Sunday, May 19, 2024
spot_img
HomeAutomobile UpdateHero Splendor Electric: क्या !इंडिया का सबसे लोकप्रिय बाइक का भी इलेक्ट्रिक...

Hero Splendor Electric[2024]: क्या !इंडिया का सबसे लोकप्रिय बाइक का भी इलेक्ट्रिक अवतार, ये सिर्फ अफवाह या आने वाला है बड़ा धमाका?

Hero Splendor Electric में क्या होगा खास ?

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में टू-व्हीलर कंपनियां भी इस सेगमेंट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए नए-नए मॉडल लॉन्च कर रही हैं। इसी कड़ी में, भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Hero MotoCorp भी अपने लोकप्रिय मॉडल Hero Splendor का इलेक्ट्रिक अवतार पेश करने की तैयारी कर रही है।

Hero Splendor का इलेक्ट्रिक अवतार कई मायनों में मौजूदा मॉडल से अलग होगा। इसमें सबसे बड़ा अंतर ये होगा कि इसमें कोई इंजन नहीं होगा, बल्कि एक इलेक्ट्रिक मोटर होगी। ये मोटर बाइक को 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड तक मात्र 7 सेकंड में पहुंचा सकती है।

Hero Splendor Electric
Hero splendor Electric(Bikewale)

Hero Splendor EV :

Hero Splendor EV: अगर ये लीक हुए विवरण सच हैं, तो Hero Splendor Electric में एक 4kWh का फिक्स्ड बैटरी पैक होगा, जो बाइक के बीच में लगे 9kW पावर वाले इलेक्ट्रिक मोटर को ऊर्जा देगा। यह मोटर साइलेंट बेल्ट ड्राइव के जरिए पिछले पहियों को चलाएगा।

सबसे दिलचस्प बात ये है कि इसमें एक अतिरिक्त 2kWh बैटरी पैक लगाने का भी प्रावधान है, जो संभवतः हटाने योग्य होगा. इस अतिरिक्त बैटरी से बाइक की रेंज 50% तक बढ़ सकती है। मतलब, स्टैंडर्ड 4kWh बैटरी पैक के साथ आप 120 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं, जबकि अतिरिक्त 6kWh बैटरी के साथ यह दूरी 180 किलोमीटर तक बढ़ जाती है। चार्जिंग पोर्ट फ्यूल टैंक के ढक्कन के नीचे मौजूद होगा।

Hero Splendor EV variants:

Hero Splendor EV: कुछ लीक हुए रेंडर इमेज इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर के चार अलग-अलग वेरिएंट दिखाते हैं – Default, Utility+, Range+ और Range मैक्स । इन वेरिएंट्स में बैटरी कॉन्फ़िगरेशन अलग-अलग होंगी।

हालांकि, ये सभी लीक हुए विवरण और इमेज सिर्फ अफवाहें ही हो सकती हैं. हीरो मोटोकॉर्प ने अभी तक स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक के लॉन्च के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. लेकिन अगर यह सच है तो यह निश्चित रूप से इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में बड़ा धमाका कर सकता है।

फिलहाल, कुछ आफ्टरमार्केट कंपनियां हीरो स्प्लेंडर को इलेक्ट्रिक में बदलने के लिए किट उपलब्ध कराती हैं. कुछ महीने पहले, ठाणे के एक EV स्टार्टअप GoGoA1 ने हीरो स्प्लेंडर के लिए एक EV कनवर्जन किट लॉन्च की थी, जिसे RTO ने मंजूरी दी थी। यह दोपहिया वाहनों के लिए EV कनवर्जन किट के लिए पहला मंजूरी का मामला था।

हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक की कीमत अभी तक सामने नहीं आई है. हालांकि, उम्मीद है कि यह बाइक अपने पेट्रोल-संचालित मॉडल की तुलना में थोड़ी महंगी होगी।

Hero splendor Electric Specifications
hero-splendor-electric-motorcycle-(Rushlane)

Hero Splendor Electric Features:

Hero Splendor Electric  Features: इस Bike के इलेक्ट्रिक अवतार में निम्नलिखित फीचर्स देखने को मिल सकते हैं:

  • 9kW पावर वाले इलेक्ट्रिक BLDC मोटर
  • 4 kWh की कैपेसिटी वाली फिक्स्ड लिथियम-आयन बैटरी
  • अतिरिक्त 2kWh Removable बैटरी पैक हो सकती है
  • 240 किलोमीटर तक की सिंगल चार्ज रेंज
  • डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर
  • टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन
  • रिवर्स मोड
  • रिमोट लॉक/अनलॉक

Hero Splendor Electric Bike Launch Date:

Hero Splendor Electric Launch Date: बाइक के इलेक्ट्रिक अवतार अभी तक घोषित नहीं की गई है। हालांकि, अनुमान है कि इस बाइक को भारत में 2024 के अंत तक लॉन्च किए जाने की संभावना है।

Hero Splendor Electric Price:

Hero Splendor Electric Price: बाइक के इलेक्ट्रिक अवतार की कीमत अभी तक घोषित नहीं की गई है। हालांकि, अनुमान है कि यह मौजूदा मॉडल की तुलना में थोड़ी अधिक महंगी होगी। मौजूदा समय में बाइक की प्राइस Rs.  97,000 है । इसलिए इलेक्ट्रिक वर्शन की प्राइस Rs.1,25,000 से Rs.1,40,000 का बीच हो सकती है ।

Hero Splendor Electric Launch Date
Hero Splendor Electric (BikeDekho)

क्या है Hero Splendor Electric का महत्व?

Hero Splendor भारत की सबसे लोकप्रिय टू-व्हीलर है। यह कंपनी की बिक्री का 40% से अधिक हिस्सा बनाती है। ऐसे में Hero Splendor के इलेक्ट्रिक अवतार के लॉन्च से कंपनी को इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिल सकती है। हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक की लॉन्चिंग भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार को और बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। यह बाइक उन लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प होगी जो एक किफायती और टिकाऊ इलेक्ट्रिक बाइक की तलाश कर रहे हैं।

निष्कर्ष:

तो, क्या हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक सच में आ रहा है? इंतजार करो और देखो! लेकिन एक बात तो पक्की है कि अगर यह आता है तो यह भारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में एक बड़ा गेम-चेंजर साबित हो सकता है। Hero Splendor का इलेक्ट्रिक अवतार भारतीय ग्राहकों के लिए एक आकर्षक विकल्प हो सकता है। यह एक किफायती और टिकाऊ विकल्प होगा जो शहरी परिवहन के लिए आदर्श है।

इसे भी पढ़ें ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular