Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeAutomobile UpdateHyundai Nexo : क्या यही होगी देश की पहली कार, जो पेट्रोल...

Hyundai Nexo[2024] : क्या यही होगी देश की पहली कार, जो पेट्रोल नहीं हवा से चलेगी; ये कोई सपना नहीं हक़ीक़त !

Hyundai Nexo: प्रदूषण की समस्या से जूझ रहे हमारे देश को बहुत जल्द ही एक पॉल्यूशन फ्री कार में सफर करने का मौका मिल सकता है। वास्तविक में हम बात करने जा रहे हैं हमारे देश की एक प्रमुख कार निर्माता कंपनी हुंडई  कंपनी ने भारत मोबिलिटी शो 2024 अपने नए कार हाइड्रोजन से चलने बाली कर Hyundai Nexo को शोकेस किया है।इस कार की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इससे पॉल्यूशन बिल्कुल नहीं होगी दूसरी तरफ यह कार पेट्रोल और डीजल से चलने वाले कारों की तरह ही होगी।

लेकिन इसमें फ्यूल के लिए हाइड्रोजन का इस्तेमाल होगा और और धुएं की जगह पर पॉल्यूशन फ्री मिनरल वाटर बाहर निकलेगा। यह वाटर इतना शुद्ध होगा कि इससे पिने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कार  हमारे देश के  पर्यावरण के हिसाब से बहुत ही उपयोगी साबित होगा, बैसे अभी तक कंपनी ने यह नहीं बताया है कि उसे भारत में कब से लांच करेगी? लेकिन अगर वह इसे भारतीय बाजार में लॉन्च करती है तो यह भारतीय बाजार के लिए पहली हाइड्रोजन फ्यूल बेस्ड कार बन जाएगी।

Hyundai Nexo Car Price IIn India)
HYundai Nexo Imge

जबकि ग्लोबल मार्केट में यह पहले से ही उपलब्ध है लेकिन इसको बाजार में लाने के लिए अतिरिक्त इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत होगी। जैसे पेट्रोल या डीजल के लिए पेट्रोल फिल्लिंग पंप की जरूरत होती है उसी ढंग से हाइड्रोजन फ्यूल फील करने के लिए हाइड्रोजन फ्यूल पंप की जरूरत होगी।

इस बारे में कंपनी के कंपनी के सीईओ से किम का कहना है कि “हम भारत में फ्यूल सेल कारों का स्टडी कर रहे हैं हमारी कोशिश है कि हम जीरो ही इमिशन मोबिलिटी का समाधान जल्द  से जल्द खोज सके”।

हुंडई नेक्सों में कंपनी ने 163 एचपी पावर की मोटर का इस्तेमाल किया है जो 395 Nm का टॉर्क जनरेट करता है.
इसमें 1.56 किलोवाट आवर की क्षमता का बैटरी का प्रयोग किया गया है कंपनी का कहना है कि यह कंप्लीट हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चलती है जिसमें ऑक्सीजन और कंप्रेस्ड हाइड्रोजन के mixture से उर्जा उत्पन्न किया जाता है

Hydrogen car Working Principle:-

Hyundai Nexo launch Date in India
Nexo-Water(renergy info)

वैसे आप सभी लोगों ने डीजल और पेट्रोल से चलने वाली कार, इलेक्ट्रिक व्हीकल यानी बैटरी से चलने वाली कार तो देखा ही है। पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कर में ऊर्जा ऊर्जा का स्रोत पेट्रोल और डीजल होता है, उसी ढंग से बैटरी यानी इलेक्ट्रिक कारों में ऊर्जा का स्रोत सोडियम या लिथियम आयन बैटरी होती है। इसी ढंग से हाइड्रोजन फ्यूल कार में मुख्य रूप से एनर्जी का स्रोत हाइड्रोजन होता है। यह internal combusion engine (ICE)की तरह ही हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के मिक्स करने से जो एनर्जी उत्पन्न होती है उसी से यह गाड़ी को एनर्जी मिलती है।

इसमें दो हाइड्रोजन टैंक होते हैं इस एक टैंक में highly कंप्रेस्ड हाइड्रोजन होता है और दूसरे में Low कंप्रेस्ड हाइड्रोजन होता है, इस टेक्नोलॉजी के अनुसार एक चैंबर होता है। उसमें उसमें एक पाइप से हाइड्रोजन और दूसरे पाइप से ऑक्सीजन भेजा जाता है ,और दोनों के mixture से एनर्जी जनरेट की जाती है। इसी एनर्जी से car आगे बढ़ती इससे प्रक्रिया में डिस्टिल्ड वॉटर बायो प्रोडक्ट के फॉर्म में निकलती है।

Hyundai Nexo
Hyundai Nexo (cardekho)

Hyundai Nexo price in India:

Hyundai Nexo price in India: वैसे तो कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इसकी कीमत के बारे में कोई बात नहीं की है, लेकिन इंडिया के अलावा कई देशों में हुंडई की नेक्सों car ऑलरेडी उपलब्ध है. जिससे अगर हम कीमत की बात करें तो इसकी कीमत भारतीय बाजार में 60 से 70 लाख के बीच में हो सकती है। वैसे कंपनी अभी इस बात का अध्ययन ही कर रही है कि भारतीय बाजार में लाने में इसकी सक्सेस रेट क्या होगी।

इसका मतलब है की वास्तविक कीमत तो जब कंपनी आधिकारिक तौर पर बताएगी तभी पता चल पाएगा, इसके लिए हम सभी को अभी का इंतजार करना होगा।

 Hyundai Nexo Launch Date In India:

hyundai nexo range
Hyundai Nexo(prokerla)

Hyundai Nexo Launch Date In India: हुंडई nexo भारतीय बाजार के लिए एक संभावित कॉन्सेप्ट car है, लेकिन जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि हमारे पर्यावरण के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा इसका प्रमुख कारण यह है कि यह जीरो एमिशन पॉल्यूशन कार है  जहां तक लॉन्च डेट की बात की जाए तो कंपनी कंपनी ने आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है इसकी लॉन्च डेट के लिए हमें अभी कंपनी के आधिकारिक घोषणा की इंतजार करनी होगी वैसे उम्मीद है कि यह car 2025 तक भारतीय बाजार में आ सकती है।

कंपनी को सबसे बड़े चैलेंज के रूप में यह बात सामने आएगी कि इसके लिए जो इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत होगी। वह अभी Available नहीं है। तो Car लॉन्च करने से पहले उसके इंफ्रास्ट्रक्चर को डेवलप करना होगा जो की सबसे बड़े चैलेंज के साथ रूप में सामने आएगी।

Hyundai Nexo Range:

Hyundai Nexo Range: वैसे देखा जाए तो इसमें कोई बैटरी को नहीं दिखती है, लेकिन इसमें हाइड्रोजन सेल फ्यूल सेल जरूर होगी। हाइड्रोजन से ही इलेक्ट्रिसिटी जनरेट करेगा और car को आगे बढ़ाने में मदद करेगी। हम आपको बताना चाहते हैं कि हाइड्रोजन कार में फ्यूल भरने में मात्र 5 से 7 मिनट का समय लगता है, और एक बार फ्यूल भर जाने के बाद यह करीब 660 किलोमीटर की रेंज देती है यानी इतनी  रेंज अभी तक किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल से कहीं ज्यादा देखने को मिलेगी।

Hyundai Nexo Launch Date
Nexo-Water(renergy info)

Hyundai Nexo Features:

Hyundai Nexo Features: इस एसयूवी की टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकता है । यह महज 10 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड लेगी। अगर हम इसके फीचर्स की बात करें तो इस एसयूवी में हाईवे ड्राइविंग एसिस्ट (HAD), Lane फॉलोइंग एसिस्ट, रिमोट पार्किंग सिस्टम जैसे फीचर से लैस होगा। यह एसयूवी दो इंटीरियर कलर में उपलब्ध होगी। इसमें 12.3 इंच का एलसीडी स्क्रीन दिया गया है। साथ ही इसकी डाइमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 4670 मिली मीटर चौड़ाई 1860 मिली मीटर और ऊंचाई 1630 मिली मीटर होगी।

Hyundai Nexo Specifications:

Car Name Hyundai Nexo
Dimension of Car Length       467o mm
Breadth    1860 mm
Height       1630 mm
Range 660 KM
Launch Date In India Not Confirmed (Expected)
Price In India 60 – 70 Lakh Rupees (Estimated)
Fuel Type  Hydrogen Fuel Cell
Category SUV
Power 163 kW
Torque  395 Nm
Fuel Capacity 6.6 kg hydrogen
Seating Capacity    5 (five)
Features  12.3″ touchscreen infotainment  system,  panoramic sunroof, surround view monitor, wireless charging, ambient lighting, automatic climate control, air purifier
Safety Features  ADAS, LFA (lane फोल्लोविंग System)) Air Bags, 360° Camera

 

इसे भी पढ़ें 

Mahindra BE RALL E Price In India 2024:Launch Date, Range and Specifications , जानिए सब कुछ ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular