Sunday, May 19, 2024
spot_img
HomeBlogCast of the Attack of 26/11: Mumbai attack की दास्तान को...

Cast of the Attack of 26/11: Mumbai attack की दास्तान को परदे पर बहुत करीब से चित्रित करती, ओटीटी पर कुछ pictures एंड वेब सीरीज

Cast of the Attack of 26/11: वो काली रात जो मुंबई को भूल नहीं सकती

26 नवंबर 2008 की रात मुंबई के इतिहास में एक काली रात के रूप में दर्ज हो गई। इस रात को पाकिस्तान से आए 10 आतंकवादियों ने मुंबई शहर में 4 जगहों पर हमला किया था। इन हमलों में 166 लोग मारे गए थे और 300 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

होटल ताज महल पैलेस, ओबेरॉय ट्राइडेंट होटल, नरीमन हाउस और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन उन जगहों में शामिल थे, जहां आतंकवादियों ने हमला किया था। इन हमलों ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था।

आतंकवादियों ने इन जगहों पर बेदम गोलीबारी की और लोगों को बंधक बना लिया। सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों से लोहा लेते हुए उन्हें मार गिराया था।

26/11 के हमले भारत में हुए सबसे बड़े आतंकवादी हमलों में से एक थे। इन हमलों ने न केवल लोगों की जानें लीं बल्कि मुंबई शहर की रफ्तार को भी धीमा कर दिया था।

Cast of the Attack of 26/11: हमलों का असर

Cast of the Attack of 26/11
mumbai attack

Read more about Mobiles

Read more about E-scooters

26/11 के हमलों ने मुंबई शहर और पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। इन हमलों के बाद लोगों में डर का माहौल बन गया था। मुंबई शहर की सुरक्षा व्यवस्था में बदलाव किए गए थे।

इन हमलों के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था। भारत ने पाकिस्तान से आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी।

Cast of the Attack of 26/11: 26/11 के हमलों के शहीद

26/11 के हमलों में 166 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। इनमें सुरक्षाबलों के जवान, आम नागरिक और विदेशी पर्यटक शामिल थे।

इन शहीदों की याद में हर साल 26 नवंबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। इस दिन शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है और उनके बलिदान को याद किया जाता है।

26/11 के आतंकी हमलों को अब पूरे 15 साल बाद भी आज भी देश के लोगों का घाव भरे नहीं हैं। इस घटना पर फिल्में तो कम बनीं लेकिन कुछ ऐसी बनीं जिन्होंने उस दर्द को करीब से दिखाया। यहां देखें लिस्ट।

मुंबई डायरीज़ (2021) (Cast of the Attack of 26/11)

‘मुंबई डायरीज़’ 2021 में अमेज़न प्राइम वीडियो ओरिजिनल्स पर रिलीज़ हुई थी। यह एक बेहतरीन सीरीज़ है जिसमें 26/11 की कहानी को दिखाया गया है जो आपको चौंका देगी। यह फिल्म निखिल गोंसाल्वेस और निखिल आडवाणी की है। यह फिल्म मुंबई में स्थित एक सरकारी अस्पताल पर आधारित है। सीरीज 26/11 संकट के दौरान की कहानी बताती है जब उन पर हमला हो रहा था। फिल्म में मोहित रैना, नताशा भारद्वाज, कोंकणा सेन शर्मा और कई लोग हैं।

होटल मुंबई (2019) (Cast of the Attack of 26/11)

यह फिल्म एंथनी मारस के डायरेक्शन में बनी है और यह साहस और ताकत की कहानी बताती है जो ताज होटल के कर्मचारियों ने 26 नवंबर 2008 की शाम को अपने मेहमानों की रक्षा के लिए दिखाया था जब आतंकवादियों ने होटल के अंदर घेराबंदी कर दी थी। फिल्म में देव पटेल, नाज़नीन बोनादी, आर्मी हैमर, अनुपम खेर, टिल्डा कोबम-हर्वे, जेसन इसाक, सुहैल नैय्यर हैं।

एम्ब्रेस (2008) (Cast of the Attack of 26/11)

2008 की फिल्म ‘एम्ब्रेस’ मुंबई आतंकी हमले की कहानी कहती है। फिल्म एक अमेरिकी कपल बेन और मीरा के इर्द-गिर्द घूमती है, जो मुंबई में छुट्टियां मना रहे हैं और उन परिस्थितियों में अपने बेटे के साथ मिलने के लिए संघर्ष और बलिदान करते हैं। फिल्म का निर्देशन गालिब शिराज ढल्ला ने किया था।

The Attacks of 26/11 (2013) (Cast of the Attack of 26/11)

‘द अटैक्स ऑफ 26/11’ का निर्देशन राम गोपाल वर्मा ने किया है और इसने आधिकारिक तौर पर 26/11 मुंबई हमले का पता लगाया है। फिल्म में नाना पाटेकर मुंबई के पुलिस अधिकारी राकेश मारिया की भूमिका में हैं, जो जांच संभालते हैं। यह फिल्म 1 मार्च 2013 को सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई थी। यह फिल्म रोमेल रोड्रिग्स की किताब ‘कसाब: द फेस ऑफ 26/11’ पर आधारित है।

शाहिद (2016) (Cast of the Attack of 26/11)

फिल्म ‘शाहिद’ में राजकुमार राव एक वकील शाहिद आज़मी की भूमिका में हैं। यह फिल्म सीधे तौर पर 26/11 हमले पर आधारित नहीं है, लेकिन फिल्म का एक हिस्सा पुलिस कार्रवाई के बाद भारत के मुस्लिम समुदाय के संघर्ष और कानूनी मुकदमों से प्रभावित युवाओं को दिखाता है। फिल्म का निर्देशन हंसल मेहता ने किया था और इसे यूटीवी स्पॉटबॉय बैनर के तहत बनाया गया है।

मुंबई हमले के बाद मुंबई के अमन-चैन को वापस लाने में मुंबई पुलिस और सुरक्षाबलों ने अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने शहर में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया और आतंकवादियों के खिला

Cast of the Attack of 26/11: 26/11 के हमलों से सबक

26/11 के हमलों से हमें कई सबक मिले हैं। इन हमलों ने हमें आतंकवाद के खतरे को समझने का मौका दिया है।

हमें आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने की जरूरत है। हमें आतंकवादियों को पनपने नहीं देना चाहिए।

हमें अपने देश की सुरक्षा के लिए सतर्क रहना चाहिए और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना तुरंत पुलिस को देनी चाहिए।

26/11 के हमलों की याद में हमें यह सबक लेना चाहिए कि हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में कभी हार नहीं मानेंगे।

निष्कर्ष ( Cast of the Attack of 26/11):-

26/11 के हमलों से हमें कई सबक मिले हैं। इन हमलों ने हमें आतंकवाद के खतरे को समझने का मौका दिया है।

हमें आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने की जरूरत है। हमें आतंकवादियों को पनपने नहीं देना चाहिए।

हमें अपने देश की सुरक्षा के लिए सतर्क रहना चाहिए और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना तुरंत पुलिस को देनी चाहिए।

26/11 के हमलों की याद में हमें यह सबक लेना चाहिए कि हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में कभी हार नहीं मानेंगे।

26/11 के हमले हमारे देश के इतिहास में एक काला अध्याय हैं। इन हमलों ने हमें बहुत कुछ सिखाया है। हमें इन हमलों से सबक लेकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ने की जरूरत है।

मुंबई हमले की याद में हर साल 26 नवंबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। इस दिन शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है और उनके बलिदान को याद किया जाता है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular