Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeAutomobile UpdateTata Tiago ev Battery Price in India (8th April 2024): अगर आप...

Tata Tiago ev Battery Price in India (8th April 2024): अगर आप भी इवी खरीदने जा रहे हैं तो बैटरी की कीमत के बारे में ज्यादा चिंतित होने की जरुरत नहीं है ,जानिए क्यों ?

Tata Tiago ev Battery Price in India:भारत में दिन प्रतिदिन इलेक्ट्रिक वाहन की डिमांड बढ़ रही है. इलेक्ट्रिक वाहन के प्रति लोगों का रुझान को देखते हुए सभी प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक सेगमेंट में नयी-नयी वाहन बाजार में लॉन्च कर रही है।

वैसे तो इलेक्ट्रिक वाहन को प्रतिदिन का चलाने का खर्च डीजल और पेट्रोल की वाहन की तुलना में काफी कम है। लेकिन ग्राहक के मन में इलेक्ट्रिक वाहन के प्रति उसकी बैटरी को लेकर अभी भी शंकाएं नजर आ रही है। किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन के लिए उसकी बैटरी उसका हृदय( Heart) होता है. वाहन की परफॉर्मेंस पूरी तरह से उसकी बैटरी के ऊपर ही निर्भर करता है. बैटरी की कीमत ज्यादा होने के कारण इलेक्ट्रिक वाहन की भी कीमत बढ़ जाता है.अगर बीच में बैटरी बदलवाने की जरूरत पड़ गई इसमें काफी बड़ा खर्च वाहन मालिक को उठाना पड़ जाता है.

ऑटोमोबाइल सेक्टर की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन को बाजार में उतार दिया है. 2024 के अंत तक टाटा ने और भी इलेक्ट्रिक वाहन को बाजार में उतारने का फैसला किया है. आइए इस आर्टिकल में हम बैटरी की रखरखाव, Tata Tiago ev Battery Price in India, Range एवं Tata Tiago ev Battery Specifications के बारे में आपके साथ जानकारी साझा करेंगे. इसलिए हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक बने रहिएगा ताकि टाटा टियागो की बैटरी के बारे में सभी प्रकार की जानकारी आपको मिल सके.

Tata Tiago ev Battery Price in India
Tata Tiago ev Battery Price in India

Tata Tiago ev Battery capacity

टाटा टियागो कार में कंपनी के तरफ से बैटरी की कैपेसिटी के हिसाब से 19.2 kWh और 24 kWh का बैट्री पैक दिया गया है. इस बैटरी पैक की वजह से टाटा टियागो 250 – 300 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है. सवाल यह उठता है की लाइफ कितनी है? इसे कितने दिनों बाद बदलवाने की जरूरत पड़ सकती है? मैं आपको बता दूं किसी भी बैटरी की लाइफ उसकी रखरखाव पर निर्भर करता है। वैसे आइडियल कंडीशन में भी 7 से 8 साल में बैटरी का परफॉरमेंस 15 से 20 परसेंट तक KM हो सकता है।

इवी मॉडल   
बैटरी कैपेसिटी
 कीमत (लगभग)
रेंज
टाटा टियागो XE
19.2 kWh
Rs 4.30 लाख
250 km
टाटा टियागो XT
19.2 kWh
Rs 4.30 लाख
250 km
टाटा टियागो XZ+
24 kWh
Rs 4.75 लाख
300 km
टाटा टियागो 
XZ+ Tech Lux
24 kWh
Rs 4.75 लाख
300 km

इसे भी पढ़ें : NEW TATA CURVV ev जल्द आ रहा है जबर्दस्त पॉवर और फीचर्स के साथ

Tata Tiago ev Battery Specifications

 Tata Tiago ev Battery Specifications
वेहिकल का नाम
टाटा टियागो
बैटरी
19.2 kWh/24 kWh
चार्जिंग टाइम
6.9/8.7 hrs
रेंज
250/315 Km
बैटरी
लिथियम आयन
कूलिंग अरेंजमेंट
लिक्विड कूल
मोटर एवं बैटरी प्रोटेक्शन
IP67
चार्जिंग ऑप्शन
3 KW AC | 7.2 KW AC फ़ास्ट चार्जर
चार्जिंग टाइम
7 hrs/1hr

Tata Tiago ev Battery Price in India/Tata Tiago ev Battery Replacement cost

Tata Tiago ev Battery Price in India शहर के हिसाब से 4.30 से लेकर 4.75 लाख तक है. बैटरी को बदलवाने में मैकेनिक के खर्च को जोड़ देने के बाद 4.40 से लेकर 4.85 लाख तक लगेगा। आगे हम बैटरी की वारंटी, रखरखाव एवं उसकी स्पेसिफिकेशंस के बारे में जानकारी साझा करते हैं।

Tata Tiago ev Battery Warranty Period
Tata Tiago ev Battery & motor

Tata Tiago ev Battery Warranty Period/Tata Tiago ev Battery Guarantee

टाटा टियागो इवी की बैटरी एवं मोटर पर टाटा मोटर्स की तरफ से 8 साल अथवा 160000 किलोमीटर का वारंटी ऑफर दिया जा रहा है। अगर आपकी बैटरी से संबंधित कोई भी परेशानी वारंटी की कंडीशन के अंदर आता है तब कंपनी इसे बिना कोई चार्ज लिए हुए रिपेयर अथवा रिप्लेस किया जायेगा।

कंपनी के तरफ से बताया गया है कि बैटरी को अधिकतम 3000 बार आप चार्ज कर सकते हैं। इसके बाद बैटरी आपको बदलवानी होगी। अगर हम 24 kWh की बैटरी को देखें जो 300 किलोमीटर का रेंज देता है। 3000 बार चार्ज में 300 किलोमीटर रेंज के हिसाब से कार का टोटल रन 9 लाख किलोमीटर का हो जाता है। इसलिए बैटरी की कीमत को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित होने की जरूरत नहीं है। बैटरी की कीमत को कम करने के लिए नई-नई टेक्नोलॉजी पर काम चल रहा है। आने वाले समय में निश्चित रूप से बैटरी की कीमत कम होने जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: MG Comet EV [April 2024]: Fast Charging मॉडल, वह भी कम कीमत में ,महीने भर ऑफिस जाइए सिर्फ एक Pizza की कीमत में ,

How to maintain good health of ev battery in india? (बैटरी के हेल्थ को अच्छा कैसे रखें ?)

इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी के हेल्थ को बेहतर रखरखाव के जरिए अच्छा रख सकते हैं अच्छा रख सकते हैं। इसके लिए निम्न बातों पर ध्यान देना चाहिए

  • बैटरी को कभी भी पूरा डिस्चार्ज होने ना दें।
  • बैटरी को 80 परसेंट से ज्यादा चार्ज नहीं करना चाहिए।
  • बेहतर होगा बैटरी के चार्जिंग स्टेटस को 20 – 80% मेंटेन करें.
  • जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक फास्ट चार्जर का प्रयोग नहीं करना चाहिए. फास्ट चार्जिंग आपकी बैटरी के लाइफ को कम करता है.
  • अगर आप गाड़ी को ज्यादा दिन तक प्रयोग में ना ला रहे हो तब इसे धुप अथवा बारिश में ना रखें। वैसे तो वेदर प्रूफ IP67 रेटिंग की बैटरी एवं मोटर इस कार में दिया गया है। लेकिन अगर गाड़ी को ज्यादा दिन तक उपयोग में नहीं लाना हो बेहतर होगा इसे धूप अथवा बारिश से बचाएं।
  • कार की अच्छी रेंज लेने के लिए इसे नॉर्मल स्पीड पर ही चलाएं। ग्राम गाड़ी ज्यादा तेज चलाते हैं तब इसके रेंज पर असर पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें:

1- Rajasthan EV Policy 2022-27: राजस्थान इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी लागु ,जानिए कितनी छूट मिलेगी ?

2- KIA Ev9 specifications,वर्ल्ड कारअवार्ड 2024 में कार ऑफ़ ईयर बनने के बाद,अब भारत में लांच की तैयारी,जानिए कब?

3- BYD Atto 3 electric car: 521 Km रेंज के साथ बेहद Attractive डिजाइन में भारतीय बाजार में तेजी से पाँव पसार रही है ,जानिए इसके बारे में ।

4- Tata ev Avinya :Tata ki electric Car Launch Date And Price In India , भारतीय सडकों पर आने के लिए है तैयार, कीमत भीआपके उम्मीदों से है काफी कम

 

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular