Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeBlogValentine day WeeK 2024: रोज डे से लेकर किश डे तक को...

Valentine day WeeK 2024: रोज डे से लेकर किश डे तक को यादगार बनाएं , जानिए यहाँ सब कुछ कैसे ?

Valentine day WeeK 2024: फरवरी का महीना प्यार का महीना माना जाता है। फरवरी का महीना शुरू हो चुका है के ऊपर प्यार की खुमारी चढ़ने भी लगा है। हर साल की तरह14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाएगा। लेकिन उसके एक सप्ताह पहले से वैलेंटाइन डे वीक मनाया जाता है। पूरे सप्ताह को रोज डे से लेकर किस डे तक पूरे सप्ताह को अलग-अलग एक्टिविटी में बांटा गया है। आईए जानते हैं वैलेंटाइन डे वीक की शुरुआत किस दिन से हो रही है तथा उसकी पूरी शेड्यूल के बारे में।

Valentine day Start कैसे हुई ?

14 फरवरी को वैलेंटाइन डे तो मनाया ही जाता है लेकिन वैलेंटाइन डे की शुरुआत कब हुई क्यों मनाया जाता है ? इसके बारे में भी जानना जरूरी है। आइए मैं आपको बताता हूं कि वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को क्यों मनाया जाता है?
वैलेंटाइन डे की शुरुआत इटली की शहर रोम से हुई थी। यह बात उसे समय की है जब रोम के राजा क्लॉडियस हुआ करते थे। उस समय एक पादरी थे जिनका नाम संत वैलेंटाइन था । संत वैलेंटाइन ने राजा क्लॉडियस की धारणा को गलत साबित करने के लिए कुछ अधिकारियों और सैनिकों की शादी करवाई।

इस बात से राजा बहुत नाराज हुए और 14 फरवरी सन 269 ई को संत वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ा दिया गया। संत वैलेंटाइन की मृत्यु के बाद उनकी स्मृति में ,बलिदान दिवस के रूप में 14 फरवरी को हर साल वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाने लगा। यहीं से Valentine day Start हुआ ।

Valentine day Start in India , image - symbolic
Valentine day Start in India , image – symbolic from social media

Valentine day Start in India की शुरुआत कब और कैसे हुई /Valentine day in India

Valentine day Start in India कब और कैसे हुई ? इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है जो आप लोगों को पता होना चाहिए? इसके पीछे जो कहानी बताई जाती है वह इस प्रकार है .

मोगर मांक जो इंग्लैंड में पैदा हुए थे , वह मंसूरी में जॉन मैकेनिक के स्कूल में लैटिन भाषा के शिक्षक थे। यह स्कूल मंसूरी में बर्लोगंज में स्थित था। उन्हें एलिजाबेथ लुइन से प्यार हो गया था। 14 फरवरी 1843 को उन्होंने अपने प्यार का इजहार करने के लिए सोचा। इस दिन उन्होंने एक चिट्ठी मंसूरी से अपनी बहन मार्गरेट मांक के नाम इंग्लैंड भेजा। उन्होंने उस पत्र में लिखा प्रिय बहन मैं यह पत्र वैलेंटाइन डे के दिन लिख रहा हूं। पत्र के माध्यम से मैं बताना चाहता हूं कि मुझे एलिजाबेथ लुइन से प्यार हो गया है और मैं बहुत खुश हूं।

साल 1849 में मोगर मांक का देहांत हो गया। इतिहास के आधार पर यह माना जाता है कि उस वक्त वह उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में रह रहे थे। इस पत्र का खुलासा 150 साल बाद तब हुआ जब उनके एक रिश्तेदार एंड्र्यू मार्गन  1828 से 1849 के बीच लिखे गए पत्रों का जिक्र मसूरी मर्चेंट इंडियन लेटर्स पुस्तक में किया। इसके पहले ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं है जिसमें कभी वैलेंटाइन डे का जिक्र हुआ हो। पाया जाता है उनकी पत्र का खुलासा होने के बाद valentine day in India मनाया जाने लगा। पहले इसका प्रचलन बहुत कम था लेकिन धीरे-धीरे यह भारत में भी एक उत्सव का रूप लेता जा रहा है।

Valentine day Start in India , image - symbolic from social media
Valentine day Start in India , image from social media

Valentine Day Gifts Under 1000 : आप अपने रिलेशनशिप को मजबूत करना चाहते हैं दें कम पैसे में ख़ूबसूरत उपहार

Valentine day WeeK 2024

वैसे तो वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है। लेकिन जरा सोचिए अगर आप वैलेंटाइन डे को पूरे सप्ताह मनाते हैं तो यह कैसा रहेगा ? प्यार पाना उपहार लेना यह तो सभी को अच्छा लगता है। वैलेंटाइन डे को अगर आप वेलेंटाइन वीक के रूप में मनाते हैं तबआप अपने प्यार में एक नई गर्माहट, नई ताजगी महसूस कर सकते हैं।Valentine day WeeK 2024,7 फरवरी से लेकर 13 फरवरी तक मनाया जाएगा।

  • 7 फरवरी 2024 , बुधवार – रोज डे
  • 8 फरवरी 2024 , गुरुवार – प्रपोज डे
  • 9 फरवरी 2024 , शुक्रवार – चॉकलेट डे
  • 10 फरवरी 2024 , शनिवार – टेडी डे
  • 11 फरवरी 2024, रविवार – प्रॉमिस डे
  • 12 फरवरी 2024 , सोमवार – हग डे
  • 13 फरवरी 2024 , मंगलवार – किस डे
  • 14 फरवरी 2024 ,बुधवार – वैलेंटाइन DAY
Valentine day in India
Valentine day in India, image – symbolic from social media

 

7 फरवरी 2024 , बुधवार – रोज डे

7 फरबरी रोज डे : Valentine day WeeK 2024 का पहला दिन 7 फरवरी को रोज डे के रूप में मनाया जाता है। उस दिन आप जिन्हें सबसे ज्यादा प्यार करते हैं उन्हें आप एक गुलाब का फूल लाकर अवश्य दें। यह जरूरी नहीं है कि एक लड़का एक लड़की को ही फूल लाकर करके रोज डे के रूप में मना सकता है। रोज डे अपनी मां अपने दोस्त किसी के साथ भी मना सकते हैं। अगर संभव हो आपके आसपास कोई रोज गार्डन हो थोड़ी देर के लिए आप वहां घूमने चले जाएं . इससे आपके संबंध और मजबूत होते हैं।

8 फरवरी 2024 , गुरुवार – प्रपोज डे

8 फरबरी प्रपोज़ डे :Valentine day WeeK 2024 का दूसरा दिन 8 फरवरी को प्रपोज डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन आप जिससे प्यार करते हैं उसे प्रपोज कर सकते हैं। अगर आप पहले से ही एक दूसरे के साथ रिश्ते में हैं अथवा शादीशुदा पति और पत्नी के रूप में है। तभी अपने रिश्ते में नयापन लाने के लिए एक बार फिर से अपने पार्टनर को को प्रपोज कर सकते हैं। भले ही आप 50 साल अथवा 60 साल के हो गए हों लेकिन आप अपने रिश्ते में नयापन लाना चाहते हैं एक बार आप ऐसा कर कर देखें आपके अंदाज न होगा इससे आपको कितनी खुशी मिलेगी?

9 फरवरी 2024 , शुक्रवार – चॉकलेट डे

9 फरबरी चॉक्लेट डे :Valentine day WeeK 2024 के तीसरा दिन 9 फरवरी को चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन आप जिस भी प्यार करते हैं ,चाहे बड़े हो या बच्चे, उन्हें आप एक चॉकलेट लाकर अवश्य दें। इससे आपको खुशियां मिलेगी।

10 फरबरी टेडी बियर डे

10 फरबरी टेडी बियर डे :10 फरवरी Valentine day WeeK 2024 का चौथा दिन होगा। इस दिन को टेडी बियर डे के रूप में मनाया जाता है। आप कोई एक छोटा सा खूबसूरत ,क्यूट टेडी बियर लाकर आप अपने चाहने वालों के कमरे में बिना बताए रख दें ।आप देखेंगे कि इसे देखकर वह कितना खुश हो जाएंगे।

11 फरबरी प्रॉमिस डे

11 फरबरी प्रॉमिस डे :11 फरवरी को Valentine day WeeK 2024 का पांचवा दिन होगा। इसे प्रॉमिस डे के रूप में मनाया जाता है । इस दिन अपने पार्टनर से अपने किए गए वादों को एक बार फिर से याद करें। उन्हें एहसास दिलाए कि वह उनके लिए कितना महत्व रखते हैं। साथ ही उन्हें हमेशा खुश रखने का वादा भी करें।

12 फरबरी हग डे

12 फरबरी हग डे :12 फरवरी को Valentine day WeeK 2024 का छठा दिन होगा। हग डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन जिसे आप प्यार करते हैं उन्हें गले लगाकर अपने प्यार का इजहार करें। इससे परस्पर रिश्ते में विश्वास बढ़ेगा।

13 फरबरी किस डे

13फरबरी किस डे :13 फरवरी Valentine day WeeK 2024 का सातवां दिन है। किस डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन अपने पार्टनर को किस कर अपने स्पर्श से अपनेपन का एहसास कराए।

114 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन आप अपने पार्टनर को खुश रखने का कोई मौका हाथ से जाने नहीं दे। संभव है कोई प्यारा सा उपहार उन्हें लाकर देना नहीं भूले।

Valentine day WeeK 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक मनाया जाएगा। यह जानना जरुरी है कि वैलेंटाइन डे वीक को कैसे यादगार बनाएं ताकि प्यार कि गर्माहट पुरे साल बनी रहे ?

ICC T20 World Cup 2024: Public Ballot से करें रजिस्ट्रेशन, पाएं ICC T20 वर्ल्ड कप 2024 के टिकट!

FAQS

1- Valentine day WeeK क्या है ?

14 फरबरी को वैलेंटाइन डे मनाने के एक 07 दिन पहले से वैलेंटाइन डे वीक मनाया जाता है । इन 7 दिनों में लोग अपने प्यार को अलग – अलग तरीके से इजहार कर आनंद का एहसास करते हैं ।

2- Valentine day WeeK के  सात दिनों में क्या होता है ?

Valentine day WeeK के  सातों दिन सात तरीके से प्यार का िहाहार करते हैं ।

  • 7 फरवरी 2024 , बुधवार – रोज डे
  • 8 फरवरी 2024 , गुरुवार – प्रपोज डे
  • 9 फरवरी 2024 , शुक्रवार – चॉकलेट डे
  • 10 फरवरी 2024 , शनिवार – टेडी डे
  • 11 फरवरी 2024, रविवार – प्रॉमिस डे
  • 12 फरवरी 2024 , सोमवार – हग डे
  • 13 फरवरी 2024 , मंगलवार – किस डे
  • 14 फरवरी 2024 ,बुधवार – वैलेंटाइन डे

3- वैलेंटाइन डे की शुरुआत कहां से हुई ?

वैलेंटाइन डे की शुरुआत रोम से हुई । इसके शुरुआत के पीछे रोम के राजा क्लॉडियस और रोम के पादरी संत वैलेंटाइन की कहानी है । 

4-वैलेंटाइन डे की शुरुआत कहां से हुई ?

वैलेंटाइन डे की शुरुआत 14 फरबरी 270 से हुई ? 14 फरबरी 269 को संत वैलेंटाइन को रोम के राजा क्लॉडियस के द्वारा फांसी की सजा देने के बाद से हुई ।

For Tech update Read

Xiaomi 360 Home Security Camera 2K ,price, specification, Best security camera to buy?

 

 

 

 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular