Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeNewsTata iPhone Plant In India : Good News, Tata Group शीघ्र ...

Tata iPhone Plant In India : Good News, Tata Group शीघ्र iPhone प्लांट लगाएगा ,50000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

Tata iPhone Plant In India: भारत में आईफोन की लगातार बढ़ती हुई डिमांड को देखते हुए आईफोन के मैन्युफैक्चरर एप्पल टाटा ग्रुप से एक समझौते के तहत देश में ही फोन का निर्माण करने जा रही है।

टाटा ग्रुप उद्योग के मामले में देश का सबसे पुराना ग्रुप है। टाटा ग्रुप का व्यवसाय नमक बनाने से लेकर सॉफ्टवेयर तक फैला हुआ है। वैसे तो एप्पल की एक फैक्ट्री पहले से कर्नाटक में है जिसे टाटा ने Wistron से खरीदा था।

Tata iPhone Plant In India Location

मिडिल साइज का होगा लेकिन लेकिन टाटा द्वारा कर्नाटक में स्थित प्लांट से बड़ा होगा। Tata iPhone Plant In India लग जाने के बाद एप्पल की टाटा के साथ साझेदारी को और मजबूत करेगा। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट को माने तो यह प्लांट तमिलनाडु के होसुर में लगाया जा सकता है।

Tata iPhone Plant In India
Tata iPhone new Plant In India,Symbolic,Social media

प्रोडक्शन शुरू करने का लक्ष्य

इस प्लांट को लगाने का लक्ष्य 12 से 18 महीने का रखा गया है। इस प्लांट में 20 असेंबली लाइन होगी। Tata iPhone Factory का भारत में सबसे बड़ा प्लांट होगा।  टाटा के सूत्रों के अनुसार Tata iPhone Factory बड़ा होगा और लगभग 20 असेंबली लाइन होगी। Tata iPhone Factory में लगभग 50000 लोगों को नौकरी मिलने की संभावना है। तथा यह प्लांट डेढ़ वर्ष में बनकर उत्पादन चालू कर देगा।

इस समय ग्रुप में होसुर में स्थित अपने प्लांट में हायरिंग को तेज कर दिया है। यह प्लांट मेटल केसिंग का उत्पादन करता है। टाटा का लक्ष्य है कि एप्पल प्रोडक्ट्स का 100 रिटेल स्टोर देशभर में खोले जाएंगे। टाटा ग्रुप एप्पल प्रोडक्ट्स का स्थानीय स्तर पर सप्लाई चैन को बढ़ाना चाह रहा है। एप्पल के इस  समय मात्र 02 रिटेल स्टोर है । एप्पल की योजना 2-3 रिटेल स्टोर और खोलने की है ।

Tata iPhone Factory
Tata iPhone Factory, new in Tamilnadu, Symbolic, Social media

 

वाल स्ट्रीट के 7 दिसंबर की जर्नल की रिपोर्ट को माने यो  एप्पल अगले 2-3 वर्षों में 50 मिलियन iPhone का निर्माण इंडिया में करने का लक्ष्य रखा है ।

भारत सरकार की PLI स्कीम के कारण एप्पल के प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं, जैसे कि फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप और पेगाट्रॉन कॉर्प को, भारत में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया है। इससे देश में iPhone असेंबली में भारी वृद्धि हुई है, जो पिछले वित्त वर्ष में $7 बिलियन से अधिक हो गई है और डिवाइस के वैश्विक उत्पादन का लगभग 7 प्रतिशत कब्जा कर लिया है।

कर्नाटक में स्थित प्लांट जिसे टाटा ने Wistron से ख़रीदा है उसमें 10000 से ज्यादा लोग कार्यरत हैं , तमिलनाडु में लगने वाला Tata iPhone Factory इससे बड़ा होगा लेकिन चीन में स्थित फॉक्सकॉन के महत्वपूर्ण विनिर्माण केंद्रों से छोटा रहेगा, जिनमें से प्रत्येक में सैकड़ों हजारों लोग काम करते हैं।

To Know more update of Mobile click

For More Tech update click 

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular