Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeAutomobile UpdateTesla Roadster : Bullet Train से भी तेज रफ्तार; हजारों किलोमीटर की...

Tesla Roadster [2025]: Bullet Train से भी तेज रफ्तार; हजारों किलोमीटर की रेंज, इस EV कार की यही पहचान !

Tesla Roadster: वैसे तो टेस्ला नाम ही काफी हैं । पर ऑटो मार्किट की टॉप कंपनी माने जानेवाली कंपनी जब भी कोई नयी कार लांच करती है तो उसमे कुछ अलग जरूर होता है । रोडस्टर का इंतजार काफी समय से था, लेकिन ये इंतजार जल्द ही ख़त्म होनेवाली है। शायद ये दुनिया  की अबतक सबसे तेज गति से चलने वाली कार होगी ।

एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक पर लिखा है की “इस तरह की कोई दूसरी कार कभी नहीं होगी, अगर इसे आप कार ही कह सके”। मस्क ने आगे बताया इस कार को उनकी रॉकेट कंपनी Spacex और टेस्ला के Collabration में बनाया जा रहा है। मास्क ने दावा किया है कि इसमें रॉकेट इंजन का इस्तेमाल होगा, जिससे इसकी से acceleration, स्पीड, ब्रेकिंग में काफी सुधार हो जाएगा।

Tesla Roadster
teslaroadster(image credit to autoexpress)

Tesla Roadster Launch Date:

Tesla Roadster Launch Date: Tesla के सीईओ एलोन मस्क ने दुनिया की सबसे तेज गति से चलने वाली कार  के बारे में जानकारी शेयर की है। यह प्रोजेक्ट टेस्ला की 2017 में शुरू की गई थी। तब इसका प्लान 2020 में लॉन्च करने की थी इसके बाद इसकी लॉन्चिंग डेट 2023 में शिफ्ट किया गया था । कुछ कारण से इस प्रोजेक्ट को बीच-बीच में रोकना पड़ा अंततः मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2025 के शुरुआत में इसकी डिलीवरी शुरू हो जाएगी।

मस्क ने कहा मुझे लगता है कि अब तक का सबसे माइंड ब्लोइंग प्रोजेक्ट डेमो होगा। टेस्ला का पहला प्रोजेक्ट रोडस्टर साल 2008 में लॉन्च की गई थी ,अब उसके बाद रोडस्टर का सेकंड वर्जन 2025 के शुरुआत में लांच होने की संभावना है।

Tesla Roadster Launch Date
teslaroadster(image credit to Autoexpress)

Tesla Roadster Top speed:

Tesla Roadster Top speed: एलन मस्क के अनुसार यह दुनिया की सबसे तेज गति से चलनेवाली कार होगी। जहां तक इसकी स्पीड की बात की जाए तो यह एक सेकंड से कम समय में 0-60 mph यानि करीब 100Kmph की स्पीड पकड़ सकती है।अगर इसके टॉप स्पीड की बात की जाए तो यह 250 mph यानी लगभग 400 Kmph के आसपास हो सकती है।

Tesla roadster Top Speed
tesla-roadster-front-view-carbuzz

Tesla Roadster price in India :

Tesla Roadster price in India : इसकी प्राइस कि अगर बात की जाए तो अभी तक कंपनी ने कोई भी इनफॉरमेशन नहीं दी है । इसकी prebook बेस रिजर्वेशन वैल्यू 40000 यूरो रखा गया है । इसे इंडियन करेंसी में देखा जाए तो यह करीब 45 लाख के आसपास बनती है। लेकिन इसके फीचर्स को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा सकता है कि इसकी कीमत 2,00,00,000 – 2,50,00,000 के बीच में हो सकती है।वैसे इसकी एक्चुअल प्राइस तो कर लांच होने के बाद ही पता चल पाएगा।

Tesla Roadster
2025-tesla-roadster-front-angle-view-carbuzz

Tesla Roadster Range:

Tesla Roadster Range: अगर इसकी रेंज की बात की जाए तो इसमें 200 किलो वाट आवर का बैटरीपैक का  इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का claimed रेंज तो 998 किलोमीटर है। और इसका Wheel टार्क 10000 Nm है। लेकिन actual रेंज तो बाजार में आने के बाद ही पता चल पाएगा, जो claimed रेंज से differ कर सकता है। कंपनी द्वारा क्लेम रेंज ऑलवेज आइडियल कंडीशन को  लेकर बताई जाती है। एक्चुअल रेंज बहुत सारे एक्सटर्नल factor पर निर्भर करती है।

Read  Also:

Tesla Roadster Technical specifications:

Tesla Roadster Technical specifications: अगर इसके टेक्निकल स्पेसिफिकेशन के बात करें तो यह 200 किलोवाट आवर के बैट्री पैक के साथ आएगा और यह करीब 998 किलोमीटर की रेंज प्रदान करेगा। जैसा की कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है की यह एक इलेक्ट्रिक कार होगी और 0 – 160 Kmph की स्पीड मात्रा 4.2 सेकंड में ही पकड़ लेगी। और अबतक की दुनिया की सबसे तेज गति से चलनेवाली  कार होगी ।

यह एक ऑल व्हील ड्राइव कर होगी जिसमें की 3 मोटर का इस्तेमाल किया जाएगा और और चारों पहियों को वह सामान एनर्जी प्रदान करेगी। जैसा की बताया गया है की यह एक 4-seater Ev कार होगी । इसमें एक साथ सिर्फ चार लोग ही यात्रा कर पायेंगें ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular