Sunday, May 19, 2024
spot_img
HomeNewsAI Hanuman: 22 भाषाओं में आपके हर सवाल का जबाब देगा वह...

AI Hanuman: 22 भाषाओं में आपके हर सवाल का जबाब देगा वह भी मुफ्त में, ChatGpt, Gemini का भविष्य पर संकट के बादल।

AI Hanuman : हम आपको OpenAI फाउंडर्स Sam Altman के कुछ शब्द आपको याद दिलाना चाहते हैं । जो उन्होंने जून 2023 में अपने भारतीय यात्रा के दौरान कुछ शब्द कहे थे की “इंडिया जैसे country के लिए चैट ChatGpt जैसा OpenAI सॉफ्टवेयर बनाना असंभव है” लेकिन शायद यह वह भूल गए थे कि हमारा देश वह देश है जिसके प्रोफेशनल्स ने बड़ी-बड़ी कंपनियों में अपना स्किल का लोहा बनवाया है। शायद उन्होंने यही गलती कर डाली और अपने लिए एक मुसीबत खड़ी कर दी  है।

AI Hanuman: Sam Altman को शायद यह पता नहीं है कि नामुमकिन जैसे शब्द इंडिया के लोगों के डिक्शनरी में है ही नहीं,और इंडिया के लोग  हर असंभव को संभव बनाकर के दिखा सकते हैं।
ऐसा ही काम किया हमारे हमारे देश और एशिया के रिचेस्ट बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने।मुकेश अंबानी ने Sam Altman को एक स्ट्रांग रिप्लाई दिया है, और बहुत जल्द ही अंबानी की कंपनी reliance jio infocom limited एक स्वदेशी AI chatbot ‘HANUMAN, ChatGPT और Google Gemini को  टककर  देने  के  लिए  लॉन्च करने जा  रही  है ।

AI Hanuman
hanuman-chatbot

जैसा कि हम लोग जानते हैं कि ChatGPT और गूगल जैमिनी प्रीमियम सर्विसेज के लिए पैसे वसूल करती है तो ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि रिलायंस इस ChatBot के लिए जो प्रीमियम सर्विसेज भी  फ्री में प्रोवाइड कर स्ति है।

BharatGpt क्या है :

BharatGpt: मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत सरकार के आठ प्रसिद्ध प्रसिद्ध विश्वविद्यालय (IITs) के साथ इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, इस ग्रुप का नाम है ‘Bharat GPT group’.
BharatGpt एक कुछ हद तक एक अपने आप में अनोखा Group है , जो इस तरह के first प्रोजेक्ट पर पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) में काम कर रही है। इसे IIT  मुंबई lead कर रही है।

इसे भी पढ़ें :Whatsapp User की बल्ले-बल्ले: अब 02 एकाउंट्स एक ही मोबाइल पर 

What is AI Hanuman:

What is AI Hanuman: एक बड़ी लैंग्वेज मॉडल (LLM) है जिसे  कुल  22 इंडियन लैंग्वेज में ट्रेन किया गया है. और इस .प्रोजेक्ट का नाम BharatGpt दिया गया है।

AI Hanuman:  यह टूल सिर्फ टेक्स्ट पर ही वर्क नहीं करता है, बल्कि इसके कुछ और भी फीचर्स हैं जैसे  speech to Text, Text to Video , और  Text to Speech.

BharatGpt
hanuman-chatbot1

Hanuman AI Supports how many Laguages:

Hanuman AI Supports how many Laguages : इस लैंग्वेज मॉडल का नाम भगवान राम के परम भक्त हनुमान के नाम पर रखा गया है और फिलहाल इंग्लिश के अलावा हिंदी, तेलुगू, तमिल, गुजराती ,मलयालम, मराठी  सहित  11 भारतीय लैंग्वेज में काम करेगा और आगे इस 22 भाषाओं के लिए ट्रेन किया गया है। यह मॉडल रिलायंस जिओ इन्फोकॉम लिमिटेड और भारत सरकार की आठ तकनीकी विश्वविद्यालय मदद से बनाया जा रहा है इस प्रोजेक्ट को लीड करने का काम आईआईटी मुंबई कर रही है।

इसके कुछ फीचर्स मुंबई के एक टेक्नोलॉजी कॉन्फ्रेंस में इस नए tool का प्रेजेंटेशन दिया गया।  इस वीडियो में दक्षिण भारत के एक मैकेनिक को तमिल में यही chatBot से बात करते हुए दिखाया गया है, एक Banker को Tool से हिंदी में बात करते हुए दिखाया गया और हैदराबाद में एक डेवलपर को कोड लिखने के लिए इसका उपयोग करते हुए दिखाया गया है।

निष्कर्ष : हनुमान एक AI टूल है जिसे भारतीओं के जरुरत के हिसाब से Develop किया गया है। निश्चित रूप से इंडियन मार्किट अपनी मजबूत पकड़ बनाएगा । यह हम भारतीओं के लिए हर्ष का विषय है पर ChatGpt और गूगल जैमिनी के लिए चिंता का कारन बन सकता है । 

इसे भी पढ़ें : D2M Technology: Good News,इंटरनेट की दुनिया में क्रन्तिकारी कदम , बिना सिम एवं नेटवर्क के धड़ाधड़ चलेगा वीडियो ,TV चैनल ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular