Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeAutomobile UpdateOla Solo Scooter 2024: ओला ने दुनिया का पहला सेल्फ बैलेंसिंग ,ऑटोनोमस...

Ola Solo Scooter 2024: ओला ने दुनिया का पहला सेल्फ बैलेंसिंग ,ऑटोनोमस स्कूटर की एक झलक दिखाई ,जानिए कब तक बाजार में आ जायेगा ?

Ola Solo Scooter : ओला दुनिया की पहली कंपनी बन गई है जो ओला सोलो के नाम से सेल्फ बैलेंसिंग तथा ऑटोनॉमस इलेक्ट्रिक स्कूटर बहुत जल्द बाजार में लॉन्च करने जा रहा है. इसकी जानकारी ओला के मालिक भावेश अग्रवाल ने X हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए 2 अप्रैल को जानकारी दी है। इस पोस्ट में एक वीडियो अपलोड किया गया है जिसमें देखा जा सकता है कि ओला का यह ऑटोनॉमस स्कूटर सेल्फ ड्राइव करते हुए जा रहा है।

पहले तो लोगों ने समझा कि यह फर्स्ट अप्रैल मनाने का शायद कोई तरीका है। लेकिन बाद में पता चला की वास्तविक में ओला इस ऑटोनॉमस स्कूटर पर बहुत तेजी से कम कर रहा है। भावेश अग्रवाल ने पोस्ट करते हुए लिखा है कि ओला की इंजीनियरिंग टीम सेल्फ बैलेंस ऑटोनॉमस स्कूटर पर काम कर रही है जिसके परिणाम स्वरूप भविष्य में Ola Solo Electric Scooter स्कूटर को आप लोग सड़क पर देख सकेंगे।

ओला ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम Ola Solo Scooter दिया है। वीडियो में दिखाई गई है स्कूटर एक प्रोटोटाइप स्कूटर है।जब भी कोई कंपनी किसी नए प्रोडक्ट को लॉन्च करती है उसके पहले उसे उस टेक्नोलॉजी पर आधारित एक प्रोटोटाइप बनाया जाता है। उसकी टेस्टिंग में कोई खामियां मिलती है तो उसे दूर करते हुए फिर फाइनल प्रोडक्ट को तैयार किया जाता है।

Ola Solo Scooter में AI टेक्नोलॉजी इस्तेमाल

Ola Solo Scooter के निर्माण होने से इस प्रकार की का टू व्हीलर बनाने वाली ओला दुनिया की पहली कंपनी बन गई है। आज तक किसी ने भी इस प्रकार के स्कूटर का निर्माण नहीं किया है। यह स्कूटर पूरी तरह से स्वदेशी होगा। कंपनी के अनुसार इस स्कूटर में Quickie.AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो तुरंत निर्णय ले सकता है. इसमें एक चिप LMAO9000 का इस्तेमाल किया गया है जिसे पूरी तरह से इन हाउस ही विकसित किया गया है. यह चिप्स सड़कों पर नेविगेशन का काम करेगी जो रियल टाइम ट्रैफिक विश्लेषण करती है

Ola Solo का एडवांस्ड टेक्नोलॉजी जो 22 भाषाओं को सपोर्ट करेगा

यह स्कूटर Krutrim voice enabled AI टेक्नोलॉजी से भी लैस होगा जो 22 भाषाओं को सपोर्ट करेगा. इस स्कूटर की ऑटोनॉमस क्वालिटी को बढ़ाने के लिए इसमें जेयू गार्ड (JU GUARD) नामक इन हाउस डेवलप्ड एडॉप्टिव एल्गोरिथम है ,जो आपको सड़क पर मिलने वाले गड्ढे स्पीड ब्रेकर का ध्यान रखकर आपकी राइडिंग को आरामदायक बनाएगा।

Must Read :9 Best Electric scooter under 50000 :जानिए 9 सबसे अच्छे इलेक्ट्रिक स्कूटर के बैटरी ,मोटर ,रेंज एवं कीमत के बारे में.

Ola Solo Electric Scooter Features

यह स्कूटर आई टेक्नोलॉजी पर आधारित है। जेयू एडाप्टिव एल्गोरिथम गार्ड से यह स्कूटर हर बार सफर में कुछ ना कुछ सीखता है,इससे इसकी परफॉर्मेंस और रेंज बेहतर होती रहती है. ऐसा स्कूटर की फीचर्स की बात करें इसे वॉइस इंटरफेस के साथ बाजार में पेश किया जाएगा।

इस स्कूटर में इस्तेमाल होने वाला एआई टेक्नोलॉजी 22 भाषाओं को सपोर्ट करेगा। स्कूटर सेफ्टी और सिक्योरिटी के मामले में भी काफी एडवांस होने जा रहा है। OLA SOLO में राइडर को हेलमेट पहनने के लिए फेस रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी दिया जाएगा .जिससे राइडर की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगा।

Ola Solo Autonomous Scooter Safe Driving

Ola Solo Scooter को शहरी इलाके में ड्राइव करना बेहद आसान होगा। कंपनी के द्वारा इसमें ह्यूमन मोड़ दिया जाएगा। यह ह्यूमन मोड ट्रैफिक में स्कूटर को ड्राइव करने में मदद करेगा। Ola Solo Scooter सड़क पर चलने वाली दूसरी गाड़ियां यहां तक की सड़क के किनारे रेहड़ी पटरी वालों को साथ भी सामांजस्य स्थापित कर ड्राइव को अंजाम देगा। इसके अलावा संभावित खतरा या मोड़ रहने पर वाइब्रेटिंग सीट अलर्ट भी दिया गया है जो आपकी राइट को सुरक्षित बनाएगी।

Ola Solo Scooter काफी दिलचस्प होने वाला है। इसमें आपको विश्राम मोड भी दिया गया है। आपका स्कूटर की बैट्री लेवल कम हो रहा होगा तब यह खुद ही नजदीकी हाइपर चार्जर को ढूंढेगा। इस टेक्नोलॉजी के कारण आपकी सफर को बिना रुके पूरा किया जा सकता है।

Ola Solo Autonomous Scooter में लेज़र टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल 

Ola App  समन मोड के जरिए इस स्कूटर को आप अपने पास भी बुला सकते हैं। Ola Solo Scooter खुद आपके पास आएगा। यह फीचर मोबिलिटी ऑन डिमांड के लिए काफी शानदार होने वाला है। कस्टमर की जरूरत के मुताबिक Ola Solo आसानी से उपलब्ध हो सकेगा। इस स्कूटर में लेजर टेक्नोलॉजी भी दिया गया है जो दूर रखी चीजों को खुद व खुद नाप सकती है। यह स्कूटर अपने आसपास की लोकेशन का 3D मैपिंग भी करता है जो आपके राइडिंग एक्सपीरियंस को आनंददायक बनाएगा ।

Read More :

1- Ola Electric [2024]:Two व्हीलर सेगमेंट में बजाज को पछाड़ने के बाद, 3-व्हीलर में भी टक्कर देने की पूरी तैयारी।

2- ABZO VS01 electric Bike Price In India : Killer लुक में भारतीय कम्पनी ने पेश किया 180 KM रेंज में पहली बाइक, जानिए इसके बारे में ।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular