Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeEntertainmentक्या आपको मालूम हैं Dunki Film का आईडिया कहाँ से मिला ?...

क्या आपको मालूम हैं Dunki Film का आईडिया कहाँ से मिला ? जाने इसके पीछे की Interesting कहानी के बारे में ।

Dunki Film:शाहरुख खान अभिनीत यह  फिल्म 21 दिसंबर को रिलीज हो चुकी है। दर्शकों का रिस्पांस भी काफी अच्छा मिल रहा है। इस फिल्म में शाहरुख खान के अलावे अन्य कलाकार तापसी पन्नू, विकी कौशल एवं बोमन ईरानी हैं। Dunki Film के निर्देशक राजकुमार हिरानी ने बताया कि इस फिल्म के आईडिया कहां से मिली थी ?

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Shah Rukh Khan (@iamsrk)


उन्होंने इस पर चर्चा करते हुए बताया कि Dunki Film बनाने की प्रेरणा पंजाब के गांव जालंधर से मिली थी। पंजाब के जालंधर में एक गांव है जहां हर घर के छत पर हवाई जहाज बना हुआ है। छत के ऊपर बना हुआ हवाई जहाज दूर से काफी अच्छा दिखाई पड़ता है।

Dunki Film: की प्रेरणा उपला गांव से 

पंजाब के गांव से काफी लोग विदेश में काम करते हैं। वहां एक परंपरा चल पड़ी है। जिस घर के बच्चे विदेश में कमाने जाते हैं उसे घर में प्रतीक के तौर पर छत के ऊपर हवाई जहाज बनाया जाता है। राजकुमार हिरानी ने बताया Dunki Film बनाने के पहले कुछ गांव का दौरा किया .लोगों से जानने की कोशिश की छत पर हवाई जहाज बनाने के पीछे क्या कारण है? गांव के लोगों ने उन्हें बताया जिस घर का बच्चा कनाडा ऑस्ट्रेलिया अमेरिका इंग्लैंड जैसे देशों में कमाने के लिए जाता है वह इसे प्रदर्शित करने के लिए प्रतीक की तौर पर छत पर हवाई जहाज बनवाते हैं।

राजकुमार हीरानी ने बताया कि Dunki Film का आईडिया भी जालंधर से ही मिला था। हिरानी ने एक वीडियो में जालंधर के एक घर का फोटो दिखाया। उसे फोटो में घर की छत पर हवाई जहाज बना हुआ है साथ ही उसे पर एयर इंडिया भी लिखा हुआ है।

Aeroplane on roof
Aeroplane on roof in village of Punjab , Social media

वैसे तो छत पर हवाई जहाज जालंधर के कई गांव में दिखाई देता है। नूरमहल तहसील के अंतर्गत उपला गांव की हर घर के छत पर आपको हवाई जहाज दिखाई देगा। आलम यह है कि इस गांव को लोग हवाई जहाज वाले गांव के नाम से जानने लगे हैं।

आपको आश्चर्य होगा, गांव के रहने वाले संतोख सिंह अपने घर की छत पर हवाई जहाज बना रखा है। जहाज लगभग दो से ढाई किलोमीटर दूरी से दिखाई पड़ता है। यह लोगों के लिए कौतूहल का केंद्र बना हुआ है। संतोख सिंह इंग्लैंड में रहकर होटल का व्यवसाय कर रहे हैं।  एक तरह से देखा जाये तो यह विदेशों में काम करने के साथ समृद्धि का भी प्रतीक है ।

छत के ऊपर हवाई जहाज एक परम्परा

जालंधर के गांव की छत पर हवाई जहाज को कुछ लोगों ने तो टंकी के रूप में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है । वहीं कुछ लोग हवाई जहाज के अंदर बेडरूम और बीयर बार तक बनवा रखा है।

अब तो धीरे-धीरे प्रचलन कई गांव में हो गया है। मैं जालंधर के अलावा कपूरथला,दोआबा, होशियारपुर के गांव के पानी की टंकी के ऊपर लोगों ने हवाई जहाज बनवा रखा है। गांव के लोगों का कहना है ,कि जिन आलीशान कोठियां में एनआरआई विदेश से कभी कभार परिवार से मिलने के लिए आते हैं .उन घरों की हाथों पर बने हुए पानी की टंकी पर आपको हवाई जहाज दिखाई देगा।

 तलहन साहिब गुरुद्वारा का दूसरा नाम वीजा गुरुद्वारा 

वीडियो में शाहरुख खान ने एक गुरुद्वारा की फोटो दिखाया, तलहन साहिब गुरुद्वारा है। इस गुरुद्वारा को वीजा गुरुद्वारा भी कहा जाता है। लोग विदेश जाने के पहले अपना पासपोर्ट को इस गुरुद्वारा में चढ़ाने के लिए आते हैं ।

कुल मिलाकर देखा जाये तो Dunki Film की आईडिया के पीछे की कहानी  भी काफी दिलचस्प है । फ़िल्म कहीं  उससे भी ज्यादा अच्छा है ।

 

 

इसे भी पढ़ें 

1-Oh My God ! Urfi Javed In Hotel: अब यही बाकि रह गया था , पैसे कमाने के लिए उर्फी होटल में 

2-12th Fail OTT Release: इंतजार खत्म, अब करो तयारी Vikrant Massey की फिल्म OTT पर इस दिन देखने की ।

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular