Sunday, May 19, 2024
spot_img
HomeNewsNikhil Nanda Net Worth : निखिल नंदा कौन हैं ? आइए जानते...

Nikhil Nanda Net Worth : निखिल नंदा कौन हैं ? आइए जानते हैं उनकी नेट वर्थ तथा अन्य रोचक बातों के बारे में ।

Nikhil Nanda Net Worth:निखिल नंदा उद्योग जगत में एक जाना माना नाम है। वह मुंबई के एक बड़े उद्योगपति हैं। उन्हें एक सफल एंटरप्रेन्योर के नाम से जाना जाता है। तो आइए यहां हम जानते हैं Nikhil Nanda Net Worth एवं उनसे जुडी अन्य चीजों के बारे में ।

Nikhil Nanda Family के बारे में 

Nikhil Nanda Family की बात करें तो वह  बॉलीवुड बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के दामाद हैं। उनकी शादी 16 फरवरी 1997 को अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन के साथ हुई थी। 10 महीने बाद 6 दिसंबर 1997 को बेटी नव्या नवेली नंदा को जन्म दिया। करीब 3 साल बाद 23 नवंबर 2000 को इस कपल ने अगस्त नंदा को जन्म दिया। इस तरह से एक बेटा और एक बेटी के साथ दोनों का एक कंप्लीट फैमिली बन गया।

Nikhil Nanda Family
Nikhil Nanda Family
Social media

लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि Nikhil Nanda का संबंध कपूर परिवार से भी है। Nikhil Nanda रणबीर कपूर और करिश्मा कपूर के कजिन होते हैं। कपूर खानदान बॉलीवुड का एक बड़ा नाम है। लेकिन इसके बावजूद भी निखिल नंदा चकाचौंध की दुनिया से दूर रहते हुए सादगी भरी जीवन व्यतीत करना पसंद करते हैं।

Nikhil Nanda का जन्म दिल्ली के बिजनेसमैन परिवार में हुआ था। निखिल नंदा के पिता राजन नंदा एक बिजनेसमैन थे और वह एस्कॉर्ट्स लिमिटेड में काम किया करते थे। उनकी मां का नाम रितु नंदा है। निखिल नंदा की मां रितु नंदा जीवन विमा कंपनी में काम किया करती थी।

Nikhil Nanda Education के बारे में 

Nikhil Nanda Education: उनकी स्कूली शिक्षा देहरादून के स्कूल से पूरी हुई। उसके बाद मैनेजमेंट कोर्स करने के लिए अमेरिका चले गए। वहां से उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट इन फाइनेंस एंड मार्केटिंग की डिग्री हासिल की।

Nikhil Nanda Education पूरी करने के बाद भारत वापस आ गए और अपना पारिवारिक बिजनेस को संभालना शुरू कर दिया।

Nikhil Nanda Net Worth
Nikhil Nanda s
Social media

Nikhil Nanda तब चर्चा में आए जब अमिताभ बच्चन ने अपना बंगला प्रतिष्ठा को श्वेता नंदा को हल ही में गिफ्ट कर दिया था। लोग अमिताभ बच्चन के दामाद  Nikhil Nanda के बारे जानकारी जुटाने लगे . Nikhil Nanda के दादा हर प्रसाद नंदा और युडी नंदा ने एस्कॉर्ट्स ग्रुप की स्थापना की थी। उनके दादा के बाद उनके पिता ने भी इस बिजनेस को संभालते हुए इसे आगे बढ़ाने का काम किया। साल 2005 में  Nikhil Nanda Business का नेतृत्व करते हुए कंपनी का CEO बन गए.

Nikhil Nanda Business

एस्कॉर्ट्स कुबेटा लिमिटेड जिसे एस्कॉर्ट्स लिमिटेड के नाम से जाना जाता है। यह कंपनी भारत के कृषि क्षेत्र का सबसे अग्रणी ग्रुप है। यह कंपनी एग्रीकल्चर मशीनरी, मैटेरियल हैंडलिंग रेलवे का इक्विपमेंट बना बनाती है। Nikhil Nanda Business विश्व के 40 देश में फैला हुआ है। यह कम्पनी विश्व में करीब 10000 लोगों को रोजगार दे रही है ।

Nikhil Nanda Business
Nikhil Nanda, Managing Director, Escorts Limited

एस्कॉर्ट ट्रैक्टर जो भारत के कृषि क्षेत्र में जाना पहचाना नाम है इसी कंपनी के द्वारा बनाया जाता है। इस कंपनी की स्थापना निखिल नंदा के दादाजी हर प्रसाद नंदा और युडी नंदा के द्वारा 1944 में किया गया था। प्रारंभ में इस कंपनी का नाम एस्कॉर्ट्स एजेंट लिमिटेड था। 1960 में हरियाणा के फरीदाबाद में मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी खोलने के बाद इसका नाम एस्कॉर्ट्स लिमिटेड किया गया। कंपनी के द्वारा पहला ट्रैक्टर 1961 में बना था।

Nikhil Nanda Net Worth

सूत्रों के अनुसार Nikhil Nanda Net worth 7000 करोड़ से ज्यादा है। इस पूरे बिजनेस को निखिल नंदा अकेले संभाल रहे हैं। निखिल नंदा को कृषि एवं मशीनरी उद्योग जगत में सबसे दूरदर्शी एंटरप्रेन्योर्स के तौर पर जाना जाता है। उन्हें  2021 में बिजनेस टुडे के द्वारा निखिल नंदा को आटोमोटिव क्षेत्र का सर्वश्रेष्ठ सीईओ के लिए सम्मानित किया गया था। इसके अलावा साल 2001 में विश्व हार्दिक मंच में पांच भारतीयों को नॉमिनेट किया गया था जिसमें एक नाम निखिल नंदा का भी था।

इसे भी पढ़ें 

1-Aishwarya Rai Bachchan-Amitabh Bachchan Dance Video 2023: Miss World ऐश्वर्या ने एक बार फिर अपने ससुर के साथ की डांस , वीडियो वायरल

2-Aishwarya-Abhishek : ‘ The Archies ‘ के इवेंट में पहुंचा पूरा परिवार,ट्रोलर्स की तो हो गयी बोलती बंद

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular