Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeBusinessKhichdi Express Success Story: जानिए कैसे बन गयी 4 साल में खिचड़ी...

Khichdi Express Success Story: जानिए कैसे बन गयी 4 साल में खिचड़ी एक्सप्रेस 50 करोड़ की कम्पनी ?

Khichdi Express Success Story: पिछले कुछ सालों में देश में कई नए स्टार्टअप खुले हैं. इनमें कुछ स्टार्टअप बिजनेस में काफी सफल रहा है। आज मैं आपको यहां एक नए स्टार्टअप की कहानी बताने जा रहा हूं, जिन्होंने बहुत कम समय में एक साधारण आइडिया के द्वारा करोड़ों की कंपनी खड़ी कर दी है।

Khichdi Express Story

मैं बात कर रहा हूँ खिचड़ी एक्सप्रेस की ,आइए जानते हैं Khichdi Express Story ,कैसे इतने कम समय में खिचड़ी एक्सप्रेस के संस्थापक आभा सिंघल ने इसे करोड़ों की कंपनी बना दी?

जैसा की नाम है,खिचड़ी भारतीय व्यंजन में बहुत साधारण माना जाता है। लेकिन इस साधारण से व्यंजन को भी एक ब्रांड बनाना अगर सीखना है तो आभा सिंघल के सोच को समझिए। आभा सिंगल एक आम भारतीय लड़की की तरह अपनी पढ़ाई पूरी कर रही थी। उन्होंने अपनी पढ़ाई बोर्डिंग स्कूल में रहकर पुरी की। उसके बाद उन्होंने एमबीए करने का निर्णय लिया।

Khichdi Express Success Story
Khichdi Express Success Story ,Image Credit – Social media

Khichdi Express Success Story

एमबीए पूरी करने के बाद उन्होंने मार्केटिंग एजेंसी में नौकरी शुरू की। आभा बताती हैं कि नौकरी करते समय पैसे बचाने के लिए खिचड़ी खाया करती थी। खिचड़ी बनाते समय उसमें कई प्रकार के प्रयोग करती रहती थी। साथ ही उनकी खिचड़ी को उनके दोस्तों के द्वारा काफी पसंद किया जाता था। यहीं से उनका आइडिया खिचड़ी की बिजनेस के तरफ गया।

2019 में खिचड़ी एक्सप्रेस नाम से उन्होंने नई कंपनी बनाई। ₹300000 लगाकर अपने घर की किचन से ही क्लाउड किचन के रूप में यह बिजनेस चालू किया। प्रारंभ में मात्र एक एंप्लॉय से यह रोजगार शुरू किया था।

खिचड़ी एक्सप्रेस मात्र 1 साल में एक करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया। आभा सिंघल का कॉन्फिडेंस बढ़ा, आज खिचड़ी एक्सप्रेस का देश भर में कई आउटलेट्स है। यह कंपनी मात्र 4 सालों में 50 करोड़ के ऊपर का बिजनेस कर रही है।
खिचड़ी एक्सप्रेस जो 30+ फ्लेवर में खिचड़ी बनाती है। आभा सिंघल का कहना है कि खिचड़ी एक्सप्रेस में फ्लेवर के साथ-साथ हाइजीन और न्यूट्रिएंट्स का पूरा ख्याल रखा जाता है। आज आप खिचड़ी एक्सप्रेस की खिचड़ी जोमैटो , स्विग्गी से भी मंगवाकर खा सकते हैं

सीखो 4 साल में 50 करोड़ की कम्पनी बनाने का आसान तरीका 

Khichadi Express Startup
Khichadi Express Startup , Social media

Khichdi Express के संस्थापक Abha Singhal का बचपन  

खिचड़ी एक्सप्रेस के संस्थापक  Abha Singhal  का बचपन बहुत ही मुश्किल भरा रहा है। बचपन में ही उनके माता-पिता का तलाक को जाने के कारण उन्होंने अपनी पढ़ाई बोर्डिंग स्कूल से की। उन्हें कभी भी अपने माता-पिता का प्यार नहीं मिला। पढ़ाई पूरी करने के बाद घर वापस आई,लेकिन फिर से वही घर में  लड़ाई झगड़े होते रहते थे। जिसके कारण उन्होंने घर छोड़ने का निर्णय ले लिया। मात्र दो जोड़ी कपड़े लेकर अपने दोस्त के साथ रहने के लिए चली गई। आभा देखने में बहुत सुंदर थी . इसलिए उन्हें कई बार मॉडलिंग के ऑफर भी मिले। उनका मानना था कि मॉडलिंग में करियर बहुत लंबा नहीं होता है इसलिए कुछ दूसरा बिजनेस ही करना उचित रहेगा।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Khichdiexpress (@khichdi_express)

Abha Singhal की अचीवमेंट 

यही सोच उन्हें आज सफल वूमेन एंटरप्रेन्योर बना दिया। उनके बिजनेस को कोरोना कल में काफी बूस्ट मिला। कोविड के समय में लोग सादा तथा हेल्दी डाइट लेना चाह रहे थे, उस समय खिचड़ी एक्सप्रेस लोगों के घरों तक खिचड़ी पहुंचाकर अपने व्यवसाय का विस्तार किया। साल 2021 में आभा सिंगल को सफल वूमेन एंटरप्रेन्योर के खिताब से भी नवाजा गया है।

यह भी पढ़ें 

1- IIT और IIM से पास छात्रों ने किया कमाल: आमदनी 100 करोड़ के पार, किसानों के लिए शुरू किया स्टार्टअप

2- Shark Tank India Season 3: शीघ्र आने जा रहा है सबसे अलग तरह का टीवी शो , जानिए इसके बारे में सब कुछ ।

3- 12 Famous dog breeds: सबका दिल जीतने वाले, भारत में चर्चित डॉग्स की संक्षिप्त जानकारी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular