6.9 सेकंड में पकड़ सकती है। इसकी बैटरी रेंज 300 किलोमीटर है।
  • VinFast VF 6 एक कॉम्पैक्ट SUV है। यह कार 129 हॉर्सपावर की पावर और 225 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करती है। यह कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार महज 7.9 सेकंड में पकड़ सकती है। इसकी बैटरी रेंज 240 किलोमीटर है।
  • सबसे खास बात, विनफास्ट के वाहनों को प्रतिस्पर्धी कीमतों पर पेश किए जाने की उम्मीद है, जो भारतीय उपभोक्ताओं को आकर्षित करेगा।
vinfast Battery
Vinfast VF8 (image credit to youtube)

टेस्ला के लिए बढ़ेगी चुनौती

विनफास्ट के आने से भारतीय ईवी बाजार में प्रतिस्पर्धा का स्तर बेतहाशा बढ़ जाएगा। टेस्ला जैसी दिग्गज कंपनियों के लिए अब विनफास्ट एक मजबूत प्रतिद्वंदी के रूप में सामने आएगी। विनफास्ट का आक्रामक निवेश, अत्याधुनिक तकनीक और आकर्षक उत्पाद भारतीय बाजार में टेस्ला के वर्चस्व को चुनौती दे सकते हैं।

Vinfast : निष्कर्ष

vinfast का भारत में प्रवेश इलेक्ट्रिक वाहन क्रांति को अगले स्तर तक ले जाने की क्षमता रखता है। कंपनी का भारी निवेश, अत्याधुनिक तकनीक और आकर्षक उत्पादों का मेल न केवल रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा, बल्कि उपभोक्ताओं को बेहतर विकल्प भी प्रदान करेगा। यह देखना बेहद रोमांचक होगा कि विनफास्ट भारतीय बाजार में किस तरह सफलता हासिल करती है और टेस्ला के साथ प्रतिस्पर्धा में कैसा प्रदर्शन करती है। निश्चित रूप से, आने वाले समय में भारतीय ईवी बाजार में कई दिलचस्प मोड़ देखने को मिलेंगे।

vinfast: अतिरिक्त जानकारी

  • विनफास्ट की स्थापना 2017 में वियतनाम में हुई थी और वह कुछ ही समय में एक प्रमुख ईवी निर्माता के रूप में उभरी है।
  • कंपनी का मुख्यालय हो ची मिन्ह सिटी, वियतनाम में है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular