Sunday, May 19, 2024
spot_img
HomeNewsAnant Ambani Deepfake Viral Video 2024: Misuse of AI , अनंत अम्बानी...

Anant Ambani Deepfake Viral Video 2024: Misuse of AI , अनंत अम्बानी भी डीपफेक के हुए शिकार , जानिए इस वायरल वीडियो की सच्चाई।

Anant Ambani Deepfake Viral Video: AI का दुरूपयोग , अनंत अम्बानी भी डीपफेक के हुए शिकार , जानिए इस वायरल वीडियो की सच्चाई। अनंत अंबानी की शादी 12 जुलाई को होना निश्चित हुआ है। आप सोच रहे होंगे कि यह वीडियो कहां से आया और अगर इस वीडियो में दिख रहा शख्स अनंत अंबानी नहीं तो और कौन है

टेक्नोलॉजी का विकास होने से जहां लोगों को लाभ मिल रहा है वहीं दूसरी तरफ इसका गलत इस्तेमाल करने से लोगों को नुकसान भी पहुंचाया जा रहा है। AI तकनीक के द्वारा डीप फेक वीडियो बनाया जा रहा है और इसे बनाकर लोग सस्ती लोकप्रियता हासिल करने के लिए इसे वायरल कर रहे हैं। अनंत अंबानी वायरल वीडियो में भी ऐसा ही किया गया है। इसके पहले भी कई बॉलीवुड एक्ट्रेस इसका शिकार हो चुकी हैं। डीपफेक के शिकार कजोल से लेकर नोरा फतेही ,रश्मिका मंदाना तक हो चुकी है।

Anant Ambani-RADHIKA Pre wedding_
Anant Ambani-RADHIKA Pre wedding_Social media

Anant Ambani Deepfake Viral Video

इसी क्रम में डीप फेक के शिकार देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी को होना पड़ा है। Anant Ambani Deepfake Viral Video सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। यदि आप भी अनंत अंबानी की वायरल वीडियो के बारे में सच्चाई जानना चाहते हैं तब हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक बने रहिएगा ताकि इस वायरल वीडियो की सच्चाई पता चल सके।

Anant Ambani Deepfake Viral Video की फुटेज जो सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया है,उसमें आप देख सकते हैं अनंत अंबानी और राधिका मरचेंट को शादी करते हुए मंडप पर दिखाया गया है। जबकि सच्चाई यह है इस समय अनंत अंबानी और राधिका मरचेंट की प्री वेडिंग सेरेमनी जामनगर में पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है। दोनों की शादी 12 जुलाई को मुंबई में होगी।

Anant Ambani Deepfake Viral Video की सच्चाई 

जैसे ही यह वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया यह जंगल में आग की तरफ फैलना शुरू हो गया। लेकिन इस वीडियो की पड़ताल करने के बाद पता चला है कि यह वीडियो 100% फेक है। दरअसल में यह वीडियो बिहार में समस्तीपुर के रहने वाले राजा नाम के युट्यूबर का है। राजा के यूट्यूब चैनल (Raja vlogs)को करीब 1.45 मिलियन लोगों ने सब्सक्राइब किया है। वह रील बनाने का काम करते हैं। रील बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना उनका पेशा है।

राजा की शादी के वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर इसे अनंत अंबानी और राधिका मरचेंट की शादी का वीडियो बनाकर दिखाया गया है। इस शादी की वीडियो को एडिट करत अनंत अंबानी, राधिका मरचेंट, नीता अंबानी, मुकेश अंबानी, आकाश अंबानी, श्लोका मेहता, सलमान खान, शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट तथा श्रद्धा कपूर के चेहरे को एआई की मदद से जोड़ा गया है।

एक्चुअली में AI की मदद से इस गलत काम को इतनी सफाई के साथ किया जाता है कि पहली नजर में किसी को भी इस वीडियो पर संदेह नहीं होगा। लेकिन जब इस वीडियो को आप बारीकी से देखेंगे तब आपको भी पता लग जाएगा कि यह फेक वीडियो है। मैं आगे आपको बताऊंगा कि डीप फेक वीडियो को किस प्रकार पहचाना जा सकता है.

Sunny Leone Viral 2024: सनी ने फिर मचाया सनसनी ,AI क्लोन लांच होते ही हुआ खुलासा अमिताभ बच्चन से क्या पूछना चाहती हैं सनी ?

User Comments On Anant Ambani Deepfake Viral Video

यह वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड होने के बाद असलियत तो लोगों को पता चल ही गया है लोग तरह-तरह की कमेंट्स करते हुए मजा ले रहे हैं. किसी ने यहां तक लिख दिया अंबानी जी अगर अगर आप इसे पढ़ रहे हैं तो आप इंस्टाग्राम को खरीद लीजिए और इसे हटा दीजिए. एक दूसरे यूज़र ने AI तकनीक के गलत इस्तेमाल पर अपना नाराजगी भी जाहिर किया है. किसी ने लिखा है कि AI की वजह से यह सब चीज कंट्रोल के बाहर होता जा रहा है. किसी यूज़र ने लिखा है दीपिका और आलिया तो ठीक लग रही है लेकिन श्रद्धा को क्या दिक्कत हो गई ?

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rhetorical Ronak (@rhetoricalronak)


How To Identify Deepfake AI Videos/How To Check Deepfake Video

  • आँख की मूवमेंट को देखें , फेक वीडियो में यह अस्वाभाविक लगेगा ।
  • पलक झपकने के दर पर गौर करें।
  • क्या मुस्कान स्वाभाविक है?
  • चहरे के भाव पर गौर करें। क्या चहरे के भाव ,बोले गए शब्दों से मेल खाता है
  • क्या सर और शरीर का मूवमेंट स्वाभाविक है ?

Tools To Identify Deepfake AI Videos

  • AI पर आधारित टूल्स को इस्तेमाल कर शामे वोडो की पहचान कर सकते हैं। इस टूल को माइक्रोसॉफ्ट ने फेस फोरेंसिक ++ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर बनाया है।
  • ब्राउज़र प्लग इन, रियलिटी डिफेंडर प्लग इन AI फॉउंडशन ने तैयार  किया है । इसके अलावे सर्फसेफ  से भी चेक कर सकते है
  • स्टार्टअप  : कई स्टार्टअप है जो फेक कंटेंट को पहचानने में मदद कर रहा है , जैसे -“OARO” .

इसे भी पढ़ें:Nora Fatehi Net Worth 2024: नोरा का बॉलीवुड पर दबदबा ,महंगी कार ,आलिशान घर ,जानिए कितनी सम्पत्ति की मालकिन हैं ?

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular