Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeAutomobile UpdateHyundai ioniq 5: 631 किलोमीटर की रेंज, मात्र 1.00 रुपये प्रति किलोमीटर...

Hyundai ioniq 5: 631 किलोमीटर की रेंज, मात्र 1.00 रुपये प्रति किलोमीटर की खर्च, ये है भारत की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक SUV

Hyundai Ioniq 5:शाहरुख खान की चमचमाती सवारी,सुपरस्टार की पहली इलेक्ट्रिक कार  . बॉलीवुड के बादशाह, शाहरुख खान, अपनी शानदार फिल्मों और दिलकश अंदाज के लिए तो मशहूर हैं ही, उनकी लग्जरी कारों का क्रेज भी किसी से छिपा नहीं है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि किंग खान की पहली इलेक्ट्रिक कार कौन सी है?

जी हाँ, पर्दा उठाते हुए बता दें कि शाहरुख खान की पहली और फिलहाल इकलौती इलेक्ट्रिक कार है Hyundai Ioniq 5  ख़ास बात ये है कि शाहरुख खान, हुंडई के ब्रांड एंबेसडर भी हैं और कंपनी ने उनके 25 साल के साथ के सम्मान में उन्हें यह खास तोहफा दिया है.

हुंडई मोटर इंडिया के एमडी और सीईओ उनसू किम ने इस मौके पर कहा, “हुंडई पिछले 25 सालों से शाहरुख खान के साथ जुड़ी है. वो हमारे परिवार के पहले सदस्यों में से हैं और उन्होंने हमारे ब्रांड को ऊंचाइयों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है। Ioniq 5 उन्हें हमारा छोटा सा शुक्रिया है.”

खुद शाहरुख खान ने भी इस तोहफे को पाकर बेहद खुशी जताई है. उन्होंने कहा, “Hyundai Ioniq 5 पाकर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं. ये मेरी पहली ईवी है और मुझे खुशी है कि ये हुंडई की है।”

Hyundai Ioniq 5
Hyundai Ioniq 5 (Social Media)

 Hyundai ioniq 5 Range: तो आखिर क्या खास है Hyundai Ioniq 5 में?

  • Hundai ioniq 5 Range: ये प्रीमियम इलेक्ट्रिक SUV ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है और इसमें 72.6 kWh का दमदार बैटरी पैक लगा है. 350 किलोवाट डीसी चार्जर से ये महज 18 मिनट में 10 से 80% तक चार्ज हो सकती है. सबसे खास बात, इसकी ARAI सर्टिफाइड रेंज 631 किलोमीटर है, यानी एक बार फुल चार्ज होने पर ये आपको काफी दूर तक ले जा सकती है.

Hundai Ioniq 5 Per kilometer cost: हुंडई आयनिक 5 चलाने का खर्च काफी किफायती है. ये सिर्फ करीब 1.00 रुपये प्रति किलोमीटर की खर्च आती  है! महीने भर में इसे चार्ज करने का खर्चा भी करीब 1500 रुपये तक ही आता है। ये अनुमान इस बात को ध्यान में रखते हुए लगाया गया है कि आप इस गाड़ी को रोजाना 50 किलोमीटर चलाते हैं और बिजली यूनिट की कीमत 7.5 रुपये है।

इस हिसाब से, अगर आप रोजाना 50 किलोमीटर गाड़ी चलाते हैं तो हर महीने बिजली चार्जिंग पर आपका खर्चा लगभग 1500 रुपये होगा। ये पेट्रोल या डीजल वाली गाड़ियों के मुकाबले काफी कम है, जो आपको कई गुना ज्यादा खर्च करवा सकती हैं।

तो अगर आप एक किफायती और पर्यावरण के अनुकूल गाड़ी ढूंढ रहे हैं, तो हुंडई आयनिक 5 एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है!

डिजाइन की बात करें तो Ioniq 5 बेहद आकर्षक और फ्यूचरिस्टिक दिखती है. फ्लैट बॉक्सी बॉडी, बड़ा पैनोरमिक सनरूफ, स्टाइलिश 20 इंच के अलॉय व्हील्स और पीछे की तरफ बड़ा LED टेललाइट बार मिलकर इसे एक अलग ही लुक देते हैं.

Hyundai ioniq 5 specifications:

Hyundai ioniq 5 specifications: अंदर की बात करें तो ये कार आराम और लग्जरी का अनुभव कराती है. बड़ा 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25 इंच का मल्टीमीडिया सिस्टम और तमाम आधुनिक फीचर्स आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे.

सुरक्षा के लिहाज से भी Ioniq 5 किसी से पीछे नहीं है. 6 एयरबैग, ABS, EBD, ESC, HAC, LKA, AEB जैसे फीचर्स आपकी हर यात्रा को सुरक्षित बनाते हैं.

परफॉर्मेंस के मामले में भी ये कार कमाल की है. इसमें लगी 217 PS की इलेक्ट्रिक मोटर 350 Nm का टॉर्क जनरेट करती है, जिससे ये महज 7.4 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. इसकी टॉप स्पीड 185 किमी/घंटा है.

Hyundai Ioniq 5 Price In India
Hyundai-Ioniq-(the Drive)

Hyundai ioniq 5 price india:

Hyundai ioniq 5 price India : भारत में Ioniq 5 की कीमत 45.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और ये कंपनी की सबसे महंगी कार है. लेकिन, इसकी खूबियों को देखते हुए ये कीमत वाजिब लगती है.

शाहरुख खान के लिए क्यों सही है IONIQ 5?

शाहरुख खान के व्यक्तित्व और लाइफस्टाइल के लिए IONIQ 5 एकदम सही है। यह एक प्रीमियम, आरामदायक और सुविधाजनक कार है जो उनकी जरूरतों को पूरा करती है। यह उन्हें इलेक्ट्रिक वाहनों में अपना पहला अनुभव देने के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प है।

इलेक्ट्रिक भविष्य की ओर कदम:

IONIQ 5 का शाहरुख खान के पास होना न सिर्फ उनके स्टार पावर का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए करता है, बल्कि आम लोगों को भी इस ओर आकर्षित करता है। यह दर्शाता है कि इलेक्ट्रिक वाहन अब सिर्फ एक विकल्प नहीं बल्कि एक जरूरत बनते जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें

2- Vinfast [2024]: तेज़ रफ्तार, लंबी रेंज, कम कीमत; विनफास्ट की चमकदार एंट्री, टेस्ला की चिंता बढ़ाएगी!   

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular