Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeEntertainmentNora Fatehi Deepfake Video Viral 2024: नोरा फतेही बनी डीपफेक का शिकार,एक्ट्रेस...

Nora Fatehi Deepfake Video Viral 2024: नोरा फतेही बनी डीपफेक का शिकार,एक्ट्रेस बोलीं- ‘मैं शॉक्ड हूं’

Nora Fatehi Deepfake Video: टेक्नोलॉजी का विकास होना अच्छी बात है। टेक्नोलॉजी के विकास होने से सभी वर्गों को फायदा होता है। इसके साथ ही अगर टेक्नोलॉजी को गलत तरीके से यूज किया जाए किया जाए तो इसके पूरे परिणाम भी सामने आते हैं। कुछ लोग अपने निहित स्वार्थ के कारण टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल करने से गुरेज नहीं करते।

अभी हालिया मामला Nora Fatehi का है। नोरा फतेही बॉलीवुड की जानी-मानी डांसर तथा खूबसूरत अदाकारा है। नोरा फतेही का एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। उसमें उन्होंने लिखा है कि पोस्ट में दिख रही लड़की मैं नहीं हूं। इसका मतलब यह है कि नोरा फतेही भी डीप फेक का शिकार हो चुकी है।

Deepfake क्या है, डीप फेक की शिकार एक्ट्रेस ?

AI के आने से बहुत आसानी से लोग किसी के भी चेहरे को किसी के साथ जोड़कर दिखाने की परंपरा चल पड़ी है। इसके पहले शिकार रश्मिका मंदना,आलिया भट्ट,कैटरीना कैफ तथा काजोल हो चुकी है। डीप फेक के द्वारा किसी की तस्वीर से छेड़छाड़ करने पर उस फेमस पर्सनालिटी के इमेज को धक्का लगता है। कुछ लोग तो कई दिनों तक सदमे में रहते हैं। उन्हें तरह-तरह की सफाई देनी होती है।

Nora Fatehi Deepfake Video

नोरा फतेही ने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट पर Viral video के बारे में लिखती हैं क़ि वीडियो देखकर हतप्रभ हूं। रश्मिका मंदाना के डीप फेक वीडियो बनाने वाले प्रमुख आरोपी को आज ही दिल्ली पुलिस ने आंध्र प्रदेश से गिरफ्तार किया है।
नोरा फतेही ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखी है, मैं यह वीडियो देखकर पूरी तरह से शॉकेड हूँ । Nora Fatehi Deepfake Video में दिख रही लड़की एक प्रोडक्ट का विज्ञापन कर रही है उसमें Nora Fatehi का चेहरा को डीप फेक के द्वारा इस्तेमाल किया गया है।

नोरा फतेही ने लोगों को अपने पोस्ट के जरिए यह बताने की कोशिश की है कि यह Deepfake Video जो वायरल हो रहा है ,वह पूरी तरह से फर्जी है। डीप फेक वीडियो में नोरा फतेही को कपडे का विज्ञापन करते हुए दिखाया गया है ।

 


आपको याद दिला दे की साल 2023 में ही डीप फेक क़ि पहला शिकार रश्मिका मंदाना हुई थी। उस समय भी उनका यह वीडियो बहुत तेजी से वायरल हुआ था। बाद में खुलासा हुआ था कि वीडियो में दिख रही ब्रिटिश इंडियन लड़की जारा पटेल थी। यह वीडियो किसी बिल्डिंग में लिफ्ट की थी। वीडियो में चेहरा रश्मिका मंडाना का लगाया गया था। आज ही दिल्ली पुलिस ने रश्मिका मंडाना के डीप फेक वीडियो बनाने वाले मुख्य आरोपी को आंध्र प्रदेश से गिरफ्तार किया है। इसके पहले चार आरोपी दिसंबर में गिरफ्तार हो चुके हैं। मुख्य आरोपी को अब तक पकड़ा नहीं जा सका था। आज पुलिस को वह सफलता मिल गई।

Nora Fatehi Deepfake Video:फेक वीडियो कैसे पहचाने ?

  • आँख की मूवमेंट को देखें , फेक वीडियो में यह अस्वाभाविक लगेगा ।
  • पलक झपकने के दर पर गौर करें।
  • क्या  मुस्कान स्वाभाविक है?
  • चहरे के भाव को गौर करना चाहिए । क्या चहरे के भाव बोले गए शब्दों से मेल खा रहा है या नहीं ?
  • क्या सर और शरीर का मूवमेंट स्वाभाविक है ?

फेक वीडियो पहचानने के लिए आवश्यक टूल्स 

  • AI पर आधारित टूल्स को इस्तेमाल कर डीप फेक वीडियो  की पहचान कर सकते हैं। इस टूल को माइक्रोसॉफ्ट ने फेस फोरेंसिक ++ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर बनाया है।
  • ब्राउज़र प्लग इन, रियलिटी डिफेंडर प्लग इन AI फॉउंडशन ने तैयार  किया है । इसके अलावे सर्फ सेफ से भी चेक कर सकते है
  • स्टार्टअप  : कई स्टार्टअप  है जो फेक कंटेंट को पहचानने में  मदद कर रहा है , जैसे -“OARO” .

सलाह :–

एक जिम्मेदार वेब साइट के कारण मैं आप सभी को सलाह देना चाहता हूँ कि किसी भी सनसनी फ़ैलाने वाले वीडियो को बिना तफ्तीश किये फॉरवर्ड न करें । इससे लोगों की भावना को ठेस पहुँचती है । टेक्नोलॉजी का सही दिशा में इस्तेमाल होना चाहिए । हम सभी को टेक्नोलॉजी के गलत यूज से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में सतर्क रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ें 

1- Sania mirza Divorce [2024]? शोएब मलिक ने रचाई तीसरी शादी, पाकिस्तान में महिलाओं की दुर्दशा को बयां करती सच्ची दास्ताँ।

2-Main Atal Hoon Review :Pankaj Tripathi ने अटल बिहारी बाजपेयी के किरदार में पूरी फिल्म पर हावी, Best परफॉरमेंस ,सही मायने में 10/10 के हक़दार

3- Khichdi Express Success Story: जानिए कैसे बन गयी 4 साल में खिचड़ी एक्सप्रेस 50 करोड़ की कम्पनी ?

4- Ram Lalla Murti 2024: राम लल्ला की तस्वीर गर्भ गृह से बाहर आयी , करिए दर्शन सबसे पहले हमारे साथ ।

 

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular