Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeAutomobile UpdateBajaj Vector : EV's क्रांति में बजाज ने मारी बाजी,अब Ola,...

Bajaj Vector : EV’s क्रांति में बजाज ने मारी बाजी,अब Ola, Ather को 2024 में पटखनी देने की तैयारी।

बजाज का अगला इलेक्ट्रिक स्कूटर Bajaj Vector: भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में एक नया खिलाड़ी

भारतीय दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने हाल ही में भारत में ‘वेक्टर’ नाम के लिए एक ट्रेडमार्क दायर किया है। यह ट्रेडमार्क दायर करना बजाज के इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो में एक नए प्रोडक्ट की ओर इशारा करता है।

Bajaj Vector  के साथ इलेक्ट्रिक बाइक बाजार पर कब्जा करने को तैयार

Baja Vector
bajaj-vectorImage-credid-to-Bikebale

Bajaj Vector:इस ट्रेडमार्क के आधार पर, माना जा रहा है कि बजाज का अगला इलेक्ट्रिक स्कूटर Vector नाम से लॉन्च किया जाएगा। यह स्कूटर Husqvarna Vektorr का रीबैज वर्जन हो सकता है, जिसे कुछ समय पहले ग्लोबल मार्केट में पेश किया गया था।

Husqvarna Vektorr एक स्पोर्टी इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसमें एक 7.7 kWh की बैटरी पैक है जो 95 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है। यह स्कूटर 70 किमी/घंटा की टॉप स्पीड तक पहुंच सकता है।

अगर बजाज वेक्टर Husqvarna Vektorr का रीबैज वर्जन होता है, तो यह भारत में एक नया विकल्प होगा। वर्तमान में, बजाज के इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो में केवल दो मॉडल शामिल हैं: Chetak Premium और Chetak Urbane।

Chetak प्रीमियम एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसमें एक 3 kWh की बैटरी पैक है जो 95 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है। यह स्कूटर 63 किमी/घंटा की टॉप स्पीड तक पहुंच सकता है।

Chetak अर्बन एक अधिक किफायती विकल्प है जिसमें एक 3 kWh की बैटरी पैक है जो 85 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है। यह स्कूटर 60 किमी/घंटा की टॉप स्पीड तक पहुंच सकता है।

Bajaj Vector features :

Bajaj vector features: संभावित विशेषताओं और कीमत के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। हालांकि, कुछ अनुमान हैं कि यह स्कूटर Husqvarna Vektorr के समान विशेषताओं और कीमत के साथ आएगा।

आइए एक नज़र डालते हैं उन संभावित फीचर्स पर जो Bajaj vector में देखे जा सकते हैं:

  • स्पोर्टी और आकर्षक डिजाइन: अगर Vektorr का आधार लिया जाता है, तो वेक्टर एक तेजतर्रार और आकर्षक डिजाइन के साथ आ सकता है। इसमें एंगल्ड हेडलाइट्स, मस्कुलर बॉडी, और स्पोर्टी सस्पेंशन शामिल हो सकते है ।
  • दमदार रेंज और परफॉर्मेंस: Vektorr कॉन्सेप्ट में 7.7 kWh की बैटरी पैक मौजूद थी जो 95 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती थी। उम्मीद है कि वेक्टर में भी इसी तरह की या उससे बेहतर रेंज देखने को मिलेगी। इसके अलावा, 70 किमी/घंटा की टॉप स्पीड भी संभावित है।
  • स्मार्ट फीचर्स: आधुनिक इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरह, वेक्टर में भी स्मार्ट फीचर्स का भरपूर इस्तेमाल होने की उम्मीद है। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, नेविगेशन, रिवर्स मोड, और स्मार्टफोन ऐप कंट्रोल जैसे फीचर्स शामिल हो सकते हैं।

कुछ अन्य संभावित फीचर्स:

  • Bajaj vector  में एक एलईडी लाइटिंग सिस्टम हो सकता है।
  • इसमें एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर हो सकता है जो महत्वपूर्ण जानकारी जैसे गति, बैटरी स्तर, और अन्य जानकारी प्रदर्शित करेगा।
  • इसमें एक रिवर्स मोड हो सकता है जो पीछे पार्क करने में मदद करेगा।
  • इसमें एक एंटी-थेफ्ट अलार्म हो सकता है जो चोरी को रोकने में मदद करेगा।

Bajaj Vector price अनुमान के अनुसार :- 

Bajaj Vector Price
Bajaj e-scooty symbolic(Image Credit to Adobe)
  • किफायती कीमत: Bajaj ने हमेशा किफायती वाहनों की पेशकश की है, और उम्मीद है कि वेक्टर भी इसी रास्ते पर चलेगा। हालांकि आधिकारिक कीमतों का अभी खुलासा नहीं हुआ है, मगर यह उम्मीद की जा सकती है कि वेक्टर Chetak स्कूटरों से थोड़ा ऊपर की कीमत में उपलब्ध होगा।
  • कीमत के बारे में, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि Bajaj Vector की कीमत ₹1.20 लाख से ₹1.35 लाख के बीच हो सकती है।
Bajaj Vector:भारतीय इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार

Bajaj vector की संभावित सफलता का आकलन करने के लिए, भारतीय इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार पर विचार करना महत्वपूर्ण है। भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार तेजी से बढ़ रहा है, और 2025 तक इसकी वैश्विक बाजार हिस्सेदारी में 15% तक पहुंचने की उम्मीद है। इस बढ़ती मांग के पीछे कई कारक हैं, जिनमें सरकार की नीतियों का समर्थन, बढ़ते प्रदूषण के स्तर और ईंधन की बढ़ती लागत शामिल हैं।

बजाज वेक्टर इस बढ़ते बाजार में एक प्रतिस्पर्धी खिलाड़ी बन सकता है। यह एक स्पोर्टी डिज़ाइन और एक लंबी रेंज प्रदान करेगा, जो इसे युवा और शौकीन चालकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है। इसके अलावा, बजाज एक विश्वसनीय ब्रांड है जिसकी भारत में एक मजबूत विपणन और वितरण नेटवर्क है।

निष्कर्ष:

बेशक, ये सिर्फ कयास हैं और आधिकारिक ऐलान बजाज ऑटो ही करेगा। लेकिन, एक बात तो तय है कि बजाज वेक्टर के आने से भारतीय इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में और गर्माहट आएगी।

तो, इंतजार कीजिए बजाज के इस रोमांचक नए स्कूटर के लॉन्च का और देखिए कि यह भारतीय सड़कों पर कैसा धमाल मचाता है!

अतिरिक्त जानकारी:

Bajaj vector के लॉन्च की तारीख और कीमत अभी तक घोषित नहीं की गई है।
उम्मीद है कि यह स्कूटर जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च होगा।
बजाज वेक्टर के आने से भारतीय इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में और प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी।

ये सिर्फ कुछ संभावित फीचर्स हैं। Bajaj vector के आधिकारिक लॉन्च के बाद ही हम इसके सभी फीचर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें 

1-Kinetic Zulu Electric Scooter : काइनेटिक ने लांच किया 100 KM से अधिक रेंज वाला e-स्कूटर वह भी इतने काम कीमत में ?

2-Okaya Electric Scooter : Price in India, Top Speed, Specifications and Range 160 KM ,जानिए सबके चहेते इस amazing स्कूटर के बारे में ।

3-फॉर्च्यूनर का दुश्मन, हेक्टर का हत्यारा: फॉर्च्यूनर-हेक्टर की छुट्टी Hyundai Santa Fe 2024, लौटेगी शान से, जीतेगी शान से;हिलाएगी एसयूवी का सिंहासन!!

 

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular