Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeNewsRam Mandir Ayodhya Ghanta : 2100 Kg का घंटा प्रभु राम के...

Ram Mandir Ayodhya Ghanta : 2100 Kg का घंटा प्रभु राम के दरबार में , जानिए इसके बारे में सब कुछ ।

Ram Mandir Ayodhya Ghanta:देश-विदेश में रहने वाले करोड़ों लोगों की बहु प्रतीक्षित इच्छा 22 जनवरी को पूरी होने जा रही है। 22 जनवरी को प्रभु राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा एवं मंदिर का उद्घाटन संपन्न हो जाएगा। इसके बाद मंदिर को  राम लला के दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा।

प्रभु राम की मंदिर में सब कुछ बेहद खास अंदाज में किया जा रहा है। ताकि इसे अद्वितीय बनाया जा सके। इसी क्रम में मंदिर में लगने वाले घंटा की जानकारी आई है। इस घंटे की वजन 2100 किलो है। इसके बारे में बताया जा रहा है कि पूरे देश भर के मंदिरों में लगे हुए घंटे में यह सबसे बड़ा घंटा होगा।

Ram Mandir Ghanta Price

Ram Mandir Ghanta का निर्माण जलेसर में मित्तल फैक्ट्री में किया जा रहा है। घंटा लगभग बनकर तैयार हो चुका है, आदेश मिलने के बाद इसे अयोध्या के लिए रवाना कर दिया जाएगा। इस घंटा की बनाने की कुल लागत 25 लाख बताई जा रही है। घंटा मिश्र धातु से बनाया गया है। इस घंटे का निर्माण 400 लोगों ने मिलकर किया है। अष्टधातु से निर्मित इस घंटे को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

Ram Mandir Ghanta
Ram Mandir Ghanta , Google

Ram Mandir Ayodhya Ghanta: का साइज 

Ram Mandir Ayodhya Ghanta के निर्माता एवम कारोबारी आदित्य मित्तल ने बताया कि तीन महीने तक दिन-रात कर इसे तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि इस घंटे के बारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को जानकारी दे दी गई है .जैसे हैं उनके तरफ से भेजने का आदेश आएगा इस घंटे को पॉलिश कर यहां से रवानगी कर दी जाएगी। 2100 किलो बजनी इस घंटे की डायमीटर अंदर से 5 फीट ऊंचाई 6 फीट है।

मंदिर में लगने बाले इस 2100 Kg बजन बाले  इस घंटे को सोना, चांदी, तांबा, जस्ता, सीसा, टिन, लोहा और पारा धातुओं का इस्तेमाल कर बनाया गया है । बताया जा रहा है की इस घंटे की आवाज 15 किलोमीटर दूर से सुनी जा सकेगी.

इस घंटा का निर्माण घंटा घुंघरू नगरी के नाम से मशहूर जलेसर में तैयार किया गया है। रामलाल का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 4000 साधु संतों की मौजूदगी मौजूदगी में 22 जनवरी को संपन्न होगा । इस समय पुरे अयोध्या नगर को सजाने संवारने के कार्य को अंतिम रूप दिया जा रहा है ।

इसे भी पढ़ें 

1-Ayodhya Ram Mandir: 2024 में खुलते राम के द्वार, करोड़ों की आस्था का केंद्र, तीन मंजिलों में छिपा मंदिर का रहस्य

2- देखें Ayodhya International Airport का  रहस्य 

3-राम मंदिर का थाईलैंड से क्या सम्बन्ध है ?

4-Awesome WhatsApp Developing Video and Music Audio Sharing in 2023 A new era

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular