Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeBlogUpcoming Electric Vehicles in 2024 : India में नए साल में आने...

Upcoming Electric Vehicles in 2024 : India में नए साल में आने वाली 50 लाख से कम कीमत की इलेक्ट्रिक कारों की झलक

नए युग की शुरुआत: 2024 में आने वाली इलेक्ट्रिक कारें और उनकी खूबियां

Electric Vehicles in 2024 में आने वाली इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में काफी उत्साह है। कई कार निर्माता अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इनमें से कुछ कारों की कीमत 5 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक होगी।भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। अधिक से अधिक लोग पर्यावरण के अनुकूल और किफायती वाहनों की तलाश में हैं। इसी मांग को पूरा करने के लिए कई कार निर्माता अपनी नई इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की तैयारी में हैं।

Electric Vehicles in 2024: 2024 में कई ऐसी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होने की उम्मीद है, जिनकी कीमत 5 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक होगी। इनमें से कुछ प्रमुख कारों की जानकारी नीचे दी गई है :-

1.  Tata Tigor EV (Electric Vehicles in 2024):

Electric Vehicles in 2024
Tata Tigor EV

टाटा मोटर्स की यह इलेक्ट्रिक कार सबसे कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक होगी। इसकी कीमत 8.79 Lakh लाख रुपये से कम होने की उम्मीद है। टाटा टिगोर ईवी में एक बार चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक की रेंज मिल सकती है।

2. रेनॉल्ट क्विड (Electric Vehicles in 2024):

 

Electric Vehicles in 2024
Ranault KWID

रेनॉल्ट क्विड एक छोटी इलेक्ट्रिक हैचबैक है जो शहरी इंडियन यात्रा के लिए आदर्श है। फिलहाल आपको अपकमिंग रेनॉल्ट क्विड के लुक-फीचर्स और बैटरी रेंज के साथ ही टॉप स्पीड की संभावित डिटेल बताएं तो इसमें 26.8 kWh का बैटरी पैक लगा होगा, जिसकी बैटरी रेंज 290 किलोमीटर तक की हो सकती है।  रेनो क्विड इलेक्ट्रिक की टॉप स्पीड 125 kmph की होगी। वहीं, चार्जिंग की बात करें तो इसे डीसी फास्ट चार्जर से महज आधे घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकेगा। भारत में रेनो क्विड इलेक्ट्रिक को 8-10 लाख रुपये के  बीच हो  सकती  है।

3. हुंडई ग्रैंड आई10 ईवी (Electric Vehicles in 2024):

 

Electric Vehicles in 2024
हुंडई ग्रैंड आई10 ईवी

हुंडई मोटर्स की यह इलेक्ट्रिक कार उनकी लोकप्रिय हैचबैक ग्रैंड आई10 का इलेक्ट्रिक वर्जन होगी। इसकी कीमत 10 लाख रुपये से कम होने की उम्मीद है। हुंडई ग्रैंड आई10 ईवी में एक बार चार्ज करने पर 300 किलोमीटर तक की रेंज मिल सकती है।

4.  एमजी 5 ईवी (Electric Vehicles in 2024):

 

Electric vehicle in 2024
एमजी 5 ईवी

 

एमजी मोटर्स की यह इलेक्ट्रिक कार उनकी पहली मिड-साइज़ इलेक्ट्रिक कार होगी। इसकी कीमत 7.98 – 10.63  लाख रुपये तक हो सकती है। एमजी 5 ईवी में एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर तक की रेंज मिल सकती है।

5. महिंद्रा E-Vertio (Electric Vehicles in 2024):

 

Electric Vehicles in 2024
Mahindra-Verito-Ev

महिंद्रा E-Vertio एक सुविधाजनक और बड़े साइज की इलेक्ट्रिक सेडान है जिसमें उच्च बैटरी रेंज होगी। इसकी कीमत 10.11-10.47 लाख रुपये से के बीच हो सकती है। महिंद्रा E-Vertio ईवी में एक बार चार्ज करने पर 110 किलोमीटर तक की रेंज मिल सकती है

6. Tata Nexon EV (Electric Vehicles in 2024):

 

Electric Vehicle in 2024
TATA NEXON EV

टाटा नेक्सन ईवी भारत में सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक एसयूवी में से एक है। कंपनी 2024 में इस कार का नया वर्जन लॉन्च कर सकती है। नए वर्जन में ज्यादा रेंज और बेहतर फीचर्स मिल सकते हैं। इसकी कीमत 14.88 Lakh लाख रुपये के आसपास होने की उम्मीद है।

7. Maruti Suzuki EVX (Electric Vehicles in 2024):

 

Electric Vehicle in 2024
Maruti Suzuki EVX

सुजुकी ईवीएक्स एक आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी है जो मारुति सुजुकी द्वारा संयुक्त रूप से टोयोटा के साथ विकसित की जा रही है। कार को देर से 2024 में लॉन्च करने की उम्मीद है और यह मारुति की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी।ईवीएक्स की लंबाई लगभग 4.3 मीटर और व्हीलबेस 2.7 मीटर होगा। यह इसे हृयूंडई क्रेटा ईवी के बराबर बनाता है।

ईवीएक्स में दो बैटरी विकल्प होंगे – 60kWh की बैटरी जो लगभग 500 किमी की रेंज देगी और 48kWh की बैटरी जो लगभग 400 किमी की रेंज देगी। कार की कीमत लगभग 18 लाख रुपये होने की उम्मीद है।

8. हुंडई कोना इलेक्ट्रिक (Electric Vehicles in 2024):

 

Electric Vehicle IN 2024
हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक भारत में एक और लोकप्रिय इलेक्ट्रिक एसयूवी है। इसकी कीमत 23.84-24.03 लाख रुपये से होने की उम्मीद है। कंपनी 2024 में इस कार का नया वर्जन लॉन्च कर सकती है। नए वर्जन में ज्यादा रेंज और बेहतर फीचर्स मिल सकते हैं।

9. नियो ET5 (Electric Vehicles in 2024):

 

Electric Vehicle in 2024
नियो ET5

इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले, अधिकांश लोगों के मन में इसकी ड्राइविंग रेंज के बारे में चिंताएं होती हैं, चाहे वे सस्ती इलेक्ट्रिक कार खरीदने वाले हों या महंगी लग्जरी कार। दोनों ही स्थितियों में, ड्राइविंग रेंज एक बड़ी चिंता है। हाल ही में एक रिपोर्ट के अनुसार, एक कंपनी ने एक ऐसी ऑल-इलेक्ट्रिक कार विकसित की है जिसकी ड्राइविंग रेंज 1,000 किलोमीटर है।

वर्तमान में, अधिकांश इलेक्ट्रिक कारों की ड्राइविंग रेंज 500 किलोमीटर से भी कम है। इसका मतलब है कि अधिकांश लोग केवल एक बार चार्ज करने पर लंबी दूरी की यात्रा नहीं कर सकते हैं।

1,000 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज वाली एक इलेक्ट्रिक कार, लोगों को बिना किसी चिंता के लंबी दूरी की यात्रा करने की अनुमति देगी। यह कार व्यवसायियों, परिवारों और अन्य लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प बना देगा जो नियमित रूप से लंबी दूरी की यात्रा करते हैं।

चीन की है कंपनी
चीनी ईवी मेकर कंपनी नियो ने अपनी दूसरी ऑल इलेक्ट्रिक सिडान कार से पर्दा उठाया है. इस कार को नियो ईटी5 नाम दिया गया है. कंपनी ने इसे अपने हर साल आयोजित होने वाले कार्यक्रम के पहले दिन पेश किया है. हालांकि, यह कार सबसे पहले सिर्फ चीन में उपलब्ध होगी. चीन में यह अगले साल सितंबर से उपलब्ध हो जाएगी. इसकी शुरुआती कीमत 3,28,000 युआन (38,93,918 रुपये) रखी है.

यह विकास इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह संकेत देता है कि इलेक्ट्रिक वाहन पारंपरिक ईंधन-संचालित वाहनों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं।

10. ह्यूंडई आयोनिक 5 (Electric Vehicles in 2024):

Electric Vehicles in 2024
ह्यूंडई आयोनिक 5

Hyundai Ioniq 5 को ग्लोबल वर्जन में मौजूद 5 वेरिएंट के बजाय भारत में केवल एक वेरिएंट के साथ उतारा है, जिसकी कीमत 44.95 लाख रुपये से शुरू होती है। यह कीमत शुरुआती 500 ग्राहकों के लिए है, जिसके बाद इसकी कीमत में इजाफा हो सकता है। हालांकि, अन्य ग्राहकों के लिए कीमत क्या होगी, इसे लेकर कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है।

यह कार मात्र 7.4 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इलेक्ट्रिक कार में 72.6 kWh क्षमता का बैटरी पैक मिलता है, जिसकी बदौलत यह 631 किलोमीटर की रेंज (ARAI सर्टिफाइड) दे सकती है।

इसमें कई एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी और ट्रैक्शन कंट्रोल के साथ एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) शामिल है। कार के अंदर लैपटॉप और स्मार्टफोन जैसे गैजेट्स के लिए चार्जिंग सॉकेट्स दिए गए है। इतना ही नहीं कार के बाहर मौजूद सॉकेट का उपयोग करके इलेक्ट्रिक स्कूटर और कैंपिंग उपकरण जैसी चीजों को भी चार्ज किया जा सकता है। इसमें 8-स्पीकर प्रीमियम बोस साउंड सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, ऑन-बोर्ड नेविगेशन और 3 साल की ब्लूलिंक कनेक्टेड कार सब्सक्रिप्शन भी शामिल हैं।

डिस्क्लेमर (Electric Vehicles in 2024): यहां उत्पन्न डेटा/गणना पूरी तरह से और केवल उस जानकारी/विवरण पर आधारित है।
AAJTAKHUB.Com के खिलाफ सेवाओं के संबंध में कोई दावा (चाहे अनुबंध में, टॉर्ट (लापरवाही सहित) या अन्यथा) नहीं उठेगा। AAJTAKHUB.Com और न ही इसके किसी भी एजेंट या लाइसेंसधारक या समूह कंपनियां उपयोगकर्ता/किसी तीसरे पक्ष के लिए, किसी भी प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, आकस्मिक, विशेष या परिणामी हानि या क्षति के लिए उत्तरदायी नहीं  होंगी (लाभ, व्यावसायिक अवसर या सद्भावना की हानि के लिए बिना किसी सीमा के), चाहे अनुबंध में, टॉर्ट में, मिथ्या प्रतिनिधित्व या अन्यथा इन उपकरणों/निहित जानकारी/यहां उत्पन्न डेटा के उपयोग से उत्पन्न होती है।

Read More about EV

Read More about EV

 

Frequently Asked Questions (FAQ) (Electric Vehicles in 2024 )

Q1. इलेक्ट्रिक वाहन (EV) क्या है?

A. इलेक्ट्रिक वाहन (EV) एक ऐसा वाहन है जो गैसोलीन या डीजल के बजाय बिजली से चलता है। ईवी इलेक्ट्रिक मोटर्स द्वारा संचालित होते हैं, जो आंतरिक दहन इंजनों (ICEs) की तुलना में कहीं अधिक कुशल हैं। इसका मतलब यह है कि ईवी शून्य टेलपाइप उत्सर्जन पैदा करते हैं, जो हवा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

Q2. EV के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

A. EV के तीन मुख्य प्रकार हैं: बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (BEV), प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (PHEV) और हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (HEV)।

BEV पूरी तरह से बिजली से संचालित हैं और इनमें गैसोलीन या डीजल इंजन नहीं होता है।
PHEV में गैसोलीन या डीजल इंजन होता है जिसका उपयोग तब किया जा सकता है जब बैटरी खत्म हो जाती है। PHEV को बैटरी चार्ज करने के लिए प्लग इन भी किया जा सकता है।
HEV में गैसोलीन या डीजल इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर होता है जो कार को चलाने के लिए मिलकर काम करते हैं। HEV को बैटरी चार्ज करने के लिए प्लग इन नहीं किया जा सकता है।

Q3. EV चलाने के क्या फायदे हैं?

A. EV चलाने के कई फायदे हैं, जिनमें शामिल हैं:

शून्य टेलपाइप उत्सर्जन: ईवी शून्य टेलपाइप उत्सर्जन पैदा करते हैं, जो हवा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
कम ईंधन लागत: बिजली गैसोलीन या डीजल से काफी सस्ती है, इसलिए ईवी आपको ईंधन लागत पर पैसे बचा सकते हैं।
टैक्स क्रेडिट और प्रोत्साहन: सरकार लोगों को ईवी खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए टैक्स क्रेडिट और प्रोत्साहन देती है।
कम रखरखाव लागत: ICE (Internal Combusion Engine) की तुलना में EV में कम चलने वाले पुर्जे होते हैं, इसलिए उन्हें कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।

Q4. EV चलाने में क्या चुनौतियां हैं?

A. EV चलाने में कुछ चुनौतियां हैं, जिनमें शामिल हैं:

रेंज चिंता: EV की सीमित रेंज होती है, इसलिए आपको अपनी यात्राओं की सावधानीपूर्वक योजना बनानी पड़ सकती है।
चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर: गैस स्टेशनों की तरह उतने सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन नहीं हैं, इसलिए आपको अपनी यात्राओं की योजना चार्जिंग स्टेशनों के आसपास करनी पड़ सकती है।
बैटरी की कीमत: बैटरी की कीमत अभी भी अधिक है, इसलिए EV ICE की तुलना में अधिक महंगे हो सकते हैं।

Q5. एक बार चार्ज करने पर EV कितना दूर जा सकता है?

A. EV की रेंज बैटरी के आकार और कार की दक्षता पर निर्भर करती है। एक EV की औसत रेंज लगभग 250 मील है, लेकिन कुछ EV एक बार चार्ज करने पर 500 मील तक जा सकते हैं।

Q6. EV को चार्ज करने में कितना समय लगता है?

A. EV को चार्ज करने में लगने वाला समय बैटरी के आकार और चार्जर के प्रकार पर निर्भर करता है। किसी EV को चार्ज करने में 30 मिनट से लेकर कई घंटे तक का समय लग सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular