Sunday, May 19, 2024
spot_img
HomeBlog12 Famous dog breeds: सबका दिल जीतने वाले, भारत में चर्चित डॉग्स...

12 Famous dog breeds: सबका दिल जीतने वाले, भारत में चर्चित डॉग्स की संक्षिप्त जानकारी

Famous dog breeds in India :कुत्ते मनुष्य के सबसे वफादार और प्यारे साथी होते हैं। दुनिया भर में कुत्तों की लगभग 350 से अधिक नस्लें पाई जाती हैं। इनमें से हर नस्ल की अपनी अलग-अलग शारीरिक बनावट, वजन, लम्बाई, रंग, उम्र, स्वभाव और आदतें होती हैं।

Famous dog breeds: कुत्तों की नस्लों के प्रकार 

कुत्तों की नस्लों को आमतौर पर उनके आकार के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। कुत्तों की नस्लें मुख्य रूप से निम्नलिखित प्रकार की होती हैं:

छोटे कुत्ते (Small Dogs): इन कुत्तों का वजन आमतौर पर 10 किलोग्राम से कम होता है। इनमें यॉर्कशायर टेरियर्स, चीहुआहुआ, मिनीचर पॉमेरेनियन, टॉय पुडल, बॉक्सर आदि शामिल हैं।

मध्यम आकार के कुत्ते (Medium-Sized Dogs): इन कुत्तों का वजन आमतौर पर 10 से 30 किलोग्राम के बीच होता है। इनमें गोल्डन रिट्रीवर, जर्मन शेफर्ड, लेब्राडोर रिट्रीवर, डॉबरमैन पिनशर, बॉक्सर आदि शामिल हैं।

बड़े कुत्ते (Large Dogs): इन कुत्तों का वजन आमतौर पर 30 किलोग्राम से अधिक होता है। इनमें ग्रेट डेन, सैंट बर्नार्ड, आयरिश वुल्फहाउंड, न्यूफ़ाउंडलैंड डॉग, कोमोनडोर आदि शामिल हैं।

Famous dog breeds: कुत्तों की नस्लों की शारीरिक बनावट

कुत्तों की नस्लों की शारीरिक बनावट भी अलग-अलग होती है। कुछ कुत्तों के सिर बड़े और शरीर छोटे होते हैं, जबकि कुछ कुत्तों के सिर छोटे और शरीर बड़े होते हैं। कुछ कुत्तों के कान खड़े होते हैं, जबकि कुछ कुत्तों के कान लटकते हुए होते हैं। कुछ कुत्तों की पूंछ सीधी होती है, जबकि कुछ कुत्तों की पूंछ घुमावदार होती है।

Famous dog breeds: कुत्तों की नस्लों की ख़ासियत

कुत्तों की नस्लों की ख़ासियत भी अलग-अलग होती है। कुछ कुत्ते बहुत ही वफादार और प्यारे होते हैं, जबकि कुछ कुत्ते बहुत ही सक्रिय और ऊर्जावान होते हैं। कुछ कुत्ते बहुत ही बुद्धिमान होते हैं, जबकि कुछ कुत्ते बहुत ही स्वतंत्र होते हैं।

Famous dog breeds: कुत्ते चुनते समय ध्यान रखने योग्य बातें

कुत्ता चुनते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

अपनी जीवनशैली के अनुसार कुत्ता चुनें। अगर आप एक सक्रिय व्यक्ति हैं, तो आपको एक ऊर्जावान कुत्ते की आवश्यकता होगी। अगर आप एक निष्क्रिय व्यक्ति हैं, तो आपको एक शांत कुत्ते की आवश्यकता होगी।
अपने परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को ध्यान में रखें। अगर आपके परिवार में छोटे बच्चे हैं, तो आपको एक ऐसे कुत्ते को चुनना चाहिए जो बच्चों के साथ मिलनसार हो।
अपने घर की जगह को ध्यान में रखें। अगर आपके घर में कम जगह है, तो आपको एक छोटे कुत्ते को चुनना चाहिए।

इस ब्लॉग के माध्यम से डॉग्स के 12 विभिन्न Famous dog breeds  बारे में आपको जानकारी देगें । यदि आप एक कुत्ता पालने की योजना बना रहे हैं, तो इन 12 नस्लों में से एक को चुनने से पहले अपनी जीवनशैली और जरूरतों पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

Famous dog breeds in india: पालतू कुत्तों की 12 प्रमुख नस्लें, जानिए इनकी खासियतें और देखभाल

Famous dog breeds: Labrador रेट्रिवर [1/12]

 

dog breeds in india
labrador-retriever-01(Social Media)

Famous dog breeds in india: Labrador रेट्रिवर एक बड़े आकार के कुत्ते हैं जो ब्रिटेन और कनाडा में विकसित हुए हैं। इन्हें दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला पालतू कुत्ता माना जाता है। इनकी खूबसूरती, समझदारी और खुशमिजाजी के कारण ये एक बड़े परिवार के लिए अच्छा साथी बन सकते हैं। इनके बड़े साइज के बावजूद, ये बच्चों के साथ बहुत खेलने और समय बिताने के लिए उपयुक्त हैं। इनकी देखभाल में अच्छी तरह से गुमान की जाती है और इन्हें अच्छे तौर से ट्रेन किया जा सकता है।

Famous dog breeds Labrador: शारीरिक बनावट:

  • वजन: 30 – 32 किलोग्राम
  • लम्बाई: 24 – 28 इंच
  • रंग: काला + हल्का पीला, काला + भूरा
  • उम्र: 10 – 13 वर्ष

Famous dog breeds: जर्मन शेफर्ड (German Shepherd)[2/12]

 

dog breeds in india
German Shepherd-02(Social Media)

German Shepherd  एक बहादुर और समर्पित कुत्ता है जो बॉडीगार्ड और काम करने वाला कुत्ता के रूप में पहचाना जाता है। इनकी प्रशिक्षणशीलता, बुद्धिमत्ता, और साहस के कारण इन्हें पुरे विश्व में बहुत पसंद किया जाता है। ये कुत्ते अपने मालिकों के साथ गहरा बंधन बनाते हैं और उनकी रक्षा करने के लिए तैयार रहते हैं। इन्हें पहली बार संभालने वालों को धीरे-धीरे इनके साथ मिलकर ट्रेनिंग देनी चाहिए, जिससे वे आत्म-विश्वासी बनें।

German Shepherd : शारीरिक बनावट:

  • वजन: 30 – 40 किलोग्राम
  • लम्बाई: 24 – 28 इंच
  • रंग: काला, चॉकलेट, हल्का पीला
  • उम्र: 10 – 13 वर्ष

Famous dog breeds: गोल्डन रेट्रिवर (Golden retriever)[3/12]

 

dog breeds in india
Golden_Retriever-03)Shuddhgyan.com)

गोल्डन रेट्रिवर एक मिलनसर और सुशील नस्ल है, जिसे उनके सुंदर स्वभाव और सोने के रंग के फर के लिए जाना जाता है। ये कुत्ते परिवार के सदस्यों के साथ अच्छे से मिल जुलकर रहते हैं और बच्चों के साथ बहुत अच्छे होते हैं। इनकी खुशमिजाजी और समझदारी के कारण ये पालतू कुत्तों की प्रमुख नस्लों में से एक हैं।

शारीरिक बनावट:

  • वजन: 25 – 34 किलोग्राम
  • लम्बाई: 21.5 – 24 इंच
  • रंग: सोने का रंग
  • उम्र: 10 – 12 वर्ष

Famous dog breeds: बीगल (Beagle)[4/12]

dog breeds in india
Beagle Dog(SocialMedia)

बीगल छोटी और सजीव नस्ल है, जिसका पीछा करना बहुत ही मजेदार होता है। ये खासकर सौंफरेकर और खुदाई के लिए प्रशिक्षित हैं, लेकिन ये भी बच्चों के साथ बहुत अच्छे हो सकते हैं। इन्हें सोशलाइजेशन की आवश्यकता होती है, क्योंकि वे अक्सर अन्य कुत्तों और लोगों के साथ मिलकर खेलना पसंद करते हैं। इनकी छोटी लम्बाई और स्वस्थ शारीरिक बनावट के कारण ये रहने के लिए अच्छे हैं, लेकिन उन्हें पूरे दिन में थोड़ा सा एक्सरसाइज़ भी मिलनी चाहिए।

शारीरिक बनावट:

  • वजन: 9 – 16 किलोग्राम
  • लम्बाई: 13 – 15 इंच
  • रंग: त्रिरंगा (सादा, काला, और ब्राउन)
  • उम्र: 12 – 15 वर्ष

Famous dog breeds: पोमेरेनियन (Pomeranian) डॉग [5/12]

 

dog breeds in india
Pomeranian-05(Britannica)

पोमेरेनियन डॉग, जिसे छोटे आकार और क्यूट लुक के लिए जाना जाता है, एक बहुत प्रिय नस्ल है जो पोमेरानिया क्षेत्र और जर्मनी के उत्तर-पूर्वी हिस्से में पैदा हुई थी। इसका नाम इस क्षेत्र से आया है, और इसे विशेष रूप से उस समय के पोमेरानिया क्षेत्र के आदिवासियों के साथ जोड़ा गया था। आज, यह डॉग दुनियाभर में लोकप्रिय है, खासकर इसकी क्यूटनेस के कारण। भारत में भी इसकी पॉप्युलैरिटी बढ़ रही है, और इसे एक सुरक्षित ब्रीड के रूप में परिचित किया जाता है।

शारीरिक बनावट:

  • वज़न: 1.5 – 3.5 किलोग्राम
  • लम्बाई: 6 – 7 इंच
  • रंग: विभिन्न रंगों में, सामान्यत: काला, भूरा, नीला, क्रीम
  • उम्र: 12 – 16 वर्ष

विशेषताएँ: पोमेरेनियन डॉग छोटे आकार के होते हैं और उनके बाल फुफ्फुसीले और घने होते हैं, जिनसे उनका बनावट और खूबसूरत लुक निकलता है। इन्हें एक चटकुली भविष्यवाणी और सुरक्षित ब्रीड के रूप में पहचाना जाता है।

देखभाल: पोमेरेनियन डॉग्स को अच्छी देखभाल की जरूरत होती है, और उन्हें नियमित ब्रशिंग, सही खानपान, और सामाजिक समर्थन की आवश्यकता होती है।

Famous dog breeds in india: बुलडॉग (Bulldog) [6/12]

 

Dog breeds in India
BullDog (social media)

एक छोटा, गोल-मटोल कुत्ता है जो अपनी वफादारी, प्यार और सुस्त स्वभाव के लिए जाना जाता है। ये कुत्ते मूल रूप से इंग्लैंड में विकसित किए गए थे और उन्हें उनके लड़ाकू कुत्ते के कौशल के लिए जाना जाता था।

शारीरिक बनावट

बुलडॉग का शरीर मजबूत और मांसल होता है। इनके पास एक चौड़ा सिर, एक छोटी, चपटी नाक और एक छोटी, सीधी पूंछ होती है। इनके बाल छोटे और चिकने होते हैं और ये कुत्ते आमतौर पर सफेद, सफेद + हल्का पीला, सफेद + काला या भूरा + सफेद रंग के होते हैं।

  • वजन: 18-25 किलोग्राम
  • लम्बाई: 18-24 इंच
  • रंग: सफेद, सफेद + हल्का पीला, सफेद + काला, भूरा + सफेद
  • उम्र: 8-12 वर्ष

स्वभाव

बुलडॉग एक वफादार और प्यारा कुत्ता है। ये कुत्ते अपने मालिकों के प्रति बहुत समर्पित होते हैं और उन्हें प्यार और स्नेह प्रदान करने के लिए उत्सुक होते हैं। बुलडॉग बच्चों के साथ भी अच्छे होते हैं और उन्हें परिवार के सदस्यों के रूप में स्वीकार करते हैं।

ट्रेनिंग

बुलडॉग को प्रशिक्षित करना एक चुनौती हो सकती है। ये कुत्ते स्वतंत्र विचारक होते हैं और उन्हें कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता होती है। बुलडॉग को अच्छी तरह से सामाजिककृत भी होना चाहिए ताकि वे अजनबियों के प्रति आक्रामक न हों।

देखभाल

बुलडॉग को नियमित रूप से ब्रश करना चाहिए ताकि उनके बाल स्वच्छ और स्वस्थ रहें। इन कुत्तों को नियमित रूप से व्यायाम की भी आवश्यकता होती है, जैसे कि चलना, दौड़ना या खेलना।

कुछ अतिरिक्त जानकारी

  • बुलडॉग को “ब्रिटिश बुलडॉग” के रूप में भी जाना जाता है।
  • बुलडॉग का उपयोग अक्सर परिवार के पालतू जानवरों के रूप में किया जाता है।
  • बुलडॉग को कुछ देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया है।

Famous dog breeds in india: बॉक्सर (Boxer)[7/12]

बॉक्सर, जो एक मध्यम आकार के कम बालों वाले कुत्ते होते हैं, वे जर्मनी से उत्पन्न होते हैं और उनकी ब्रीडिंग वहां होती है। इन्हें उनके शिकारी स्वभाव और वफादारी के लिए जाना जाता है।

शारीरिक बनावट:

  • वज़न: 20-26 किलोग्राम
  • लम्बाई: 22-25 इंच
  • रंग: हल्के पीले, सफ़ेद, चॉकलेटी
  • उम्र: 12-15 वर्ष

विशेषताएँ: बॉक्सर शिकारी और गार्ड डॉग की खूबियां रखते हैं। इनका व्यवहार परिवार के साथ बहुत अच्छा होता है, और वे बच्चों के साथ खेलने में रुचि रखते हैं।

Dog breeds in india: साइबेरियन हस्की (siberian husky)[8/12]

dog breeds in india
Siberian-Husky-dog-08 (Britannica)

साइबेरियन हस्की, मध्यम आकार के कुत्ते हैं जो ठंडे इलाकों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त हैं। ये रूस से उत्पन्न होते हैं और इन्हें कुत्तों की सबसे पुरानी नस्लों में गिना जाता है। इनकी चिंगारी वाली आँखों और मुख की मुस्कान ने इन्हें लोगों के दिलों में बसा दिया है।

शारीरिक बनावट:

  • वज़न: 16-26 किलोग्राम
  • लम्बाई: 20-24 इंच
  • रंग: भूरे, लाल, रंगीन काले से सफ़ेद तक सभी
  • उम्र: 12-14 वर्ष

विशेषताएँ:
साइबेरियन हस्की फुर्तीले, समझदार, और वफादार होते हैं। इन्हें ठंडे इलाकों में अच्छा लगता है और ये एडवेंचर पसंद करने में माहिर होते हैं।

देखभाल:
हस्की को अच्छे से देखभाल की आवश्यकता है, खासकर ठंडे इलाकों में। इन्हें बच्चों की तरह खेलने का समय मिलना चाहिए ताकि वे खुश रह सकें।

Famous dog breeds:डाबरमैन पिन्स्चर (Doberman pinscher) [9/12]

 

Dog Breeds In India
Two-All-Black-Melanistic-Dobermans-(social media)

डाबरमैन पिन्स्चर एक बुद्धिमान और वफादार कुत्ता है। ये कुत्ते अपने मालिकों के प्रति बहुत समर्पित होते हैं और उन्हें सुरक्षा प्रदान करने के लिए उत्सुक होते हैं। डाबरमैन पिन्स्चर बच्चों के साथ भी अच्छे होते हैं, लेकिन उन्हें छोटे बच्चों के साथ अकेला नहीं छोड़ना चाहिए।

शारीरिक बनावट

डाबरमैन पिन्स्चर एक मध्यम आकार का कुत्ता है जो अपनी बुद्धिमत्ता, वफादारी और गार्ड डॉग के रूप में उपयोग के लिए जाना जाता है। ये कुत्ते मूल रूप से जर्मनी में विकसित किए गए थे और उन्हें उनके चरवाहे और गार्ड कुत्ते के कौशल के लिए जाना जाता था।डाबरमैन पिन्स्चर एक मजबूत और मांसल कुत्ता है। इनके पास एक लंबा, पतला थूथन, बड़े, गहरे रंग के कान और एक सीधा, पूंछ होती है। इनके बाल चिकने और छोटे होते हैं और इनका रंग काला, भूरा या नीला हो सकता है।

  • वजन: 30-45 किलोग्राम
  • लम्बाई: 60-70 सेंटीमीटर
  • रंग: काला, भूरा, नीला
  • उम्र: 10-13 वर्ष

ट्रेनिंग

डाबरमैन पिन्स्चर को जल्दी से प्रशिक्षित किया जा सकता है। ये कुत्ते नए निर्देशों को सीखने के लिए उत्सुक होते हैं और वे कड़ी मेहनत करने और अपने मालिकों को खुश करने के लिए उत्सुक होते हैं।

देखभाल

डाबरमैन पिन्स्चर को नियमित रूप से ब्रश करना चाहिए ताकि उनके बाल स्वच्छ और स्वस्थ रहें। इन कुत्तों को नियमित रूप से व्यायाम की भी आवश्यकता होती है, जैसे कि चलना, दौड़ना या खेलना।

प्रतिबंध

कुछ देशों में डाबरमैन पिन्स्चर को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इन प्रतिबंधों का कारण अक्सर इन कुत्तों की आक्रामकता की छवि है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी डाबरमैन पिन्स्चर आक्रामक नहीं होते हैं। ये कुत्ते अच्छी तरह से प्रशिक्षित और सामाजिककृत होने पर वफादार और सुरक्षात्मक साथी बन सकते हैं।

निष्कर्ष

डाबरमैन पिन्स्चर एक बुद्धिमान, वफादार और गार्ड डॉग के रूप में उपयोग किया जाने वाला एक शक्तिशाली कुत्ता है। ये कुत्ते बच्चों के साथ भी अच्छे हो सकते हैं, लेकिन उन्हें छोटे बच्चों के साथ अकेला नहीं छोड़ना चाहिए।

Famous dog breeds: बुलमास्टिफ (Bullmastiff) [10/12]

Dog Breeds In India
Bullmastiff (social Media)

बुलमास्टिफ एक विशालकाय कुत्ता है जो अपनी वफादारी, सुरक्षात्मक स्वभाव और प्रशिक्षण के लिए चुनौती के लिए जाना जाता है। ये कुत्ते मूल रूप से इंग्लैंड में विकसित किए गए थे और उन्हें उनके चरवाहे और गार्ड कुत्ते के कौशल के लिए जाना जाता था।

शारीरिक बनावट

बुलमास्टिफ एक मजबूत और मांसल कुत्ता है। इनके पास एक चौड़ा सिर, एक छोटी थूथन, बड़े, गहरे रंग के कान और एक सीधा, पूंछ होती है। इनके बाल छोटे और चिकने होते हैं और इनका रंग काला, भूरा या लाल हो सकता है।

  • वजन: 50-70 किलोग्राम
  • लम्बाई: 60-70 सेंटीमीटर
  • रंग: काला, भूरा, लाल
  • उम्र: 10-12 वर्ष

बुलमास्टिफ एक वफादार और सुरक्षात्मक कुत्ता है। ये कुत्ते अपने मालिकों के प्रति बहुत समर्पित होते हैं और उन्हें सुरक्षा प्रदान करने के लिए उत्सुक होते हैं। बुलमास्टिफ बच्चों के साथ भी अच्छे होते हैं, लेकिन उन्हें छोटे बच्चों के साथ अकेला नहीं छोड़ना चाहिए।

ट्रेनिंग

बुलमास्टिफ को प्रशिक्षित करना एक चुनौती हो सकती है। ये कुत्ते स्वतंत्र विचारक होते हैं और उन्हें कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता होती है। बुलमास्टिफ को अच्छी तरह से सामाजिककृत भी होना चाहिए ताकि वे अजनबियों के प्रति आक्रामक न हों।

देखभाल

बुलमास्टिफ को नियमित रूप से ब्रश करना चाहिए ताकि उनके बाल स्वच्छ और स्वस्थ रहें। इन कुत्तों को नियमित रूप से व्यायाम की भी आवश्यकता होती है, जैसे कि चलना, दौड़ना या खेलना।

निष्कर्ष

बुलमास्टिफ एक वफादार, सुरक्षात्मक और प्रशिक्षण के लिए चुनौतीपूर्ण कुत्ता है। ये कुत्ते बच्चों के साथ भी अच्छे हो सकते हैं, लेकिन उन्हें छोटे बच्चों के साथ अकेला नहीं छोड़ना चाहिए।

कुछ अतिरिक्त जानकारी

बुलमास्टिफ को “ब्रिटिश मॉन्सटर” के रूप में भी जाना जाता है।
बुलमास्टिफ का उपयोग अक्सर पुलिस और सेना द्वारा किया जाता है।
बुलमास्टिफ को कुछ देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया है।

Famous dog breeds : रॉटवेइलर (Rottweiler) [11/12]

Famous Dog Breeds In India
Rottweiler (Social Media)

शारीरिक बनावट

रॉटवेइलर का सिर चौड़ा और मजबूत होता है। इनके पास लंबी, पतली थूथन होती है। इनके कान छोटे और नुकीले होते हैं। इनकी पूंछ सीधी और लंबी होती है। इनके बाल छोटे और चिकने होते हैं। ये कुत्ते आमतौर पर काले, भूरे या तन रंग के होते हैं।

  • वजन: 35-48 किलोग्राम
  • लम्बाई: 60-70 सेंटीमीटर
  • रंग: काला, भूरा, तन
  • उम्र: 8-13 वर्ष

स्वभाव

  • वफादार और सुरक्षात्मक
  • बच्चों के साथ अच्छा व्यवहार
  • प्रशिक्षण के लिए चुनौतीपूर्ण

रॉटवेइलर एक शक्तिशाली और मांसल कुत्ता है जो अपनी वफादारी, सुरक्षात्मक स्वभाव और प्रशिक्षण के लिए चुनौती के लिए जाना जाता है। ये कुत्ते मूल रूप से जर्मनी में विकसित किए गए थे और उन्हें उनके चरवाहे और गार्ड कुत्ते के कौशल के लिए जाना जाता था।

स्वभाव

रॉटवेइलर एक वफादार और सुरक्षात्मक कुत्ता है। ये कुत्ते अपने मालिकों के प्रति बहुत समर्पित होते हैं और उन्हें सुरक्षा प्रदान करने के लिए उत्सुक होते हैं। रॉटवेइलर बच्चों के साथ भी अच्छे होते हैं, लेकिन उन्हें छोटे बच्चों के साथ अकेला नहीं छोड़ना चाहिए।

ट्रेनिंग

रॉटवेइलर को प्रशिक्षित करना एक चुनौती हो सकती है। ये कुत्ते स्वतंत्र विचारक होते हैं और उन्हें कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता होती है। रॉटवेइलर को अच्छी तरह से सामाजिककृत भी होना चाहिए ताकि वे अजनबियों के प्रति आक्रामक न हों।

देखभाल

रॉटवेइलर को नियमित रूप से ब्रश करना चाहिए ताकि उनके बाल स्वच्छ और स्वस्थ रहें। इन कुत्तों को नियमित रूप से व्यायाम की भी आवश्यकता होती है, जैसे कि चलना, दौड़ना या खेलना।

निष्कर्ष

रॉटवेइलर एक वफादार, सुरक्षात्मक और प्रशिक्षण के लिए चुनौतीपूर्ण कुत्ता है। ये कुत्ते बच्चों के साथ भी अच्छे हो सकते हैं, लेकिन उन्हें छोटे बच्चों के साथ अकेला नहीं छोड़ना चाहिए।

कुछ अतिरिक्त जानकारी

  • रॉटवेइलर को “जर्मन सेंट बर्नार्ड” के रूप में भी जाना जाता है।
  • रॉटवेइलर का उपयोग अक्सर पुलिस और सेना द्वारा किया जाता है।
  • रॉटवेइलर को कुछ देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया है।

Famous dog breeds :डालमेशियन डॉग (Dalmatian) [12/12]

famous dog breed in India
Dalmatian -12 (Social Media)

ये वही धब्बेदार कुत्ते हैं, जिन्हें देखते ही आंखें चमक उठती हैं! एथलेटिक शरीर, चमचमाता सफेद कोट और काले या भूरे निशानों का ये खूबसूरत कॉम्बिनेशन डालमेशियन को खास बनाता है।

लेकिन उनकी खूबसूरती सिर्फ बाहरी नहीं है! ये कुत्ते बेहद चंचल, बुद्धिमान और एक्टिव होते हैं। उनके अंदर ऊर्जा का ऐसा समंदर होता है कि बच्चों के साथ तो उनकी मस्ती देखते ही बनती है। ये वफादार भी होते हैं, इसलिए भारतीय घरों के लिए ये बेहतरीन फैमिली डॉग बन सकते हैं।

तो चलिए डालमेशियन के बारे में कुछ और जानें:

नस्ल: कॉम्पैनियन डॉग्स
ऊंचाई: 19 से 24 इंच
वजन: 24 से 29 किलो
आयु: 13 से 16 साल
स्वभाव: ऊर्जावान, संवेदनशील, सक्रिय, मिलनसार

इनके बारे में कुछ खास बातें:

  • डालमेशियन के धब्बे बिलकुल अनोखे होते हैं। हर कुत्ते के निशान अलग-अलग होते हैं, जैसे आपका फिंगरप्रिंट!
    ये कुत्ते शानदार रनर होते हैं। उन्हें दौड़ना और खेलना बहुत पसंद होता है, तो तैयार रहिए उनके साथ भागमभाग करने के लिए!
  • डालमेशियन को दिमागी कसरत भी पसंद होती है। उन्हें छोटे-छोटे ट्रिक्स सीखने में मजा आता है, इसलिए उनके दिमाग को भी दौड़ाए रखें!
  • ये कुत्ते काफी स्नेही होते हैं और अपने परिवार के साथ रहना पसंद करते हैं। उन्हें अकेले रहना अच्छा नहीं लगता।
    अगर आप एक सक्रिय परिवार हैं और घर में चहल-पहल पसंद करते हैं, तो डालमेशियन आपके लिए परफेक्ट साथी हो सकता है! ये कुत्ते आपको हंसाएंगे, प्यार देंगे और आपके जीवन में खुशियां लाएंगे। लेकिन याद रखें, उन्हें बहुत सारा व्यायाम और ध्यान देने की ज़रूरत होती है।

 सारांश :

इन पालतू कुत्तों की नस्लों की जानकारी आपको अच्छे से समझा देगी कि कौन-कौन से कुत्ते आपके जीवनस्तर और आदतों के साथ मेल खाते हैं। जब भी आप एक पालतू कुत्ता चुनते हैं, उनकी देखभाल और आत्मसमर्पण की जिम्मेदारी भी लें।

भगवन राम के बारे में अधिक जानकारी के लिए क्लिक  करें ।

1- Ayodhya Ram Mandir [2024]: जहां कण कण में बस्ते हैं राम आइए जानते हैं उस अयोध्याधाम  के बारे में  सभी कुछ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular