Sunday, May 19, 2024
spot_img
HomeAutomobile UpdateTata Tigor ev Battery Replacement Cost (09 April 2024):जानिए किस प्रकार इवी...

Tata Tigor ev Battery Replacement Cost (09 April 2024):जानिए किस प्रकार इवी की बैटरी के लाइफ को बढ़ा सकते हैं ?

Tata Tigor ev Battery Replacement Cost :इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत में उसकी बैटरी का बेहद अहम रोल है. बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन का एक प्रमुख हिस्सा है इसके ऊपर उस व्हीकल की पूरी परफॉर्मेंस निर्भर करता है. इसलिए आप भी अगर इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने जा रहे हैं तब उस व्हीकल की बैटरी के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए.

यहां हम आपके साथ टाटा की Tata Tigor ev की बैटरी के बारे में संपूर्ण जानकारी साझा करेंगे । अगर आप यह ev खरीदने के लिए सोच रहे हैं, इस आर्टिकल से आपको इस वाहन की बैटरी के बारे में हर एक जानकारी प्राप्त हो जायेगा। साथ ही आर्टिकल के अंत में मैं आपको बैटरी के रखरखाव से संबंधित बेहद अहम जानकारी आपके साथ साझा करेंगे ताकि आप बैटरी की लाइफ को कैसे सुरक्षित कर सकते हैं।

Tata Tigor ev Battery Capacity

Tata Tigor ev में 26 kWh,IP67 की लिथियम आयन बैट्री पैक दिया गया है। कंपनी के द्वारा इसका ARAI सर्टिफाइड रेंजtail 306 किलोमीटर होने का दावा किया जाता है। लेकिन वास्तविक स्थिति में आपको 250 से 260 किलोमीटर की रेंज मिल जायेगा। बैटरी को घर के अंदर 15 एंपियर की सॉकेट से चार्ज करने पर जीरो से 80% तक पहुंचने में 8 घंटे का समय लग जाता है. वही फास्ट चार्जिंग की मदद से जीरो से 80% तक पहुंचने में मात्र 65 मिनट का समय लगता है.

  Tata Tigor ev ev Battery Specification
वेहिकल का नाम
टाटा टिगोर
बैटरी
26 kWh
चार्जिंग टाइम (0-100%)
9.5 hrs (AC चार्जर)
चार्जिंग टाइम (DC)
1hr (0-80%)
रेंज
315 Km
बैटरी
लिथियम आयन
कूलिंग अरेंजमेंट
लिक्विड कूल
मोटर एवं बैटरी प्रोटेक्शन
IP67
Tata Tigor ev Battery Warranty
Tata Tigor ev Battery Warranty

Tata Tigor ev Battery Warranty

खास तौर पर अभी आप इलेक्ट्रिक वाहन लेने जाएं उस वाहन की बैटरी की वारंटी पीरियड के बारे में तथा इससे जुड़ी टर्म एंड कंडीशन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। किसी भी प्रोडक्ट की लंबी वारंटी पीरियड उस प्रोडक्ट पर कंपनी के आत्म विश्वास को दर्शाता है। अगर वारंटी पीरियड के अंदर बैटरी में किसी प्रकार की कोई समस्या आती है कंपनी बिना कोई पैसा लिए हुए (FOC) इसे रिप्लेस करेगी। इलेक्ट्रिक वाहन में बैटरी की कीमत वाहन की कीमत का लगभग 50% होता है।

कंपनी के तरफ से Tata Tigor ev बैटरी पर 8 साल अथवा 160000 किलोमीटर का वारंटी ऑफर किया जा रहा है। वारंटी पीरियड के अंदर आपकी बैटरी के संबंध में कोई भी परेशानी आने पर कंपनी आपसे बिना कोई चार्ज लिए हुए रिपेयर अथवा रिप्लेस करेगी।

Tata Tigor ev Battery Replacement Cost/Tata Tigor ev Battery Cost

Tata Tigor ev Battery Cost:बैटरी बदलवाने के लिए आज की तारीख में लगभग 7 लाख का खर्च आएगा। यह कीमत एक शहर से दूसरे शहर में कुछ अंतर हो सकता है। वैसे कंपनी के तरफ से ईवी की बैटरी का कीमत के बारे में कोई खुलासा नहीं किया जाता है। इसकी कीमत की सही जानकारी आप अपने शहर के नजदीकी डीलर के पास जाकर ले सकते हैं।

बैटरी की कीमत को कम करने के लिए कई प्रकार के अनुसंधान चल रहे हैं। मुझे इस बात की पूरी उम्मीद है आने वाले 8 साल के बाद बैटरी की कीमत आज की कीमत से कम होगी। इसलिए बैटरी की कीमत ज्यादा होने से फिलहाल अभी चिंतित होने की जरूरत नहीं है। 8 वर्ष तक तो बैटरी आपकी वारंटी पीरियड में है। उसके बाद अगर आपकी गाड़ी की रेंज कम हो रहा है और आपके लिए बदलवाना जरूरी है,संभव है कि उस समय बैटरी को आप अफॉर्डेबल प्राइस में बदलवा सकते हैं।

बैटरी के हेल्थ को अच्छा कैसे रखें ?

इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी के हेल्थ को बेहतर रखरखाव के जरिए अच्छा रख सकते हैं अच्छा रख सकते हैं। इसके लिए निम्न बातों पर ध्यान देना चाहिए

  • बैटरी को कभी भी पूरा डिस्चार्ज होने ना दें।
  • बैटरी को 80 परसेंट से ज्यादा चार्ज नहीं करना चाहिए।
  • बेहतर होगा बैटरी के चार्जिंग स्टेटस को 20 – 80% मेंटेन करें.
  • बैटरी के हेल्थ को सप्ताह में एक या दो बार 100% तक चार्ज कर उससे मिलने वाले रेंज को देखना चाहिए मां की बैटरी के परफॉर्मेंस के बारे में आपको जानकारी हो सके।
  • जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक फास्ट चार्जर का प्रयोग नहीं करना चाहिए. फास्ट चार्जिंग आपकी बैटरी के लाइफ को कम करता है.
  • अगर आप गाड़ी को ज्यादा दिन तक प्रयोग में ना ला रहे हो तब इसे धुप अथवा बारिश में ना रखें। वैसे तो वेदर प्रूफ IP67 रेटिंग की बैटरी एवं मोटर इस कार में दिया गया है। लेकिन अगर गाड़ी को ज्यादा दिन तक उपयोग में नहीं लाना हो बेहतर होगा इसे धूप अथवा बारिश से बचाएं।
  • कार की अच्छी रेंज लेने के लिए इसे नॉर्मल स्पीड पर ही चलाएं। अगर गाड़ी ज्यादा तेज चलाते हैं तब इसके रेंज पर असर पड़ेगा।
  • बैटरी का टेंपरेचर पर नजर रखें, सेफ ऑपरेशन के लिए बैटरी का टेंपरेचर 55 डिग्री से ज्यादा न होने दे।

इसे भी पढ़ें:

1- Rajasthan EV Policy 2022-27: राजस्थान इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी लागु ,जानिए कितनी छूट मिलेगी ?

2- KIA Ev9 specifications,वर्ल्ड कारअवार्ड 2024 में कार ऑफ़ ईयर बनने के बाद,अब भारत में लांच की तैयारी,जानिए कब?

Tata Tigor ev Battery Cost लगभग 7 लाख का खर्च आएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular