Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeNewsSeva Mitra portal Registration 2024:Good News, Diploma एवं ITI पास किए युवा...

Seva Mitra portal Registration 2024:Good News, Diploma एवं ITI पास किए युवा यहां कराएं रजिस्ट्रेशन , मिलेगा घर बैठे नौकरी ।

 Seva Mitra portal Registration:उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा युवाओं को अच्छी नौकरी उपलब्ध कराने के लिए एक विशेष पहल किया गया है. अगर आपने भी पॉलिटेक्निक अथवा डिप्लोमा की डिग्री ले रखी है तब इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराया गया है इस पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं.

किसी भी प्राइवेट कंपनी को टेक्निकल स्किल से संबंधित कर्मचारियों की जरूरत पड़ने पर वह कंपनी इस पोर्टल पर जाकर योग्य उम्मीदवार से संपर्क कर सकती है। आइए आपको बताते हैं उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा ऐसा कौन सा पोर्टल है तथा उस पर किस तरह से अपना पंजीकरण करवाना होगा ?

बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार के द्वारा एक अच्छी पहल 

डिप्लोमा अथवा आईटीआई पास युवाओं को पंजीकरण के लिए  सेवा मित्र पोर्टल पर जाकर नीचे बताए गए दिशा निर्देश के अनुसार एक फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा। पंजीकरण के बाद निजी कंपनियों को जिस प्रकार की कौशल रखने वाले युवाओं की जरूरत होगी उनसे कंपनी सीधे संपर्क कर उन्हें नौकरी दी जाएगी।

यह उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा युवाओं की भलाई के लिए बहुत अच्छा पहल है। साथ ही निजी कंपनियों के लिए भी यह सुविधाजनक एवं लाभकारी   है। किसी एक प्लेटफार्म पर कई प्रकार के कौशल रखने वाले अनेकों युवाओं में अच्छी स्किल रखने वाले उम्मीदवार का चयन कर सकते हैं।

Seva Mitra portal Registration
Seva Mitra portal Registration

डिप्लोमा एवं आईटीआई पास युवा कराएं रजिस्ट्रेशन 

क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय के सहायक निदेशक शशि भूषण उपाध्याय ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा युवाओं को एक बार फिर से Seva Mitra portal पर पंजीकरण का अवसर दिया जा रहा है। जो भी आईटीआई अथवा डिप्लोमा पास किए हुए युवा अभी तक पंजीकरण नहीं करवाए हैं उन्हें Seva Mitra portal पर जाकर पंजीकरण करवाना होगा। भविष्य में जिस किसी भी निजी कंपनी को टेक्निकल स्किल रखने वाले युवाओं की जरूरत होगी वह कंपनी सीधे युवा से संपर्क कर उन्हें रोजगार का अवसर दे सकती है।

अगर आपने भी अभी तक पंजीकरण नहीं करवाया है तब नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो कर अपना पंजीकरण शीघ्र करवा ले ताकि आपको भी नौकरी पाने का अवसर प्राप्त हो सके।

इसे भी पढ़ें :Government Marriage Scheme: किसे मिलेगा 4 Kg चांदी, शादी करने पर मिल रहा है

 Seva Mitra portal का क्या काम है ?

सेवा मित्र एक ऑल इन वन प्लेटफार्म है, जहां अलग-अलग स्किल रखने वाले तथा रोजगार पाने के इच्छुक युवा अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। सेवा प्रदाता कंपनी को Seva Mitra portal से लंबी अवधि अथवा छोटी अवधि के जरूरत के अनुसार कौशल प्राप्त युवा का चयन करते हैं। यह पोर्टल सेवा प्रदाता कंपनी तथा कौशल रखने वाले युवाओं के बीच एक सेतु का काम करती है।

Seva Mitra portal Registration
Seva Mitra portal Registration

 Seva Mitra portal Registration कैसे करें ? 

  • सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकरण कराने के इच्छुक युवा सबसे पहले अधिकारिक साइट
  • https://sewamitra.up.gov.in/ पर जाएं.
  • स्किल वर्कर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा.
  • उस पर क्लिक करते हुए आगे जाएंगे, तो एक फॉर्म खुलकर सामने आएगा .
  • फॉर्म में मांगे गए विवरण जैसे नाम, पिता का नाम, एड्रेस इत्यादि भर दें .
  • सर्टिफिकेट अपलोड करने के लिए कहा जाएगा. सभी आवश्यक दस्तावेज नियमानुसार अपलोड कर दें ।
  • ऊपर बताये गए सभी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दें । यह प्रक्रिया निशुल्क है।

आप सेवा मित्र एप्प गूगल प्ले से डाउनलोड कर एप्प की मदद से भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते है ।

 

इसे भी पढ़ें :PM Suryoday yojana [2024]: योजना के बारे में जानिए सबकुछ, आपके घर में सूरज की रोशनी और कम बिजली का बिल?

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular