Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeNewsTata Group का वारिस कौन ? क्या रतन टाटा ने अगले वारिस...

Tata Group का वारिस कौन ? क्या रतन टाटा ने अगले वारिस के नाम का फैसला कर लिया है ,जानिए सभी सवालों का जबाब ?

Tata Group का वारिस कौन ?:टाटा ग्रुप देश का सबसे बड़ा ग्रुप है .बीच-बीच में टाटा ग्रुप की अगली बारिश की चर्चा होती रहती है। सवाल है कि इतने बड़े अंपायर को रतन टाटा के बाद कौन संभालेगा? क्या Tata Group को अगला बारिश मिल गया?

लगता तो ऐसा ही है। हम बात कर रहे हैं रतन टाटा के छोटे भाई के बच्चों की। रतन टाटा के छोटे भाई नोएल टाटा के तीन बच्चे हैं .लेकिन तीनों लाइमलाइट से दूर रहकर बिजनेस की बारीकियां समझ रहे हैं। संभव है आने वाले दिनों में नोएल टाटा के बच्चे टाटा के अरबो रूपया का बिजनेस एम्पायर को संभाल सकते हैं।

Tata Group का वारिस कौन ?

ऐसा लगता है कि रतन टाटा ने खुद इन सवालों का जवाब ढूंढ लिया है .और अपने भाई के बच्चों को अपने ही देख में बिजनेस का गुर सिखाना शुरू कर दिया है। संभव है आने वाले दिनों में यही बारिस पूरे Tata Group  के अंपायर को संभाल सके।

Tata Group leader of next generation
Tata Group next generation leader

हम आपको बता दें कि हम रतन टाटा के छोटे भाई के बच्चों की बात कर रहे हैं। उनके छोटे भाई नोएल टाटा के तीन बच्चे हैं जिनका नाम लिया,माया और नेविल टाटा है। तीनों बच्चे मीडिया की लाइमलाइट से दूर रहते हुए बिजनेस की छोटी से छोटी बारीकियां को समझ रहे हैं।

इसी वजह से 2 नवंबर 2022 को टाटा ग्रुप की सहायक कंपनी टाटा मेडिकल सेंटर ट्रस्ट के बोर्ड ने तीनों बच्चों को बोर्ड में शामिल किया था। Tata Group के अध्यक्ष श्री रतन टाटा खुद इन बच्चों को 3800 करोड़ के बिजनेस अंपायर को संभालने का प्रशिक्षण दे रहे हैं।

Tata Group का वारिस कौन, लिआ क्या कर रही हैं ?

हम बात सबसे पहले 37 वर्षीय लिआ कि करते हैं। रॉयल टाटा की सबसे बड़ी बेटी लिआ टाटा होटल इंडस्ट्री का कारोबार संभाल रही है। लिआ करियर की शुरुआत ताज होटल में असिस्टेंट सेल्स मैनेजर के रूप में की थी।

 

Tata group next generation leader
Tata group next generation leader Leah
Social Media

Tata Group का वारिस कौन ? लिआ की शिक्षा

उन्होंने अपनी पढ़ाई मैड्रिड में आईई (IE) बिजनेस स्कूल से की है। पढ़ाई खत्म करने के बाद लिया सेल्स विभाग में काम का अनुभव लिया .उसके बाद होटल के मैनेजमेंट और ऑपरेशन देखने वाली यूनिट इंडियन होटल कंपनी में शिफ्ट हो गई।

 

Tata Group का वारिस कौन, माया क्या कर रही हैं ?

नोएल टाटा की दूसरी 34 वर्षीय बेटी माया रतन टाटा के मार्गदर्शन में अपने करियर की शुरुआत टाटा ऑपच्यरुनिटीज फंड से शुरू की । इस कंपनी में उन्होंने पोर्टफोलियो मैनेजर और इन्वेस्टर रिलेशंस रिप्रेजेंटेटिव के रूप में अनुभव लिया।

Tata Group next generation leader
Tata Group next generation leader,Maya

Tata Group का वारिस कौन ? माया की शिक्षा

वारविक यूनिवर्सिटी और बिजनेस स्कूल से ग्रेजुएट करने के बाद टाटा ग्रुप में जगह पर अपना योगदान दिया है। अभी हाल में टाटा कैपिटल छोड़कर टाटा डिजिटल में शिफ्ट हो गई है।

Tata Group का वारिस कौन, नेविल क्या कर रहे  हैं ?

मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में ट्रेंट हाइपरमार्केट प्राइवेट लिमिटेड के प्रमुख का पद संभाल रहे हैं। यह कंपनी टाटा के अलग-अलग ब्रांड को जैसे बेस्ट साइड और स्टार मार्केट के मैनेजमेंट की देखरेख करने वाली पैरंट कंपनी के रूप में काम करती है।

Tata Group next generation leader
Tata Group next generation leader,Nevil Tata
Google

Tata Group का वारिस कौन ? नेविल की शिक्षा

रॉयल टाटा के सबसे छोटे बेटे नेविल टाटा भी वयस स्कूल से स्नातक हैं। अपनी बहनों के नक्शे कदम पर चलते हुए नेविल टाटा ने भी कई मल्टीनेशनल ग्रुप के वेंजर्स में सक्रिय रूप से हिस्सा लिया है। नेविल टाटा की उम्र 30 वर्ष है .

 

लेटैस्ट ख़बरों के लिए क्लिक करें 

 

टेक अपडेट के लिए क्लिक करें 

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular