Sunday, May 19, 2024
spot_img
HomeAutomobile UpdateEvolet Pony Price ,range and Battery: मोबाइल की कीमत में स्कूटर ,चलाने...

Evolet Pony Price ,range and Battery: मोबाइल की कीमत में स्कूटर ,चलाने का भी खर्च मात्र 15 पैसे प्रति किलोमीटर, जानिए इसके बारे में।

Evolet Pony : भारत ऑटोमोबाइल सेक्टर का एक बहुत बड़ा बाजार है। यहां का ऑटोमोबाइल सेक्टर इस समय बदलाव के दौर से गुजर रहा है। अभी तक लोग पेट्रोल और डीजल के वाहन खरीदते रहे हैं। लेकिन अब धीरे-धीरे लोगों में जागरूकता आ रही है और वह अब डीजल और पेट्रोल की गाड़ी खरीदने के तुलना में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना पसंद कर रहे हैं। भारत सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियों को हां उसे उपयोग करने वाले ग्राहक को इसके लिए लगातार प्रोत्साहित कर रही है।

आने वाले सालों में भारत में इलेक्ट्रिक वाहन की मांग लगातार बढ़ेगी। इस बढ़ती हुई मांग को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियां भी कमर कर चुकी है। खास करके दो पहिया वाहन बनाने वाली कंपनियों में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है। इस प्रतिस्पर्धा का फायदा ग्राहक को हो रहा है। कंपनियां ग्राहक को लुभाने के लिए नए-नए फीचर्स की गाड़ी कॉम्पिटेटिव प्राइस में पेश कर रही है। दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहन में लोगों के पास ऑप्शन की एक लंबी रेंज है। ग्राहक अपनी बजट तथा जरूरत के अनुसार वाहन खरीद रहे हैं।

इसी कड़ी में Evolet Pony ने एक जबरदस्त स्कूटर बाजार में पेश किया है। इस स्कूटर को चलाने का खर्च मात्र 10 से 15 पैसे प्रति किलोमीटर का आता है। आईए जानते हैं इसी स्कूटर के फीचर्स तथा कीमत के बारे में।

इसे पढ़ें :– Kinetic e-Luna moped : चल मेरी लूना, अब एक बार फिर से नए अवतार में 50 वर्ष बाद लोगों को दीवाना बनाएगी ।

Evolet Pony Specifications
Evolet Pony e-scooter Specifications ,image from – social media

 

Evolet Pony Specifications 

कंपनी के तरफ से इस स्कूटर में 1.15 kwh की क्षमता का लिथियम आयन बैट्री पैक दिया है ,जो बीएलडीसी टेक्नोलॉजी पर आधारित है। इसमें 250 वाट का हब मोटर दिया गया है। इलेक्ट्रिक वाहन को सुचारू रूप से चलने के लिए बैटरी और मोटर दोनों को सही होना अत्यंत आवश्यक है। आपको इसकी बैटरी चार्ज करने में भी मात्र 3 से 4 घंटा का समय लगेगा .तथा बैटरी की वारंटी कंपनी के तरफ से 3 साल का दिया गया है। इसके मोटर की वारंटी की बात करें वह डेढ़ वर्ष यानी 18 महीने का दिया गया है।

Evolet Pony Drive detail

Drive Type

Hub Motor
Battery Type Li-Ion
Battery capacity 1.15 KWh
Battery Warranty 3 Years
Motor Type BLDC
Motor power 250 Kw
Motor Warranty 1 Year 6 Months
Fuel Type Electric

Brakes Front

Disc
Brakes Rear Disc
Wheel Size Front :-254 mm,Rear :-254 mm
Tyre Type Tubeless

Evolet Pony Range and Top Speed

Evolet Pony Range and Top Speed : कंपनी के अनुसार इसकी रेंज 80 किलोमीटर से ज्यादा है। यानी आप बैटरी फुल चार्ज कर 80 किलोमीटर की सफर पूरा कर सकते हैं। स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा का दिया गया है। हालांकि टॉप स्पीड दूसरे स्कूटर की तुलना में कम है। बाजार में इससे ज्यादा टॉप स्पीड की स्कूटर उपलब्ध है। लेकिन अगर आपको शहर के अंदर चलाना है खासतौर पर बच्चे अथवा सीनियर सिटीजन के लिए 25 किलोमीटर की स्पीड शहर के अंदर उपयोग करने के लिए सुरक्षित एवं पर्याप्त है। इस स्कूटर को चलाने के लिए आपको कोई रजिस्ट्रेशन अथवा ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Evolet Pony Dimensions

Seat height

695 mm
Load carrying capacity 150 kg
Length 1750 mm
Ground Clearance 160 mm
Width 450 mm
Kerb Weight 76 Kg
Tail Light LED

Electricals

Claimed range

80 km/charge
USB charging port Yes
Additional Features E-ABS
Range 80 km/charge
Charging Time 3-4 Hr
LED tail lights Yes
Turn Signal Lamp LED

इसे पढ़ें :–Hero Vida Sway Trike [2024]: आगे दो पहिए, पीछे एक की अनोखी चाल, ये स्कूटर बढाएगी संतुलन का कमाल

Evolet Pony e-scooter Specifications
Evolet Pony e-scooter Specifications ,image from – social media

 

Evolet Pony Features

इस Evolet Pony इलेक्ट्रिक स्कूटर में जरूरत के सारे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें आपको डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डिजिटल स्पीडोमीटर, एलईडी सिर और टेल लाइट, लेडीज साइड इंडिकेटर डिजिटल बैट्री इंडिकेटर जैसे फीचर्स आपको मिलेगा।

Evolet पोनी इलेक्ट्रिक Scooter
Starting Self Start Only
Seat Type Single
Speedometer Digital
Mobile Application Yes
Trip Meter Digital
Charging Point Yes
Gradient
Low Battery Indicator Yes
Odometer Digital

यात्रा को सुरक्षित करने के लिए उसके आगे और दोनों पहिए की ब्रेक थिस टाइप दिया गया है के साथ एस यानी एंटी ब्रेकिंग सिस्टम को भी जोड़ा गया है। अगर इसके सस्पेंशन की बात करें आगे में हाइड्रॉलिक्स टेलीस्कोपिक सस्पेंशन आप पीछे साइड में ड्यूल शोक की ड्यूल ट्यूब टाइप का सस्पेंशन दिया गया है।

Evolet Pony Price in India

यह कम बजट का इलेक्ट्रिक स्कूटर है । Evolet Pony Price in India एक्स शो रूम Rs. 57,999 है । इसे आप EMI  पर भी काम पैसे में खरीद सकते हैं । इसे चलने का खर्च काफी काम आता है ।

निष्कर्ष :- कुल मिलाकर अगर आप काम बजट में इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने के लिए सोच रहे हैं तब  इसे भी आप अपने ऑप्शन में रख सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular