Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeAutomobile UpdateABZO VS01 electric Bike Price In India : Killer लुक में भारतीय...

ABZO VS01 electric Bike Price In India : Killer लुक में भारतीय कम्पनी ने पेश किया 180 KM रेंज में पहली बाइक, जानिए इसके बारे में ।

ABZO VS01 electric Bike Price In India: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है. खास तौर पर इलेक्ट्रिक वाहन में दुपहिया वाहन की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। इसी को देखते हुए कई नयी  कंपनियां भी भारतीय बाजार में अपने प्रोडक्ट को पेश कर रही हैं। कंपनियों के बीच आपसी प्रतिस्पर्धा भी देखने को मिल रहा है। इस प्रतिस्पर्धा के कारण कंपनियां एडवांस्ड फीचर्स के साथ कॉम्पिटेटिव प्राइस में अपने प्रोडक्ट को ग्राहकों के समझ पेश कर रही है। कुल मिलाकर कंपनियों के बीच आपसी पर प्रतिस्पर्धा होने का सीधा फायदा ग्राहक को मिल रहा है।

इलेक्ट्रिक वाहन की बढ़ती मांग को देखते हुए घरेलू ब्रांड की कंपनी ABZO मोटर्स ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक  ABZO VS01 को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। आइए जानते हैं इस मोटरसाइकिल में आपको क्या दिया गया है। साथ ही ABZO VS01 electric Bike Price In India क्या होने वाला है .आप हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहिएगा ताकि इस इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में हर छोटी सी छोटी जानकारी आपको मिल सके।

ABZO VS01 electric Bike Price In India
ABZO VS01 electric Bike Price In India , Image from social media

Read Also:Triumph Daytona 660 Price in India: Design, Engine Specification, Features and Rivals

ABZO VS01 electric Bike Specification & Features

जब भी हम किसी इलेक्ट्रिक वाहन की बात करते हैं तब उसकी दो प्रमुख कंपोनेंट मोटर एवं बैटरी के बारे में सबसे पहले जानकारी लेना जरूरी है। किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन का परफॉर्मेंस इन दोनों दो चीजों पर मुख्य रूप से निर्भर करता है। आइए जानते हैं बाइक की रेंज ,मोटर एवं बैटरी के स्पेसिफिकेशंस के बारे में।

इस बाइक में कंपनी के तरफ से 5.04 Kwh की लिथियम आयन का बैट्री पैक दिया गया है.इस बाइक को पावर देने के लिए 6.3 Kw का मोटर इस्तेमाल किया गया है जो 190 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह बैटरी फुल चार्ज होने में लगभग 6:30 घंटे का समय लेता है। कंपनी के द्वारा इसकी बैटरी, मोटर और कंट्रोलर पर 3 साल की वारंटी ऑफर किया गया है साथी 3 साल की एक्सटेंडेड वारंटी भी दी जाती है.

वही इस बाइक के फीचर्स की बात करें इस बाइक में एलईडी हेड एंड टेल लैंप्स, साइड इंडिकेटर   डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ और भी कई आधुनिक फीचर्स दिए गए हैं।

  ABZO VS01 Electric Bike Specifications & Features
Name ABZO VS01
Fuel Electric
Motor Power 6.3 KW
Battery 5.04 Kwh,Li-Ion
Charging Time 6.5 hrs
Top Speed 85km/h
Range 180 Km
wheel size 431 mm
brake Disc brake (Front & Rear Wheel) with CBS
tyre Tubeless
suspension-Front telescopic Forc – Front
suspension-Rear Dual shock absorber
features Electric Start ,LED head & Tail lamps, Side indicator, Digital instrument cluster
color 4
Length 1473 mm
Seat height 700 mm
Ground clearance 158 mm
Riding mode 3 (Eco,Normal,Sports)
Warranty 03 Yrs on Battery,Motor & Controler

Read Also:CNG Bike [2024]: आ गई Bajaj CNG Bike, माइलेज बढ़ेगा, Tension घटेगा !मिलेगा पेट्रोल की महंगाई से छुटकारा .

ABZO VS01 electric Bike Range /ABZO VS01 Top  Speed

पावरफुल बैटरी एवं मोटर के द्वारा ABZO VS01 electric Bike Range 180 किलोमीटर एवं  ABZO VS01 Top speed की बात करें यह 85 KMPH (ARAI Certified) की रफ्तार से चल सकती है। मात्र 06 सेकंड में यह बाइक 0-60 KMPH की स्पीड पकड़ लेती है । कंपनी के अनुसार अगर बाइक आप ज्यादा तेज चलाते हैं तब इसकी रेंज आपको कम मिलेगा। 180 किलोमीटर की रेंज लेने के लिए बाइक की स्पीड अधिकतम 45 किलोमीटर प्रति घंटे की होनी चाहिए। आप कर सकते हैं इस बाइक की डिजाइन 45 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर किया गया है ।

ABZO VS01 electric top speed
ABZO VS01 electric Bike disc brake -social media

ABZO VS01 electric Bike Design

ABZO VS01 electric Bike की डिजाइन की बात अगर करें तब  इस बाइक में रेट्रो थीम वाला क्रूजर डिजाइन देखने को मिलता है. आपकी सफर को आरामदायक बनाने के लिए आगे की तरफ टेलीस्कोपिक फोर्क्स तथा पीछे ड्यूल शॉक अब्जॉर्बर दिया गया है। इसके दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक की सुविधा दिया गया है। साथी आपकी सुरक्षा के लिए इस बाइक में (सीबीएस) कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम को इस्तेमाल किया गया है. बाइक को पीछे की तरफ मोड़ने के लिए राइडर को कोई असुविधा ना हो इसके लिए राइडर मोड़ भी दिया गया है।

इस बाइक की डाइमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 1473 mm ,सीट की ऊंचाई 700 mm एवं ग्राउंड क्लीयरेंस 158 mm रखा गया है. इसमें 431 mm का एलॉय व्हील के साथ ट्यूबलेस टायर भी दिया गया है।

ABZO VS01 electric color and Riding mode

इस बाइक को चार आकर्षक रंगों इंपीरियल रेड,माउंटेन व्हाइट ,जॉर्जियाइ बे तथा ब्लैक कलर  एवं तीन राइडिंग मोड इको ,नॉर्मल तथा स्पोर्ट्स मोड में उतारा गया है।

ABZO VS01 electric Bike Price In India

इस बाइक की फीचर्स एवं स्पेसिफिकेशंस को ध्यान में रखते हुए कंपनी के द्वारा ABZO VS01 electric Bike कीमत एक्स शोरूम दिल्ली 1.92 लाख रखा गया है। कंपनी का कहना है कि बैटरी की लागत मोटरसाइकिल की कुल कीमत का  लगभग 45% है।

Maintain the Health of Battery 

बैटरी इलेक्ट्रिक बाइक का सबसे महंगा पार्ट है । इसलिए इसके हेल्थ पर ध्यान देना जरुरी है । आप निम्न बातों पर ध्यान देकर बैटरी की हेल्थ को अच्छा रख सकते हैं ।

  • बैटरी के हेल्थ को बनाए रखने के लिए इसकी चार्जिंग पर ध्यान देना जरूरी है। बैटरी अधिकतम 80% डिस्चार्ज हो जाने के बाद इसे चार्ज कर ले। तथा बैटरी को कभी भी 100% चार्ज नहीं करना चाहिए। अगर बैटरी की अच्छी लाइफ आप चाहते हैं तब इसकी चार्जिंग को 20% से 80% के बीच में बनाए रखें।
  • अगर बाइक लंबे समय के लिए खड़ा रखते हैं तब आपकी कोशिश होनी चाहिए कि इस धुप तथा बारिश से बचाए। इससे बैटरी के हेल्थ को अच्छा बनाए रखने में मदद मिलेगा।
  • जब तक बहुत जरुरी नहीं हो तब तक फ़ास्ट चार्जर से बैटरी चार्ज नहीं करना चाहिए . फ़ास्ट चार्जर से बैटरी चार्ज करने  पर इसके हेल्थ को नुकसान पहुंचता है ।

Must Read : What is difference between HP-BHP-WHP-FHP ? इंजन / मोटर में HP , BHP , PS , WHP का मतलब जानते हैं ? आइए जानिए हमारे साथ ?

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular