Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeNewsRam Lalla Murti 2024: राम लल्ला की तस्वीर गर्भ गृह से बाहर...

Ram Lalla Murti 2024: राम लल्ला की तस्वीर गर्भ गृह से बाहर आयी , करिए दर्शन सबसे पहले हमारे साथ ।

Ram Lalla Murti : जैसा कि हम सभी जानते हैं 22 जनवरी को भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न होना है पूरा देश इस समय भगवान राम की प्रात प्रतिष्ठा कार्यक्रम के सिलसिले में खुशियां मना रहा है . 22 जनवरी को पूरे देश भर में दीपावली मनाई जाएगी.

Ram Lalla Murti : की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख 

22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम संपन्न हो जाने के बाद 23 जनवरी से आम लोगों के लिए प्रभु श्री राम के दर्शन के लिए मंदिर के द्वार खोल दिए जाएंगे . पूरा देश इस समय रामलल्ला  के दर्शन के लिए लालायित दिख रहा है इसी बीच गर्भ गृह में स्थापित किए जाने वाले राम लल्ला की तस्वीर सोशल मीडिया पर आया है . तो आइए आप भी घर बैठे रामलल्ला के दर्शन कर ले.

वाल्यावस्था की रामलल्ला की यह तस्वीर देखकर हर कोई मंत्र मुग्ध है .यह तस्वीर उनके बाल्यावस्था में 5 वर्ष की आयु  की है. इस तस्वीर में उनके चेहरे पर गजब का तेज दिखाई पड़ रहा है साथ ही बाल्यावस्था की मासूमियत भी चेहरे से साफ़ दिखाई पड़ता है।

इस मूर्ति की ऊंचाई 51 इंच  है तथा वजन 150 किलोग्राम की है राम लल्ला  की इस मूर्ति को कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगी राज ने बनाई है। अरुण योगीराज कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार योगीराज शिल्पी के बेटे हैं . अरुण  का संबंध मैसूर महल के कलाकार परिवारों से हैं .

Prabhu Sree Ram Unknown facts : कौशिल्या नंदन राम के बारे में जो बातें आपको नहीं मालूम ,जानिए सबकुछ।

Ram Lalla Murti : का निर्णय 

रामलल्ला की मूर्ति तीन कारीगरों के द्वारा बनाई गई थी .तीनों कारीगर की मूर्ति को जज के एक पैनल के द्वारा गहन निरीक्षण किया गया . और पैनल के द्वारा  निर्णय लिया गया कि अरुण योगीराज की मूर्ति भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए स्थापित की जाएगी । यह मूर्ति बहुत ही प्राचीन पत्थर से बनाया गया है भगवान राम की मूर्ति कला रंग की शालिग्राम पत्थर से बनाई गई है ।

हालांकि कुछ लोगों के मन में यह शंकाएं हो सकती है कि भगवान राम की मूर्ति को श्यामल रंग में क्यों बनाया गया है । तो आपको बता दें की रामायण में भी इस बात का जिक्र है कि भगवान राम का रंग दरअसल में श्याम वर्णन के थे और इसलिए मूर्ति के रंग को भी श्याम वर्ण में ही बनाया गया है

Ayodhya Ram Mandir [2024]: जहां कण कण में बस्ते हैं राम आइए जानते हैं उस अयोध्याधाम  के बारे में  सभी कुछ।

 रामलल्ला की मूर्ति
Ram Lalla Murti , Image credit – Social media

 रामलल्ला की मूर्ति : की विशेषता 

रामलल्ला की मूर्ति जो स्थापित की गई है ,अभी उनकी आंख पर पीतांबर यानी पीले रंग की के कपड़ा बंधा हुआ है यह प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम संपन्न होने के बाद यानी 22 तारीख को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा आंख में बंधी पट्टिका खोली जाएगी .और इसी के साथ प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम संपन्न होगा।

इस मूर्ति में देखा जा सकता है कि भगवान राम काले पत्थर के बने कमल के फूल पर विराजमान हैं और जब उनके आंख से या पार्टी का पीले रंग की पट्टी का हटाई जाएगी ,उसके बाद भगवान इसी कमल के फूल पर विराजमान होकर भक्तों को आशीर्वाद देंगे .योगीराज की बनाई गई मूर्ति में एक और खास बात है कि भगवान विष्णु के सभी अवतारों को इस मूर्ति के साथ दोनों तरफ दिखाया गया है

यह भी पढ़ें 

1- Ayodhya Ram Mandir: 2024 में खुलते राम के द्वार, करोड़ों की आस्था का केंद्र, तीन मंजिलों में छिपा मंदिर का रहस्य

2- Akshara Singh Song on Lord Sree Ram 2024: भोजपुरी एक्ट्रेस का गाना प्रभु श्री राम के ऊपर हुआ वायरल ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular