Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeBlogWhat is difference between HP-BHP-WHP-FHP ? इंजन / मोटर में HP ,...

What is difference between HP-BHP-WHP-FHP ? इंजन / मोटर में HP , BHP , PS , WHP का मतलब जानते हैं ? आइए जानिए हमारे साथ ?

What is difference between HP-BHP-WHP-FHP ?: आपने इंजन अथवा मोटर के बारे में सुना होगा । दोनों एक ही तरह का काम परफॉर्म करता है। इंजन अथवा इलेक्ट्रिक मोटर दोनों काइनेटिक एनर्जी प्रोड्यूस करता है। जहां इंजन को काइनेटिक एनर्जी प्रोड्यूस करने के लिए फ्यूल के रूप में डीजल अथवा पेट्रोल अथवा सीएनजी प्रयोग किया जाता है इलेक्ट्रिक मोटर को एनर्जी प्रोड्यूस करने के लिए फ्यूल के रूप में इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल किया जाता है। आज मैं आपको बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक के बारे में बताने जा रहा हूं।

जब कभी भी वहां खरीदने जाए तो सबसे पहले उस व्हीकल की इंजन अथवा मोटर की पावर अवश्य देखें। इंजन अथवा मोटर जितना ज्यादा पावर प्रोड्यूस करेगा आपका वहां भी उतना ही शक्तिशाली होगा। वाहन मैन्युफैक्चरर इंजन अथवा  मोटर की पावर की रेटिंग स्पेसिफिकजतिओं में दर्ज करता है। आपको पता होना चाहिए HP , BHP , WHP,PS क्या है ? क्या आपके व्हीकल के लिए HP , BHP , WHP,PS का क्या महत्त्व है ? HP , BHP , WHP तीनो इंजन की पावर के बारे में बताता है .इनमें कौन सा पावर ज्यादा इफेक्टिव है ? यहां मैं बारी-बारी से  से इन चारों टर्म को एक्सप्लेन करूंगा।

What is difference between HP-BHP-WHP-FHP
What is difference between HP-BHP-WHP-FHP Image – symbolic from google

What is HP , BHP , WHP ,FHP क्या है ?

आइए यहाँ HP , BHP , WHP ,FHP के बारे में जानकारी लेंगे । सबसे पहले जानिए HP यानि हॉर्स पावर के बारे में।

What is  HP ?

What is HP? एचपी यानी हॉर्सपावर, किसी भी इंजन अथवा मोटर का वह पावर है जो उसके द्वारा उत्पन्न किया जा रहा है। यह टोटल पावर है जो इंजन के द्वारा उत्पन्न किया जा रहा है। लेकिन आपको पता होना चाहिए की आपकी व्हीकल के लिए  HP का क्या मतलब है? क्योंकि कोई भी इंजन जितना पावर प्रोड्यूस करता है वह पूरा का पूरा पावर व्हीकल को ड्राइव करने में यूज नहीं होता है। आपके लिए मायने यह रखता है कि व्हीकल को ड्राइव करने के लिए कितना पावर उपलब्ध है?  What is difference between HP, BHP, WHP,FHP

What is BHP ?

What is BHP ? यानी ब्रेक हॉर्स पावर यह वह पावर है जो किसी भी इंजन अथवा मोटर के आउटपुट सॉफ्ट के ऊपर उपलब्ध होता है। मेरा कहने का तात्पर्य यह है इंजन जितना पावर प्रोड्यूस करता है उसमें से कुछ पावर इंजन अथवा मोटर के अंदर फ्रिक्शन लॉस के रूप में खर्च हो जाता है। BHP हमेशा HP से कम होगा।

What is HP , BHP , WHP ,FHP क्या है
What is HP , BHP , WHP ,FHP क्या है ,image from Google, symbolic

What is WHP ?

What is WHP ? यानी व्हील हॉर्स पावर. यह वह पावर है जो आपकी गाड़ी के व्हील को ड्राइव करने के लिए उपलब्ध होता है. WHP , BHP कम होगा. क्योंकि इंजन अथवा मोटर के शाफ़्ट के ऊपर जो पावर उपलब्ध  है पूरा का पूरा पावर आपके व्हीकल के व्हील को ट्रांसमिट नहीं हो पता है.

आपको पता होना चाहिए आपके. व्हीकल के इंजन अथवा मोटर की आउटपुट शाफ़्ट और  वेहिवले के व्हील के बीच में गियर बॉक्स ,एक्सल सॉफ्ट तथा अन्य घूमने वाले पर्स  जुड़े होते हैं. इन कॉम्पोनेंट को घूमने के लिए पावर की जरूरत होती है. ब्रेक हॉर्स पावर का कुछ हिस्सा घूमने वाले पार्ट्स में फ्रिक्शन की वजह से कुछ पावर खर्च हो जाता है.WHP यानी व्हील हॉर्स पावर हमेशे BHP यानी ब्रेक हॉर्स पावर से कम होगा .आपके व्हीकल को चलाने के लिए WHP उपलब्ध होता है.

What is difference between HP-BHP-WHP-FHP
Electric car engine, symbolic, image from – social media

What is  FHP ?

What is  FHP ?FHP यानी फ्रिक्शनल हॉर्स पावर हमेशे BHP ,HP ,WHP से कम होगा .FHP वह पावर है जो रोटेटिंग पार्ट्स में फ्रिक्शन के कारण पावर का नुकसान होता है .

What is PS ?

What is PS ? PS का फुल फॉर्म pferdestärke है जो एक जर्मन शब्द है . यह HP के Equivalent शब्द है 1 HP = 4,500 kgfm/mts= 32,550 फुट-पाउंड्स/ मिनट्स = 0.9863 HP

What is difference between HP-BHP-WHP-FHP ?

HP-BHP-WHP-FHP  सभी पावर ही है , लेकिन यह अलग – अलग प्रकार के पावर के बारे में बताता है । तो जानिए इनमें क्या अंतर् है ?

  • HP सबसे ज्यादा होगा
  • BHP ,HP से कम होगा
  • WHP ,BHP दे कम होगा
  • FHP सबसे कम होगा

HP (हॉर्स पावर) : इंजन अथवा मोटर के द्वारा उत्पादित कुल पावर .

BHP (ब्रेक हॉर्स पावर) :  HP – FHP (फ्रिक्शनल हॉर्स पावर)

WHP (व्हील हॉर्स पावर) : BHP – FHP (फ्रिक्शनल हॉर्स पावर)

व्हीकल मैन्युफैक्चरर इंजन अथवा मोटर के पावर BHP में दर्शाता है .इसका मतलब है मोटर या इंजन के आउटपुट सॉफ्ट के ऊपर कितना पावर उपलब्ध होगा ?अगर आप वाहन खरीदने जा रहे हैं तब इंजन अथवा मोटर का BHP अवश्य चेक करें। किसी भी इंजन के पावर के अनुसार ही उसकी लोड वहन करने की क्षमता निर्धारित होता है । अगर पावर कम है और लोड ज्यादा देंगे तब इंजन अथवा मोटर गर्म होगा । जिसके फलस्वरूप यह शीघ्र ख़राब हो जायेगा ।

FAQS

1-HP का फुल फॉर्म क्या है ?

HP का फुल फॉर्म हॉर्स पावर (Horse Power) है ।

2-BHP का फुल फॉर्म क्या है ?

BHP का फुल फॉर्म ब्रेक हॉर्स पावर (BREAK Horse Power) है  

3-FHP का फुल फॉर्म क्या है ?

HP का फुल फॉर्म फ्रिक्शनल हॉर्स पावर (Frictional Horse Power) है .

4-WHP का फुल फॉर्म क्या है ?

WHP का फुल फॉर्म व्हील हॉर्स पावर (Wheel Horse Power) है .

5-HP , BHP , WHP ,FHP में सबसे ज्यादा कौन होता है ?

HP , BHP , WHP ,FHP में सबसे ज्यादा HP होता है ।

6- HP , BHP , WHP ,FHP में सबसे कम कौन होता है ?

HP , BHP , WHP ,FHP में सबसे कम FHP होता है ।

7-HP क्या होता है ?

HP (हॉर्स पावर) इंजन अथवा मोटर के द्वारा उत्पादित कुल पावर है ।

8-BHP क्या होता है ?

इंजन अथवा मोटर के द्वारा उत्पादित कुल पावर में से फ्रिक्शनल हॉर्स पावर को घटने के बाद जो पावर आउटपुट शाफ़्ट पर मिलता है उसे BHP कहते हैं ।

9-WHP क्या होता है ?

इंजन अथवा मोटर के आउटपुट शाफ़्ट पर उपलब्ध पावर में से फ्रिक्शनल हॉर्स पावर को घटने के बाद जो पावर व्हील को ड्राइव करने के लिए मिलता है उसे WHP कहते हैं ।

 

इसे भी पढ़ें 

1-BYD Atto 3 electric car: 521 Km रेंज के साथ बेहद Attractive डिजाइन में भारतीय बाजार में तेजी से पाँव पसार रही है ,जानिए इसके बारे में ।

2-Mercedes Benz EQS 580: भारत की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली इलेक्ट्रिक कार

3-Rolls Royce Spectre [2024] : आम इंसान का सपना, अमीरों का शौक! कीमत जानकर चौंकेंगे आप

4*Xiaomi SU7 EV Price,Launch Date in India[2024]: A Revolutionary Shift in Electric Mobility

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular