Sunday, May 19, 2024
spot_img
HomeEntertainmentMain Atal Hoon Review :Pankaj Tripathi ने अटल बिहारी बाजपेयी के...

Main Atal Hoon Review :Pankaj Tripathi ने अटल बिहारी बाजपेयी के किरदार में पूरी फिल्म पर हावी, Best परफॉरमेंस ,सही मायने में 10/10 के हक़दार

Main Atal Hoon Review :पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के ऊपर बनी बायोपिक फिल्म आज सिनेमाघर में रिलीज हो गई। आप भी अगर राजनीतिक फिल्म देखना पसंद करते हैं तो नजदीक के सिनेमा हॉल में जाकर इस फिल्म को देख सकते हैं। इस फिल्म में  पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी की जीवनी दिखाई गई है।

हालांकि या कोई पहला मौका ना है नहीं है जिसमें किसी पॉलिटिकल लीडर की जीवनी को पर्दे पर दिखाया गया हो।
पहले भी कई बड़े पॉलीटिकल लीडर के ऊपर बायोपिक बन चुकी है। शिवसेना प्रमुख “बाला साहब ठाकरे” ,पूर्व प्रधानमंत्री “मनमोहन सिंह” ,तमिलनाडु की मुख्यमंत्री “जयललिता” के ऊपर पहले भी बायोपिक बनाई गई है।

हालांकि इन फिल्मों में अच्छे कलाकार ने काम किया है इसके बावजूद कोई भी बायोपिक फिल्म आज तक हिट नहीं हो पाया। अब देखना है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी के जीवनी के ऊपर बनी बायोपिक फिल्म Main Atal Hoon का बॉक्स ऑफिस पर कैसा असर होता है ?

Main Atal Hoon फिल्म के कलाकार

हालांकि Main Atal Hoon फिल्म  का ट्रेलर जब रिलीज हुआ था उसे काफी पसंद किया गया था। इस फिल्म में मुख्य कलाकार पंकज त्रिपाठी उन्होंने अटल बिहारी वाजपेई जी का किरदार निभाया है। उनके अलावे पीयूष शर्मा ,गौरी सुखटणकर, राजा रमेश कुमार, प्रमोद पाठक  मैं काम किया है। फिल्म के निर्देशन राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता रवि जाधव ने किया है।

Main Atal Hoon Review
Main Atal Hoon Review ,Image – Social media

Shark Tank India Season 3: शीघ्र आने जा रहा है सबसे अलग तरह का टीवी शो , जानिए इसके बारे में सब कुछ 

Main Atal Hoon Review

Main Atal Hoon फिल्म में प्रधानमंत्री वाजपेई जी की पूरी जीवनी को दिखाने की कोशिश की गई है। शुरुआत बहुत गंभीर विषय से होती है। इसमें दिखाया गया है कि प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई मंत्रिमंडल के साथ पाकिस्तान के ऊपर चर्चा कर रहे हैं। चर्चा काफी गंभीर है पाकिस्तान के साथ युद्ध किया जाए अथवा शांति प्रस्ताव दिया जाए। वैसे वाजपेई जी को एक आदर्शवादी प्रधानमंत्री के रूप में जाना जाता है। पड़ोसियों से हमेशा अपने संबंध अच्छा रखने में विश्वास रखते हैं लेकिन अगर दुश्मन नहीं मानता है तो वह हथियार उठाने से गुरेज भी नहीं करते ।

इस फिल्म में वाजपेई जी की पूरी जीवनी को  दिखाने की कोशिश हुई है। फ्लैशबैक सिम के जरिए उनके बचपन के जीवन को भी दिखाया गया है इस फिल्म में वाजपेई जी की उसे सीन को भी फिल्माया गया है जब आगरा के ताजमहल में उन्होंने एक कविता गुनगुनाया था। धीरे-धीरे वाजपेई जी को बड़ा किया गया है। बड़ा हो जाने के बाद फिल्में यह भी दिखाया गया है कि कैसे  एक मकान के ऊपर चढ़कर इंग्लैंड के झंडे को हटाकर भारत के झंडा लगा देते हैं।

Main Atal Hoon फिल्म में वाजपेई जी के रोल में पंकज पंकज त्रिपाठी के अभिनय को काफी सराहा जा रहा है। कुछ जगह ऐसी है जहां पंकज त्रिपाठी ने पूरी तरह से अटल बिहारी वाजपेई जी की नकल की है। आप कंफ्यूज हो जाएंगे की पर्दे पर जो बोल रहा है वह अटल बिहारी वाजपेई जी बोल रहे हैं या कोई और बोल रहा है?

निर्देशक ने भी काफी हद तक फिल्म के साथ न्याय किया है। फिल्म में कई प्रमुख घटनाक्रम को  दिखाया गया है । जैसे 1953 में कश्मीर अटैक ,1962 की चीन युद्ध ,1963 में पाकिस्तान से लड़ाई तथा 1975 में स्वर्गीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के द्वारा लगाई गई इमरजेंसी।

लेकिन इन अभी इवेंटस को एक के बाद एक इस तरह से दिखाया गया है 1st हाफ में  फिल्म थोड़ी स्लो दिखाई पड़ती है। कहानी थोड़ी सुस्त लगती है। कहीं स्क्रिप्ट राइटिंग में कुछ कमी दिख रही है। इस वजह से फिल्म कुछ बोरिंग सी हो गई है।

Dhoom 4-Shahrukh Khan : क्या किंग खान धूम 4 में धूम मचाते नज़र आने वाले हैं ? देखें ख़बरों के पीछे की सच्चाई ।

Main Atal Hoon Review
Main Atal Hoon Review ,Image – Social media

फिल्म के सेकंड हाफ में वाजपेई जी के द्वारा किए गए कुछ बड़े कामों को दिखाया गया है। दिल्ली से लाहौर बस सेवा, कारगिल वॉर , पोखरण में परमाणु टेस्ट कर भारत को न्यूक्लियर पावर बनाना।

निर्देशक की कोशिश रही है 2 घंटे 19 मिनट में वाजपेई जी की जिंदगी की हरेक इवेंट को दिखाया जाए। लेकिन जो भी हो कहानी थोड़ी सी बोरिंग हो गई है .

कुल मिलाकर फिल्म की परफॉर्मेंस की बात की जाए पंकज त्रिपाठी की परफॉर्मेंस शानदार कही जाएगी। Pankaj Tripathi का लुक बिल्कुल बाजपेई जी की तरह तथा बोलने का स्टाइल भी उन्होंने काफी कुछ बाजपेयी जी की कॉपी की है। कभी-कभी तो ऐसा लगता है कि स्क्रीन पर अटल बिहारी वाजपेई जी बोल रहे हैं। फिल्म का बेस्ट सीन अटल बिहारी वाजपेई जी के द्वारा दिया हुआ स्पीच है जो दिल्ली के रामलीला मैदान में भींगते हुए दे रहे हैं।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Pankaj Tripathi (@pankajtripathi)


पीयूष मिश्रा ने फिल्म में अटल बिहारी वाजपेई जी के पिता कृष्ण बिहारी वाजपेई का रोल निभाया है। उन्हें स्क्रीन पर काफी कम समय मिला। लेकिन  कम समय में भी अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब हो गए हैं। बाकी के कलाकार जैसे राजा रमेश कुमार- लाल कृष्ण आडवाणी के रोल में गौरी सुखटणकर – सुषमा स्वराज के रोल  में ठीक-ठाक अभिनय किया है

फिल्म में अटल बिहारी वाजपेई जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के भी कई शॉट दिखाई पड़ेंगे जो आपको पसंद आएगा। पहले के कुछ इवेंट्स को ब्लैक एंड व्हाइट में दिखाया गया है वह भी काफी रियल लगता है ।

Main Atal Hoon फिल्म में Pankaj Tripathi का  अभिनय 

कुल मिलाकर इस फिल्म में अटल बिहारी वाजपेई जी की पूरी जीवनी बचपन से लेकर प्रधानमंत्री तक को दिखाने की कोशिश की गई है। और इसका पूरा श्री Pankaj Tripathi को जाता है। इन्होंने वाजपेई जी के किरदार को वास्तविकता में बदलने की पूरी कोशिश की है।  Main Atal Hoon Review की बात किया जाय तो पंकज त्रिपाठी को 10/10 तथा बाकि कलाकारों को भी 8/10 की रेटिंग की जा सकती है

 

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular